होम /न्यूज /जीवन शैली /महिलाओं में होने वाली हेल्थ से जुड़ी 5 परेशानियां, जिनके बारे में जानना है बेहद जरूरी

महिलाओं में होने वाली हेल्थ से जुड़ी 5 परेशानियां, जिनके बारे में जानना है बेहद जरूरी

महिलाओं में हेल्थ से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं, जिनके बारे में जानना बहुत जरूरी है. (Image-Canva)

महिलाओं में हेल्थ से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं, जिनके बारे में जानना बहुत जरूरी है. (Image-Canva)

Health problems in Women. पुरुषों की तुलना में महिलाओं को कुछ अलग हेल्थ प्रॉब्लम्स होने की संभावना अधिक रहती है लेकिन स ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में हार्ट अटैक डेथ्स की संभावना अधिक होती हैं.
ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में होने वाला सबसे सामान्य कैंसर है.
डिप्रेशन, एंजायटी, ऑटोइम्यून डिजीज, हार्ट डिजीज जैसे बीमारियां भी महिलाओं में होना नार्मल है.

Health problems in Women: क्या आप जानते हैं कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं में हार्ट अटैक डेथ्स की संभावना अधिक होती हैं. यही नहीं, डिप्रेशन और एंग्जायटी की समस्या भी महिलाओं में अधिक देखी जाती है. महिलाओं और पुरुषों दोनों कई हेल्थ कंडिशंस से गुजरते हैं लेकिन कुछ हेल्थ से जुड़ी समस्याएं हैं, जो महिलाओं में ज्यादा देखी जाती हैं. वहीं जानकारी की कमी या लापरवाही के कारण कई महिलाओं की हेल्थ कंडिशंस का समय पर निदान नहीं हो पाता.

जब महिलाओं की हेल्थ के बारे में बात की जाती है तो दिमाग में सबसे पहले मेनोपॉज, प्रेग्नेंसी, इनफर्टिलिटी, चाइल्डबर्थ से जुड़ी समस्याएं आती हैं लेकिन महिलाओं को कई अन्य परेशानियां भी हो सकती हैं. आइए, जानें कि महिलाओं में होने वाली 5 सामान्य हेल्थ प्रॉब्लम्स कौन-कौन सी हैं?

महिलाओं में होने वाली 5 नॉर्मल हेल्थ प्रॉब्लम्स

महिलाओं में होने वाली 5 नॉर्मल हेल्थ से जुड़ी परेशानियां इस प्रकार हैं:-

ब्रेस्ट कैंसर
वेबएमडी (WebMD) के अनुसार ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में होने वाला सबसे सामान्य कैंसर है. ब्रेस्ट कैंसर तब होता है जब ब्रेस्ट सेल्स असामान्य रूप से ग्रो होना शुरू हो जाते हैं. ब्रेस्ट कैंसर की शुरुआत मिल्क डक्ट की लायनिंग से होती है. इसके कारण ब्रेस्ट में लम्प, ब्रेस्ट के साइज या शेप में बदलाव, ब्रेस्ट के ऊपर की स्किन में बदलाव आदि शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें: गठिया में भूलकर भी नहीं करें शहद का सेवन, वरना आसमान पर पहुंच जाएगा यूरिक एसिड

हार्ट डिजीज
हार्ट डिजीज भी महिलाओं में सामान्य है. इसके सामान्य लक्षण हैं- सीने में दर्द, चेस्ट प्रेशर, सांस लेने में समस्या, गले, जबड़े, पीठ आदि में दर्द, टांगों या बाजुओं में दर्द, कमजोरी, सुन्नपन आदि. हार्ट डिजीज तब होती हैं, जब हार्ट तक जाने वाली आर्टरीज और ब्लड वेसल्स में प्लाक जमा हो जाता है. इसके साथ ही इसके कारण हाय ब्लड प्रेशर या कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी परेशानी भी हो सकती है.

डिप्रेशन और एंग्जायटी
महिलाओं में हार्मोन फ्लक्चुएशन से डिप्रेशन या एंजायटी की संभावना बढ़ जाती है. प्रेग्नेंसी के दौरान और इसके बाद ये परेशानियां होना सामान्य है. इस स्थिति में डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी है.

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शंस
यूटीआई की समस्या मूत्रमार्ग में कीटाणुओं के कारण होती है. यह समस्या भी महिलाओं में सामान्य है. इसके लक्षण हैं लगातार यूरिनेशन, दर्द, पेशाब करते हुए जलन होना आदि.

ये भी पढ़ें: महिलाएं Body Shaming से खुद को इस तरह उबारें, बढ़ जाएगा सेल्फ कॉन्फिडेंस

ऑटोइम्यून डिजीज
ऑटोइम्यून डिजीज डिसऑर्डर्स का ग्रुप है, जिसमें इम्यून सिस्टम शरीर पर अटैक करता है और टिश्यूज को नष्ट करता है. इन डिजीज में डायबिटीज, ल्यूपस, मल्टिपल स्क्लेरोसिस आदि. ऑटोइम्यून डिजीज भी महिलाओं में अधिक नॉर्मल है. 

Tags: Health, Lifestyle, Women Health

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें