Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    शिशु के जन्म के बाद बढ़ गया है वजन, इन टिप्स से करें कम

    डिलीवरी के बाद बढ़ गया वजन, तो ऐसे करें कम
    डिलीवरी के बाद बढ़ गया वजन, तो ऐसे करें कम

    बच्चे का जन्म हो जाने के बाद जिन महिलाओं में वजन बढ़ ( After delivery weight gain) जाता है उनमें स्तनपान फायदेमंद (Benefits of Breastfeeding) हो सकता है. स्तनपान से प्रति दिन 300-500 कैलोरी तक खर्च होती है...

    • Last Updated: November 21, 2020, 6:40 AM IST
    • Share this:
    ज्यादातर महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान 5-15 किलोग्राम तक वजन बढ़ जाता है. इसके बाद जब बच्चे का जन्म होता है, तो मां इस दुविधा में फंस जाती है कि आखिर किस तरह वे अपना वजन कम करें और पहले की तरह फिगर पाएं. बता दें, उचित आहार और नियमित व्यायाम की मदद से यह लक्ष्य पाया सकता है. 5 किग्रा वजन कम करना हो या 20 किलो, डिलीवरी के बाद वजन कम करने के यहां कुछ प्रभावी तरीके बताए गए हैं.

    बच्चे के साथ मां के लिए भी फायदेमंद है स्तनपान

    myUpchar के अनुसार, ब्रेस्टफीडिंग केवल बच्चे के लिए ही नहीं, बल्कि मां के लिए भी फायदेमंद है. बच्चे का जन्म हो जाने के बाद जिन महिलाओं में वजन बढ़ जाता है उनमें स्तनपान फायदेमंद हो सकता है. स्तनपान से प्रति दिन 300-500 कैलोरी तक खर्च होती है. लेकिन मां को इस बात का ख्याल रखना होगा कि शिशु को भरपूर दूध मिल सके, इसलिए पर्याप्त मात्रा में कैलोरी का सेवन करें.



    बार-बार कुछ खाती रहें
    हर दिन आहार को लेकर योजना बनाएं और प्रोसेस्ड फूड्स के बजाय प्राकृतिक चीजों का सेवन करें. यदि स्तनपान करवा रही हैं तो सुनिश्चित करें कि शिशु को पर्याप्त पोषण प्राप्त हो. कोशिश करें कि 1800 से 2200 कैलोरी एक दिन में लें और कैलोरी की पूर्ति के लिए समय समय पर थोड़ा थोड़ा करके खाएं. आहार में प्रोटीन और कार्ब्स को शामिल करना अच्छा रहेगा. अधिक कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों से बचें.

    बच्चे के साथ सक्रिय रहें

    नियमित रूप से व्यायाम करें. संगीत सुने और अपने बच्चे के साथ खेल खेल में डांस करें. यदि व्यायाम में रुचि नहीं है तो ऐसे वर्कआउट करें जिसमें आपको रुचि हो. कोशिश करें बच्चे को भी वर्कआउट या व्यायाम में व्यस्त करें, इससे वजन कम करने में मदद मिलेगी और बच्चे के साथ बॉन्डिंग बढ़ेगी. तेज चलने से भी वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

    पेट की चर्बी के लिए फायदेमंद

    बच्चे को उठाने से हाथ और पैर की कसरत होती है, लेकिन ज्यादातर महिलाओं में डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी लटक जाती है. बच्चा जब सो रहा हो तब या सुबह के समय सबसे पहले वजन उठाएं. आप चाहें तो ऊपरी और निचले पेट की मांसपेशियों के लिए सिम्पल क्रंच भी कर सकते हैं.

    भरपूर पानी पिएं

    हाइड्रेटेड रहने और भरा हुआ महसूस करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. myUpchar के अनुसार, आपको कितनी मात्रा में पानी ​पीना है यह शरीर की जरूरत, जीवनशैली और स्वास्थ्य संबंधी जैसे विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है. पानी शरीर में गर्मी लाता है जो कि कैलोरी को जलाता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. इससे पेट में जमी गंदगी भी दूर होगी. अतिरिक्त चर्बी से छुटकारा पाने के लिए गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पिएं.

    बैली रैप करेगा मदद

    पेट के हिस्से को अपने सामान्य शेप में लाने के लिए बैली रैप या मैटरनिटी बेल्ट का इस्तेमाल करें. सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाओं को पहले वाले आकार में लाने के लिए बैली रैप मददगार होता है. इसका इस्तेमाल वजन कम करने और पीठ दर्द में असरदार है. (अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, प्रेगनेंसी के बाद पेट कम करने का उपाय पढ़ें।) (न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।)

    अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज