होम /न्यूज /जीवन शैली /महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है पर्सनल हाइजीन, इन 5 बातों को करें नोट

महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है पर्सनल हाइजीन, इन 5 बातों को करें नोट

महिलाएं इस तरह से रखें पर्सनल हाइजीन का ध्यान.,image- Canva

महिलाएं इस तरह से रखें पर्सनल हाइजीन का ध्यान.,image- Canva

Personal hygiene. पर्सनल हाइजीन का ध्यान रखना हर किसी के लिए आवश्यक है. क्योंकि, इसका ध्यान न रखने से कई बीमारियां और इ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पर्सनल हाइजीन का ध्यान रखकर कई परेशानियों से बचा जा सकता है.
महिलाओं के लिए इसका ख्याल रखना और भी ज्यादा जरूरी है.
इसके लिए अपने शरीर और आसपास की साफ-सफाई जरूरी है.

Personal hygiene. खुद को और अन्य लोगों को बीमारियों से बचाने का सबसे प्रभावी तरीका है सही पर्सनल हाइजीन. इसमें सिर्फ हाथ धोना ही नहीं बल्कि पूरे शरीर की साफ-सफाई जरूरी है. महिलाओं के लिए अपनी पर्सनल हाइजीन का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. हाइजीन का ध्यान न रखना कई समस्याओं का कारण बन सकता है. हर जगह बैक्टीरिया और अन्य कीटाणु होते हैं, जो इंफेक्शंस और कई रोगों का मुख्य कारण हैं. पर्सनल हाइजीन का ध्यान न रख कर हम इन बैक्टीरिया और कीटाणुओं के संपर्क में आ सकते हैं और बीमार पड़ सकते हैं.

छोटी उम्र में ही लड़कियों को पर्सनल हाइजीन के बारे में जानकारी देना जरूरी है, ताकि यह आदत पूरी उम्र उनके साथ रहे. आइये महिलाओं की पर्सनल हाइजीन को लेकर कुछ खास बातें.

ये भी पढ़ें: अदरक वाली चाय पीने के फायदे जानते हैं आप? सर्दियों में रोज करें सेवन, मौसमी     बीमारियों से होगा बचाव

महिलाओं की पर्सनल हाइजीन के कुछ टिप्स

जानिए कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जो महिलाओं की पर्सनल हाइजीन के लिए बहुत जरूरी हैं:

साफ कपड़े: यह सबसे सामान्य टिप है, जो पर्सनल हाइजीन में पहले नंबर पर आती है. कपड़ों में बहुत से कीटाणु होते हैं और अगर इन्हें रोजाना न धोया जाए, तो समस्या का कारण बन सकते हैं, इसलिए कपड़े रोजाना बदलें.

मेंस्ट्रुअल हाइजीन: हेल्थलाइन के अनुसार बाथरूम इस्तेमाल करने के बाद प्राइवेट पार्ट्स को अच्छे से साफ करना जरूरी है. इसके साथ ही मेंस्ट्रुअल हाइजीन को भी कभी हल्के में नहीं लेना चाहिए. वजाइना के आसपास हार्श साबुन का इस्तेमाल न करें. कॉटन पेंटीज का इस्तेमाल करें ताकि यह अधिक नमी न एब्जॉर्ब करे. पैड, मेंस्ट्रुअल कप या टेम्पोन, जिनका भी आप इस्तेमाल करते हैं, इनका इस्तेमाल करते हुए भी साफ-सफाई का ध्यान रखें.

शरीर की दुर्गन्ध का ध्यान रखें :अगर आपके शरीर से अधिक दुर्गन्ध आती है खासतौर पर अंडरआर्म्स से तो अच्छे डिओडोरेंट का इस्तेमाल करें. इसके साथ ही अंडरआर्म्स हेयर को वैक्स या ट्रिम कराएं.

डेंटल हाइजीन: डेंटल हाइजीन का ध्यान रखना भी जरूरी है. रोजाना दो बार ब्रश करें. हमारे दांतों में कीटाणु और बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं जो कई परेशानियों का कारण बन सकते हैं.

ये भी पढ़ें: नट्स खाने के बहुत से हैं हेल्थ बेनेफिट्स, तेजी से कम होता हाइपरटेंशन, डेली रुटीन में करें  शामिल

रोजाना नहाना न भूलें: बैक्टीरिया से बचाव के लिए रोजाना नहाना जरूरी है. हमेशा माइल्ड सोप का इस्तेमाल करें. इससे आप स्किन प्रॉब्लम्स से भी बच पाएंगी. इसके साथ ही अधिक से अधिक पानी पीएं और अच्छा खाएं. पर्सनल हाइजीन के लिए सही आहार का सेवन भी जरूरी है.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें