होम /न्यूज /जीवन शैली /6 इलेक्ट्रोलाइट फूड जो महिलाओं को अपनी डाइट में ज़रूर करना चाहिए शामिल

6 इलेक्ट्रोलाइट फूड जो महिलाओं को अपनी डाइट में ज़रूर करना चाहिए शामिल

इलेक्ट्रोलाइट बढ़ाने वाले फूड्स. Image-Canva

इलेक्ट्रोलाइट बढ़ाने वाले फूड्स. Image-Canva

Electrolyte foods for women: शरीर में पानी की कमी, किडनी संबंधी बीमारी और डायरिया की वजह से इलेक्ट्रोलाइट नामक पोषक तत् ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

इलेक्ट्रोलाइट की कमी के कई कारण हैं जैसे डायरिया.
कई महिलाएं घरेलू कामकाज के चलते कम पानी पीती हैं.
कुछ खास फूड से इलेक्ट्रोलाइट की कमी दूर हो सकती है.

Electrolyte Foods For Women: शरीर में पानी की कमी होने पर इलेक्ट्रोलाइट का असंतुलन हो जाता है, जिसकी वजह से शरीर को कई तरह ही बीमारियों का सामना करना पड़ता है. इलेक्ट्रोलाइट नामक पोषक तत्व की कमी ज्यादातर बच्चों और औरतों में देखने को मिलती है. बच्चों में उल्टी, दस्त या डायरिया की वजह से ये परेशानी होती है, जबकि औरतें अपनी दिनचर्या में आलस के चलते कम पानी पीने की वजह से इसकी कमी की शिकार हो जाती हैं. ऐसे में महिलाओं को खासकर अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए. आइए पहले जानते हैं कि शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी क्यों होती है?

ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान बैगन खाना हो सकता है नुकसानदायक, जानिए इसके 3 बड़े कारण

क्या है कारण
स्विडिश डॉट ओआरजी के मुताबिक, इलेक्ट्रोलाइट की कमी के कई कारण हैं, जिसमें उल्टी-दस्त होना, भरपूर मात्रा में पानी या तरल पदार्थ का सेवन न करना आदि शामिल हैं. 

इलेक्ट्रोलाइट की कमी से क्या होता है?
अगर शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी हो जाए तो थकान, सुस्ती के साथ-साथ, उल्टी, दस्त की परेशानी होती है. इससे शरीर में पानी की और ज्यादा कमी होने लगती है. इलेक्ट्रोलाइट की कमी के चलते दिल की धड़कन भी सुस्त पड़ने लगती है, जो बड़ी बीमारी की वजह बन सकती है. इसके अलावा, सारे दिन थकान, सुस्ती और आलस शरीर में रहता है. डाइट में कुछ खास फूड शामिल करके महिलाएं अपने शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को परफेक्ट कर सकती हैं. 

नारियल पानी
हेल्दीफाईमी डॉट कॉम के अनुसार, नारियल इलेक्ट्रोलाइट बढ़ाने का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. ये एक प्राकृतिक एनर्जी ड्रिंक की तरह काम करता है और नारियल पानी में पोटैशियम, मैंगनीज, विटामिन सी, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं, इसलिए नारियल पानी का नियमित सेवन करना चाहिए.

संतरा
सर्दियों में महिलाओं को संतरे का सेवन करना चाहिए, जिससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी पूरी की जा सके. संतरे में मौजूद विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, एमिनो एसिड, कैल्शियम, आयोडीन, सोडियम, मिनरल्स और फाइबर जैसे पोषक तत्व ना केवल बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन अच्छा करेंगे बल्कि इम्यूनिटी पावर भी बढ़ाएंगे. 

छाछ
छाछ यानी मट्ठा में भी इलेक्ट्रोलाइट को बढ़ाने की क्षमता होती है. इसमें थोड़ा सा काला नमक और काली मिर्च को मिलाकर पीने से इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी और शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाएगी. 

ये भी पढ़ें: क्या काली मिर्च का सेवन वजन कम करने में है सहायक? जानिए इसके अन्य फायदे

केला
केले में भरपूर इलेक्ट्रोलाइट युक्त मिनिरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करके इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन दूर करते हैं. इसमें भरपूर फाइबर होता है. केले में पोटैशियम, मैंगनीज, विटामिन बी 6, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए, प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जिससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी को दूर किया जा सकता है और शरीर को जरूरी पावर भी मिलती है.

सर्दियों में हरी सब्जियों खासकर पालक का खूब सेवन करना चाहिए. पालक में इलेक्ट्रोलाइट्स की भरपूर मात्रा होती है और इसके सेवन से शरीर को सभी तरह के जरूरी मिनिरल्स, विटामिन, फाइबर और कैल्शियम मिलते हैं. इसके सेवन से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन होता है और प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है.

इनके अलावा, अनार, स्ट्रॉबेरी, आलूबुखारा जैसे फल खाने से भी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स बढ़ता है. सब्जियों की बात करें तो आलू खाने से भी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा बढ़ती है और शरीर को ऊर्जा के साथ-साथ स्फूर्ति मिलती है.

Tags: Health, Lifestyle, Women

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें