• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • वर्जिनिटी वापस पाने के लिए महिलाएं कर रही हैं ये खतरनाक काम, लोग बोले- 'बैन करो इसे'

वर्जिनिटी वापस पाने के लिए महिलाएं कर रही हैं ये खतरनाक काम, लोग बोले- 'बैन करो इसे'

पश्चिमी देशों के मुकाबले वर्जिनिटी सर्जरी कराने का दवाब मुस्लिम देशों की महिलाओं पर ज्यादा है.

पश्चिमी देशों के मुकाबले वर्जिनिटी सर्जरी कराने का दवाब मुस्लिम देशों की महिलाओं पर ज्यादा है.

इन सर्जरी की बढ़ती संख्या के मामलों को देखते हुए ब्रिटेन के लोग सड़कों पर उतर आए हैं और इसे बैन करने की मांग कर रहे हैं.

  • Share this:
    दुनियाभर की महिलाओं में वर्जिनिटी का दवाब काफी देखने को मिल रहा है. खुद की वर्जिनिटी रिपेयर करने के लिए महिलाएं सर्जरी की तरफ बढ़ रही हैं. ब्रिटेन, अमेरिका समेत कई देशों में महिलाएं भारी संख्या में वर्जिनिटी की सर्जरी करवा रही हैं.

    इन सर्जरी की बढ़ती संख्या के मामलों को देखते हुए ब्रिटेन के लोग सड़कों पर उतर आए हैं और इसे बैन करने की मांग कर रहे हैं. ब्रिटेन की सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है कि वर्जिनिटी रिपेयर सर्जरी के पीछे महिलाओं पर बनने वाला नैतिक दवाब है. शादी के बाद महिलाओं को सामाजिक बहिष्कार का डर दिखाया जा रहा, जिससे वो सर्जरी करवाने के लिए मजबूर कर रही है. पश्चिमी देशों के मुकाबले यह दवाब मुस्लिम देशों की महिलाओं पर ज्यादा है.

    परिवार के लोगों को महिला की वर्जिनिटी के बारे में जानकारी मिलने पर उनकी हत्या कर दी गई है.
    परिवार के लोगों को महिला की वर्जिनिटी के बारे में जानकारी मिलने पर उनकी हत्या कर दी गई है.


    माता-पिता से छिपकर रहे हैं बच्चे
    बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुस्लिम देशों में अब तक कई ऐसे मामले सामने आई हैं, जहां परिवार के लोगों को महिला की वर्जिनिटी के बारे में जानकारी मिलने पर उनकी हत्या कर दी गई है. मिडिल ईस्टर्न वूमेन एंड सोसायटी ऑर्गेनाइजेशन की फाउंडर हलालेह ताहेरी का कहना है कि लंदन में मोरक्को की छात्रा अपने माता-पिता के डर के कारण छिपकर रह रही हैं.



    इसे भी पढ़ें : महिलाओं के रोजमर्रा के ये सामान होंगे सस्ते और इन चीजों के बढ़ जाएंगे दाम, देखिए पूरी लिस्ट

    ताहेरी के अनुसार, 2014 में 26 साल की ब्रिटेन की छात्रा एक लड़के के साथ रिलेशनशिप में आई थीं. जब छात्रा के पिता को इस रिश्ते की बात पता चली तो उन्होंने बेटी को वापस मोरक्को बुला लिया. इसके बाद छात्रा का वर्जिनिटी टेस्ट करवाया. वर्जिनिटी टेस्ट में पॉजीटिव आने के बाद छात्रा को अपने पिता से ही खतरा महसूस होने लगा और वो ब्रिटेन आ गई. छात्रा का कहना है कि वर्जिनिटी टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद उनके पिता ने उन्हें मारने के लिए कुछ शख्स को भेजा था.

    ब्रिटेन में वर्जिनिटी रिपेयर सर्जरी का दावा करने वाले लगभग 22 क्लीनिक है.
    ब्रिटेन में वर्जिनिटी रिपेयर सर्जरी का दावा करने वाले लगभग 22 क्लीनिक है.


    बच्चों पर भी बन रहा है दवाब
    मोरक्को की एक 40 वर्षीय असिस्टेंट प्रोफेसर ने भी बीबीसी को बताया कि 20 साल की उम्र में उन पर भी यह सर्जरी कराने को लेकर काफी दबाव बनाया गया था. उन्होंने कहा, अगर मेरी बेटी के साथ ऐसा होता है तो मैं कभी उस पर ये सर्जरी करवाने का दबाव नहीं बनाउंगी.

    एक सर्जरी के 3 हजार डॉलर
    द संडे टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन में वर्जिनिटी रिपेयर सर्जरी का दावा करने वाले लगभग 22 क्लीनिक है. ये क्लीनिक एक सर्जरी के लिए 3 हजार डॉलर चार्ज करते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज