होम /न्यूज /जीवन शैली /दूसरी महिलाओं को सशक्त बनाना चाहती हैं? इन आसान तरीकों से करें उनकी आगे बढ़ने में मदद

दूसरी महिलाओं को सशक्त बनाना चाहती हैं? इन आसान तरीकों से करें उनकी आगे बढ़ने में मदद

एक महिला दूसरी महिलाओं को सशक्त बना सकती है. (Image-Canva)

एक महिला दूसरी महिलाओं को सशक्त बना सकती है. (Image-Canva)

Women empowerment: अगर आप चाहती हैं कि आपकी बेटी, दोस्त, घर की कोई महिला या आपकी को-वर्कर खुद की प्रतिभा को पहचान सके औ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

अपने आसपास की महिलाओं को प्रोत्साहित करें.
आप बॉडी पॉजिटिविटी को जरूर बढ़ावा दें.

Empowering other women: औरत ही दूसरी औरत की दुश्मन होती है, ये धारणा बिल्कुल गलत है. बल्कि ‘क्वीन फिक्सेस अदर क्वीन्स क्राउन्स’. एक महिला दूसरी महिला की सश्क्त बनने में मदद कर सकती है. इसके लिए उन्हें सबसे पहले खुद आगे बढ़ना होगा, गलत के खिलाफ आवाज उठानी होगी. इसके बाद ये सुनिश्चित करना होगी के वे अपने जीवन में मौजूद महिलाओं की मदद कर पा रही हैं या नहीं. ऐसा नहीं है कि किसी की सशक्त बनने में मदद करने के लिए आपको घंटों मेहनत करनी पड़ेगी या किसी को स्पूनफीड करना होगा. दरअसल, आप छोटी-बड़ी बातों को ध्यान में रख कर भी ऐसा कर सकती हैं.

अगर आप चाहती हैं कि आपकी बेटी, दोस्त, घर की कोई महिला या आपकी को-वर्कर खुद की प्रतिभा को पहचान सके और हर तरह से सशक्त हो सके तो आप उनके लिए रोल मॉडल बन सकती हैं और उन्हें गाइड भी कर सकती हैं. इसके लिए कुछ आसान आदतों को आपको पहले खुद अपनाना होगा, उसके बाद आप उन्हें भी समझा सकती हैं.

ऐसे करें दूसरी महिलाओं की सशक्त बनने में मदद?

  • अगर आपकी कोई दोस्त, उनके आत्म विश्वास और आत्म सम्मान को बढ़ाएं. दरअसल, सशक्त महिलाएं दूसरों को सशक्त बनाती हैं. इसलिए अपने आसपास की महिलाओं को प्रोत्साहित करें. इस तरह आप उनकी जीवन में आगे बढ़ने में मदद कर पाएंगी. उनके साथ ग्रुप डिस्कशन करें, मामूली से लेकर गंभीर मुद्दों पर चर्चा करें.
  • ज्यादातर महिलाओं को लगातार नकारात्मकता का सामना करना पड़ता है क्योंकि उन्हें अक्सर सुंदरता के मानकों पर जज किया जाता है. आप उनकी ये समझने में मदद कर सकती हैं कि वे हर हाल में खूबसूरत हैं. बॉडी पॉजिटिविटी को बढ़ावा दें. आप भी किसी को किसी पैमाने पर जज करने से बचें. हांलाकि, इसका मलतब ये बिल्कुल नहीं है कि आप अनहेल्दी लाइफस्टाइल को प्रमोट करें. स्वस्थ और फिट रहने के लिए आप उन्हें मोटिवेट कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें- बनना चाहती हैं मजूबत और आत्मनिर्भर? इन आसान टिप्स से बदलें अपनी जिंदगी

  • बाकी महिलाओं के अनुभवों को सुनना भी बहुत जरूरी है ताकि आप उनकी मदद कर सकें. अगर कोई टैलेंट से भरा हुआ है तो उसकी प्रतिभा की लोगों के सामने प्रशंसा करने से न चूकें. अगर कोई महिला कुछ सीख रही है या सीखने की कोशिश कर रही है तो उसे बूस्ट अप करें.
  • कई महिलाएं आज भी समान अधिकारों के लिए हर लड़ रही हैं. ऐसे में आप वर्क प्लेस पर अपनी महिला सहकर्मियों के साथ कुछ भी गलत होता देख अपनी आवाज बुलंद कर सकती हैं. महिलाएं ऑफिस में एक दूसरे को सशक्त बनाने के लिए मिलकर काम करें. एक सकारात्मक और शक्तिशाली टीम बनाएं. एक दूसरे के सही काम या निर्णय की सरहाना करें. सशक्त होने का या किसी की मदद करने का ये मतलब नहीं है कि हर गलत फैसले पर भी साथ दिया जाए. बल्कि आप किसी की अलग या गलत राय पर उनको गाइड भी कर सकती हैं या उन्हें बेहतर विकल्प बता सकती हैं.

  • घरेलू हिंसा के खिलाफ आवाज उठाने के लिए उनकी मदद करें.
  • पढ़ाई पूरी करने की जरूरत के बारे में उन्हें समझाएं.
  • उन्हें वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर होने की सलाह दें.

यह भी पढ़ें-मानसिक तौर पर मजबूत बनना चाहती हैं? महिलाएं तुरंत छोड़ दें ये आदतें

  • अगर कोई लड़की या महिला आपको अपना रोल मॉडल मानती है तो सुनिश्चित करें कि आप एक बेहतरीन मिसाल साबित हों. दोगुलेपन से दूर रहें.
  • अपने जीवन में मौजूद महिलाओं की तारीफ करें. उन्हें धन्यवाद कहें, तारीफ करें और उनकी की मदद करें. ऐसा करने से उन्हें अच्छे से काम करने की प्रेरणा मिलती रहेगी.

Tags: Lifestyle, Women, Women Empowerment

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें