होम /न्यूज /जीवन शैली /खाना बनाने के शौक को प्रोफेशन में बदलना चाहती हैं? जनिए, आसान तरीका

खाना बनाने के शौक को प्रोफेशन में बदलना चाहती हैं? जनिए, आसान तरीका

खाना बनाने के शौक को आसानी से प्रोफेशन बनाया जा सकता है. (image-canva)

खाना बनाने के शौक को आसानी से प्रोफेशन बनाया जा सकता है. (image-canva)

Cooking profession- अगर आप हाउस वुमन हैं और आपको अच्छा खाना बनाने का शौक है, तो आप अपने शौक और टैलेंट को प्रोफेशन बनाकर ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

शेफ बनने के लिए आप पहले कोर्स कर सकती हैं.
काम में अकेले परेशान होने के बजाय फैमिली की स्पोर्ट लें.

Making Cooking Hobby a Profession: कई महिलाओं को खाना बनाने का शौक होता है और वे पूरे मन से खाना बनाती हैं. आपके साथ भी ऐसा है तो क्या आपने कभी इस शौक को अपना प्रोफेशन बनाने का सोचा है? अगर आप हाउस वुमन हैं और आपको खाना बनाने का शौक है तो घर में ही खाना बनाते-बनाते आप अच्छा पैसा कमा सकती हैं और आप फाइनेंशियली इंडिपेंडेंट बन सकती हैं. अगर आपका खाना लोगों को पसंद आता है और आपके घर में हर कोई आपकी तारीफ करता है तो बाहर भी लोग आपके बनाएं खाने को जरूर पसंद करेंगे.
कुछ आसान टिप्स के जरिए आप समझ सकती हैं कि अगर आप हाउस वुमन हैं और आपको खाना बनाने का शौक है तो कैसे पैसा कमाया जा सकता है. साथ ही आप ये भी जानेंगी की आपको अपने किचन से बाहर खाने का टेस्ट पंहुचाने के लिए किन चीजों की जरूरत पड़ेगी.

खाना बनाने के शौक को बनाएं कमाई का जरिया 

प्रोफेशनल लेवल पर होटल मैनेजमेंट का मिनी कोर्स करें 
अगर आप हाउस वुमेन हैं और चाहती हैं कि अपने खाना बनाने के हुनर के जरिए पैसा कमा सकें तो आपको सबसे पहले केटरिंग का कोर्स करना होगा. कक्षा 10वीं और 12वीं के बाद कई कॉलेजेस हैं जो केटरिंग का कोर्स करवाते हैं. ग्रेजुएशन के बाद आप होटल मैनेजमेंट का कोर्स भी कर सकती हैं. इस कोर्स को करने में आपको खास कोई मुश्किल नहीं आएगी और आप इसके बाद अच्छी शेफ बन जाएंगी.

घर के साथ कैसे मैनेज करें 
यह एक बेहद जरूरी सवाल है कि घर पर तमाम काम करना और होटल में शेफ भी होना, ये एक बड़ी बात है. इसको मैनेज कैसे किया जाए? इसके लिए आप अपने परिवार से हाथ बंटाने के लिए कह सकती हैं. आपका परिवार आपको सपोर्ट करे, आपके हर रोज के घरेलू कामकाज में हाथ बटाए.

कई प्रकार के होते हैं शेफ –
जब आप फील्ड ज्वाइन करेंगी तो आपको पता चलेगा कि यहां कई प्रकार के शेफ होते हैं जिनके काम अलग-अलग होते हैं. हेड शेफ, एक्जीक्यूटिव शेफ, पेस्ट्री शेफ, एक्सपेडिटर शेफ जैसे कई तरह के अलग-अलग होते हैं लेकिन अनुभव और स्पेशलाइजेशन के आधार पर अलग-अलग बांटा जाता है.

यह भी पढ़ेंः महिलाओं को इन वजहों से हो सकता है हार्ट अटैक, ये लक्षण न करें नजरअंदाज

ये भी पढ़ें: ट्राई करें ये आयुर्वेदिक हेयर पैक, नेचुरली हेल्दी और खूबसूरत रहेंगे बाल

कितनी सैलरी होगी –
शुरुआत में 15 से 20 हजार रुपए आप कमा सकती हैं. 2 साल का अनुभव होने के बाद आप पचास हजार रुपए तक कमा सकती हैं और फाइनेंशियली इंडिपेंडेंट होकर फैमिली को सपोर्ट कर सकती हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks, Women

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें