होम /न्यूज /जीवन शैली /भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाएं इस तरह दूर करें मानसिक थकावट, पॉजिटिव करेंगी फील

भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाएं इस तरह दूर करें मानसिक थकावट, पॉजिटिव करेंगी फील

रिलैक्‍स तकनीक की मदद से आप खुद को मेंटली रिलैक्‍स कर सकती हैं. (Image : Canva)

रिलैक्‍स तकनीक की मदद से आप खुद को मेंटली रिलैक्‍स कर सकती हैं. (Image : Canva)

महिलाएं घर और दफ्तर की जिम्‍मेदारियों को निभाते निभाते कई बार मानसिक रूप से थकान महसूस करने लगती हैं. ऐसे में उनकी सेहत ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मानसिक थकान को दूर करने के लिए काम से ब्रेक लेना जरूरी है.
कम से कम 7 घंटे की नींद लेनी चाहिए, जिससे आप रिलैक्‍स हो सकें.

Tips To Overcome From Mental Exhaustion: महिलाएं अपने जीवन में बिना ब्रेक लिए एक साथ कई जिम्‍मेदारियों को निभाती हैं. फिर वह जिम्‍मेदारी एक मां होने की हो, बहू की, पत्‍नी की हो या एक सक्‍सेसफुल करियर वूमन की. ऐसे में मानसिक तनाव, अशांति, अधूरी नींद, शरीर और सिर में दर्द आदि उनकी दिनचर्चा का हिस्‍सा बन जाती है. लेकिन कई बार ये सारी चीजें महिलाओं के लिए एक्‍सेस मेंटल एक्‍स्‍हॉरशन की वजह बन जाती है और वे हर वक्‍त थकान, झुझलाहट, तनाव आदि महसूस करने लगती हैं. इसका असर उनके काम पर भी पड़ने लगता है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप महिला होने के नाते किस तरह से खुद को ऐसे हालात से उबार सकती हैं और जिम्‍मेदारियों को बेहतर तरीके से निभाने के लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार कर सकती हैं.

महिलाएं मानसिक थकान को इस तरह करें दूर

ब्रेक लें- हेल्‍थलाइन के मुताबिक मानसिक थकान को दूर करने के लिए ब्रेक लेना जरूरी है. आप अगर छुट्टी नहीं ले पा रही हैं तो आप लंच टाइम या टी टाइम के ऑफिस से बाहर निकलें और खाना, पीना, टहलना, बातचीत करना जैसी नॉन ऑफिस एक्टिविटीज़ करें. इसके अलावा, 24 घंटे में 2 घंटा खुद की हॉबीज़ के लिए निकालें. महीने में एक दिन कहीं वेकेशन का प्‍लान बनाएं.

रिलैक्‍स तकनीक का लें सहारा- आप योगा, मेडिटेशन, मसाज, अरोमाथेरेपी, मसल्‍स रिलैक्‍सेशन जैसे रिलैक्‍स तकनीक का सहारा ले सकती हैं. आप हेड मसाज, बॉडी मसाज आदि की मदद भी आराम पाने के लिए करा सकती हैं.

इसे भी पढ़ें : महिलाएं Winter Blues से इस तरह उबरें, निराशा और उदासी से मिलेगी निजात

अधिक से अधिक नींद लें- आपके लिए क्‍वालिटी नींद लेना बहुत ही जरूरी है. ये आपके शारीरिक, मानसिक और इमोशनल हेल्‍थ के लिए भी जरूरी है. मानसिक और शारीरिक थकान को दूर करने के लिए आप कम से कम 7 से 8 घंटे की पूरी नींद लें. आप सोने से पहले किताब पढ़ें, हॉट बाथ लें और योगा करें.

व्‍यायाम करें- रेग्‍युलर एक्‍सरसाइज आपके फिजिकल एक्टिविटीज़ को बढ़ाने के साथ साथ आपके मूड, एनर्जी लेवल, ब्रेन फंक्‍शन और मेंटल रिलैक्‍स के लिए बहुत ही जरूरी है. ऐसे में आप व्‍यायाम को अपने लाइफस्‍टाइल में शामिल करें.

इसे भी पढ़ें : दिखना चाहती हैं कॉन्फिडेंट तो महिलाएं इन आदतों को करें फॉलो

जरूरी चीजों को न करें इग्‍नोर
-आप बैलेंस डाइट और सही हाइड्रेशन पर ध्‍यान दें.
-गार्डेनिंग, योगा, वॉक, लोगों से बातचीत आदि करते रहें.
-धूप में निकलें और फ्रेश एयर का सेवन करें.
-सोशल सर्कल बनाएं और उनसे मिलती जुलती रहें.

Tags: Lifestyle, Mental health, Women

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें