सर्विस सेंटर पर फोन देने से पहले जरूर जानें ये 6 बातें, वरना हो सकता है नुकसान

मोबाइल सर्विसिंग में देने से पहले सोशल मीडिया अकाउंट से लॉगआउट करना ना भूलें. Image Credit : Pixabay

मोबाइल सर्विसिंग में देने से पहले सोशल मीडिया अकाउंट से लॉगआउट करना ना भूलें. Image Credit : Pixabay

मोबाइल फोन (Mobile Phone) को सर्विस सेंटर (Service Center) में देने से पहले कुछ बहुत ही जरूरी बातों पर ध्यान देकर हम कई तरह के नुकसान से बच सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2021, 11:08 AM IST
  • Share this:
आमतौर पर जब हमारे मोबाइल फोन (Mobile Phone) में किसी तरह की समस्‍या (Problem) आती है तो हम अपने फोन को लेकर सर्विस सेंटर (Service Center) जाते हैं. कई बार तो सर्विस सेंटर आपके सामने ही इन्‍हें ठीक कर वापिस कर देते हैं लेकिन ज्‍यादातर ऐसा होता है कि आपको अपना मोबाइल फोन वहां कुछ घंटों या दिनों के लिए जमा करना पड़ता है. जल्‍दबाजी में हम बिना कुछ विचार किए ही उन्‍हें अपना फोन दे देते हैं. पर जल्दबाजी में की गई यह गलती कभी कभी हमारा बहुत बड़ा नुकसान कर सकती है. ऐसे में मोबाइल फोन को सर्विस में देने से पहले कुछ बहुत ही जरूरी बातों पर ध्यान देकर हम कई तरह के नुकसान से बच सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि मोबाइल फोन को सर्विसिंग में देने से पहले हमें किन बातों का ख्‍याल रखना चाहिये.

1.मोबाइल डाटा का बैकअप जरूर लें

कितनी भी हड़बड़ी क्‍यों ना हो, फोन डाटा का बैकअप लेना मत भूलिए. फोन में मौजूद फोटो, मोबाइल नंबर, फाइल्‍स, वीडियोज़ आदि का बैकअप ईमेल पर भी ले सकते हैं. या अपने पर्सनल हार्ड डिस्क, लैपटॉप या अन्य मोबाइल में भी मोबाइल डाटा का बैकअप सेव किया जा सकता है.

2.पर्सनल फोटोज़ को डिलीट करें
मोबाइल पर कई ऐसे पर्सनल फोटोज़ होते हैं जिन्‍हें आप हर किसी के साथ शेयर नहीं कर सकते. यही नहीं फैमिली, दोस्‍तों और करीबियों की प्राइवेसी रखना भी आपकी जिम्‍मेदारी होती है. ऐसे में फोन से ख़ासतौर पर अपनी और करीबियों की तस्वीरें हटाना न भूलें.

इसे भी पढ़ें : वर्क प्लेस पर चाहते हैं गुड इंप्रेशन, तो आपके लिए बहुत काम के हैं ये टिप्‍स







3.सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड निकाल लें

कई बार हमें जल्‍दी होती है और मोबाइल के सारे फोटोज़ और डाटा डिलीट करने का टाइम नहीं रहता. यही नहीं कई बार इतने सारे डाटा को कहीं और ट्रांसफर करना भी मुश्किल लगता है. ऐसे में आप मोबाइल को सर्विस में देने से पहले उसका सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड जरूर निकाल लें.

4.मैसेज डिलीट करें

हमारे मैसेज ऐप में कई जरूरी मैसेज सेव रहते हैं जिनमें बैंक डिटेल से लेकर तमाम तरह के ओटीपी भी मौजूद होते हैं. इसके अलावा बैंक अकाउंट में किए गए पैसों के लेन-देन की जानकारियां भी यहां होती हैं. इन्‍हें डिलीट करना ना भूलें.

5.लॉग आउट करें सोशल मीडिया अकाउंट

हमारे मोबाइल फोन में फेसबुक, ट्विटर, वॉट्सएप जैसे अकाउंट हमेशा ही ओपन रहते हैं. कई बार हमारा जीमेल अकाउंट भी यहां ओपन होता है. इसमें हमारी कई ज़रूरी जानकारियां रखी होती हैं, जिन्हें सुरक्षित रखना जरूरी है इसलिए जब भी मोबाइल को सर्विसिंग में दें तो सारे सोशल मीडिया अकाउंट से लॉगआउट करके दें. यही नहीं, ऐप को भी अनइंस्टॉल कर दें.

6.बैंकिंग ऐप भी हटाना जरूरी

आज हर बैंक मोबाइल ऐप से जुड़े हैं. अगर आप भी पैसों की लेन-देन के लिए मोबाइल वॉलेट और बैंक के एप्स का इस्तेमाल करते हैं तो सर्विस सेंटर में फोन देने से पहले इनसे लॉगआउट करें और ऐप को अनइंसटॉल कर दें. ऐसा नहीं करने पर आपके खाते और उससे जुड़ी जानकारियों का गलत इस्तेमाल होने की संभावना हो सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज