होम /न्यूज /जीवन शैली /हर उम्र की महिलाओं के लिए शारीरिक रूप से एक्टिव रहना जरूरी, इस तरह करेंगी शुरुआत तो मिलेंगे कई फायदे

हर उम्र की महिलाओं के लिए शारीरिक रूप से एक्टिव रहना जरूरी, इस तरह करेंगी शुरुआत तो मिलेंगे कई फायदे

एक्टिव रहकर आप लंबी उम्र तक आत्‍मनिर्भर रह सकेंगी. Image : Canva

एक्टिव रहकर आप लंबी उम्र तक आत्‍मनिर्भर रह सकेंगी. Image : Canva

उम्रदराज महिलाएं भी अगर खुद का अधिक से अधिक एक्टिव रखें तो वे अपने मांसपेशियों और हड्डियों को नुकसान से बचा सकती हैं. य ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

एक्टिव रहने के लिए जरूरी नहीं कि आप खर्च हीं करें.
आप घर पर रहकर भी अपनी एक्टिविटीज को बढ़ा सकती हैं.

Physical Activity For All Women: आमतौर पर ये देखा जाता है कि महिलाएं एक उम्र के बाद मोटापे की शिकार होने लगती हैं. ओबेसिटी की वजह से धीरे धीरे उन्‍हें कई बीमारियां मसलन, डायबिटीज, बीपी की समस्‍या, हार्ट प्रॉब्‍लम आदि होने लगता है. इन बीमारियों की वजह से उनकी उम्र घट जाती है या वे रिटायरमेंट की उम्र में शारीरिक रूप से दूसरों पर निर्भर हो जाती हैं. ऐसे में शोधों के बाद ये पाया गया है कि अगर हर उम्र की महिलाएं अपने फिटनेस का ध्‍यान रखें और खुद को दिनभर अधिक से अधिक एक्टिव रखें तो वे लंबी उम्र तक एक्टिव और हेल्‍दी रह सकती हैं.

इस तरह करें शुरुआत
वूमनहेल्‍थ में मुतबिक, कुछ भी ना करने से बेहतर है कि आप किसी भी तरह से अपने आप को एक्टिव रखने का प्रयास करें. अगर आपका वजन अधिक है तो आपके लिए खुद को एक्टिव रखना मुश्किल हो सकता है. ऐसे में आप थोड़ा थोड़ा व्‍यायाम शुरू करें, टीवी देखने के दौरान स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज करें, डंबल उठाएं या एक जगह पर खड़े होकर रोटेशन एक्‍सरसाइज करें. वेट के लिए आप घर की चीजों जैसे बोतल, जग, बाल्‍टी आदि का इस्‍तेमाल कर सकती हैं.

इसे भी पढ़ें : दिखना चाहती हैं कॉन्फिडेंट तो महिलाएं इन आदतों को करें फॉलो

 इस तरह शुरू करें वॉकिंग
आप अपने घर के आसपास किसी सेफ जगह पर वॉकिंग से शुरू करें. ये हर उम्र की महिलाओं के लिए बेहतरीन व्‍यायाम का तरीका है. इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप बेहतरीन एक्‍सरसाइज ड्रेस या टूल्‍स खरीदें. बेहतर होगा कि आप एक वॉकिंग शूज खरीदें और 10 मिनट वॉक से शुरुआत करें. आप सप्‍ताह में 3 दिन से शुरू कर सकती हैं. धीरे धीरे समय और स्‍पीड आप बढ़ा सकती हैं.

इन चीजों को भी आजमाएं
अगर आप एक्टिव लाइफ शुरू करना चाहती हैं तो आप वॉकिंग के अलावा स्‍वीमिंग और साइकिलिंग की मदद से भी खुद को एक्टिव रख सकती हैं. ये एक्टिविटी आपके पूरे शरीर को एक्टिव रखेंगी और आपके मसल्‍स भी मजबूत बनेंगे. अगर आप हेल्‍थ प्रॉब्‍लम से जूझ रही हैं तो अपने डॉक्‍टर की सलाह ले सकती हैं.

इसे भी पढ़ें: गांव में रहकर भी महिलाएं बना सकती हैं अच्छा करियर, इन क्षेत्रों में बढ़ें आगे

 उम्रदराज महिलाओं को मिलता है ये फायदा
-मांसपेशियों और हड्डियों को नुकसान से बचाता है.
-हड्डियों के टूटने के जोखिम को कम करता है.
-मधुमेह और हृदय रोग जैसी स्थितियों को रोकने में मदद करता है.
-जोड़ों की सूजन और गठिया के दर्द को कम करता है.
-चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम करता है.
-आपको बेहतर महसूस कराने और जीवन का अधिक आनंद लेने में मदद करता है.
-आपको लंबे समय तक सेल्‍फ डिपेंडेंट रहने में मदद करता है.

Tags: Lifestyle, Women, Women Health

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें