होम /न्यूज /जीवन शैली /वुमन्स डे के अलावा भी दुनियाभर में महिलाओं के लिए मनाए जाते हैं ये खास दिन

वुमन्स डे के अलावा भी दुनियाभर में महिलाओं के लिए मनाए जाते हैं ये खास दिन

अलग-अलग सैक्टर्स की महिलाओं के लिए खास दिन सेलिब्रेट किए जाते हैं.

अलग-अलग सैक्टर्स की महिलाओं के लिए खास दिन सेलिब्रेट किए जाते हैं.

Special Days For Women: दुनियाभर में डॉटर्स डे और सिस्टर्स डे समेत कई सारे दिन सेलिब्रेट किए जाते हैं. सभी दिनों का विश ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

26 अगस्त को महिला समानता दिवस मनाया जाता है.
सितंबर के चौथे रविवार को डॉटर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है.

Special Days For Women: महिलाओं के लिए खास दिनों कि जब हम बात करते हैं तो सबसे पहले जो दिन हमारे दिमाग में आता है वो है ‘महिला दिवस’. ज्यादातर लोग अपनी जिंदगी से जुड़ी महिलाओं को स्पेशल फील कराने के लिए उन्हें वुमन्स डे (Women’s Day) पर तोहफे देते हैं, उनके साथ सेल्फी लगाते हैं और जश्न मनाते हैं. फिर चाहें वो किसी की मां हो, दोस्त हो या बीवी हो, एक ही दिन में हम सारे रिश्तों को सेलिब्रेट कर लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि महिला दिवस के अलावा भी ऐसे कई और दिन हैं जो कि खास तौर पर महिलाओं के लिए दुनियाभर में मनाए जाते हैं.

आज हम आपको बताएंगे महिलाओं के लिए मनाए जाने वाले खास दिनों के बारे में. इन सभी दिनों का खास महत्व है.

महिलाओं के लिए मनाए जाने वाले दिन

डॉटर्स डे
डॉटर्स डे (Daughter’s Day) को नाम से आप समझ ही गए होंगे कि ये दिन बेटियों के लिए मनाया जाता है. ये हर साल सितंबर के चौथे रविवार को मनाया जाता है. इस दिन को मनाने की शुरुआत बेटे और बेटियों में बरबरी के संदेश को फैलाने के लिए की गई थी और अब दुनिया के कई देशों में इसे मनाया जाता है. इस दिन कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. साथ ही लोग इस दिन अपनी बेटियों के साथ सोशल मीडिया पर तस्वीरें भी पोस्ट करना पसंद करते हैं.

यह भी पढ़ें- बनना चाहती हैं इंडिपेंडेंट? होम मेकर्स कम पैसों में शुरू कर सकती हैं ये 5 तरह के बिजनेस

सिस्टर्स डे
रक्षाबंधन का त्योहार नजदीक है, जिसे भाई-बहन के रिश्ते को मजबूत करने के लिए अहम माना जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि बहनों के लिए भी एक खास दिन मनाया जाता है. हम बात कर रहे हैं सिस्टर्स डे की, जो हर साल अगस्त के पहले संडे को मनाया जाता है. साल 2022 में ये दिन 7 अगस्त को सेलिब्रेट किया गया. ज़रूरी नहीं कि इस दिन को आप अपनी सगी बहन के साथ ही मनाएं. आपकी कोई दोस्त जिसे आप बहन मानते हैं, उसके साथ भी आप सिस्टर्स डे का जश्न मना सकते हैं.


इंटरनेशनल डे फॉर वुमन इन साइंस
ये दिन खास तौर पर उन महिलाओं के लिए है जो विज्ञान के क्षेत्र में अपना योगदान दे रही हैं या साइंस की पढ़ाई करना चाहती हैं. इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 2015 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा की गई थी. इसे हर साल 11 फरवरी को मनाया जाता है.

महिला समानता दिवस
इस दिन को महिलाओं और पुरूषों के बीच समानता को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है. इसे हर साल अगस्त की 26 तारीख को अमेरिका के सभी स्टेट्स में मनाया जाता है.

यह भी पढ़ें- क्या आप अपने शरीर को करती हैं नापसंद? अपनाएं ये बॉडी पॉजिटिविटी टिप्स, खुद से हो जाएगा प्यार

आपको बता दें कि इसके अलावा नेशनल गर्लफ्रेंड डे, नेशनल चाइल्ड डे, नेशनल गर्ल्स एंड वुमन इन स्पोर्ट्स डे, वुमन्स हेल्दी वेट डे, नेशनल वुमन्स हार्ट डे, नेशनल वर्किंग मॉम्स डे, सिंगल वर्किंग वुमन्स डे, वाइफ एपरिसिएशन डे समेत कई सारे दिन अलग-अलग सेक्टर्स की महिलाओं के नाम हैं.

Tags: Lifestyle, Women, Women Empowerment

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें