वर्क फ्रॉम होम में होने लगा स्ट्रेस, इन टिप्स की मदद से लाइफ बनाएं आसान

वर्क फ्रॉम होम में होने लगा स्ट्रेस, इन टिप्स की मदद से लाइफ बनाएं आसान
घर में भी काम का समय तय करें. Image Credit:Pexels/Vlada-Karpovich

जब आप घर पर काम करते हैं, तो आपके काम करने का समय तय नहीं होता. इससे काम पूरा करने में आपका ज्‍यादा समय जाता है. ऐसे मे आप ऑफिस की तरह घर पर भी काम का समय तय करें. समय पर काम निबटाएं. इससे आपको काम का अतिरिक्त दबाव महसूस नहीं होगा.

  • Share this:

    ऐसे बहुत से लोग हैं जो अब भी वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. बीते साल कोरोना के मद्देनजर लगाए गए लॉकडाउन में शुरू हुआ वर्क फ्रॉम होम अब भी जारी है. ऐसे में बाहर की दुनिया से दूर हर रोज घर की चार दीवारी के बीच वर्क फ्रॉम होम करते रहने और इस बदली जीवनशैली से लोगों को तनाव, थकान आदि समस्‍याएं होने लगी हैं. वहीं कुछ लोगों को इसकी वजह से डिप्रेशन और स्ट्रेस तक का सामना करना पड़ रहा है. वे घर और काम के बीच बोरियत भरी लाइफ में खुद को अकेला महसूस करने लगते हैं. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है, तो इससे बिल्‍कुल टेंशन न लें. हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप घर से काम करते हुए भी इसे रुचिकर बनाए रखने के साथ खुद की सेहत को भी बेहतर बनाए रख सकते हैं.

    खुद न करें घर का काम
    अक्‍सर अकेले रह रहे लोगों को और महिलाओं के सामने वर्क फ्रॉम के दौरान यह दिक्‍कत होती है कि उन्‍हें ऑफिस के साथ घर का काम भी करनापड़ता है. इससे खुद के लिए समय नहीं मिलता और तनाव होने लगता है. वहीं बच्‍चों की जिम्‍मेदारी हो तो जिम्‍मेदारियां और बढ़ जाती हैं. इसलिए जरूरी है कि घर कि काम के लिए किसी को रख लें. इससे आप पर काम का दबाव कम होगा और आप बेहतर तरीके से काम कर पाएंगे.

    ये भी पढ़ें - लिव इन रिलेशन में रहते हैं तो फॉलो करें ये रूल्स, बनी रहेगी रिश्‍ते की खूबसूरती



    काम का तय करें समय
    सबसे जरूरी है कि जैसा रूटीन आपका ऑफिस जाने के दौरान था, वैसा ही आप अपने घर पर भी बनाएं. दरअसल, जब आप घर पर काम करते हैं, तो आपके का समय तय नहीं होता. इससे काम पूरा करने में आपका ज्‍यादा समय जाता है. ऐसे मे आप ऑफिस की तरह घर पर भी काम का समय तय करें. समय पर काम निबटाएं. इससे आपको काम का अतिरिक्त दबाव महसूस नहीं होगा. आप खुश रहेंगे और बिना किसी दबाव के काम कर पाएंगे.

    बेड से न करें काम की शुरुआत
    अक्‍सर होता यह है कि हम घर पर काम करने के दौरान अक्‍सर बिस्‍तर से ही काम करना शुरू कर देते हैं. इससे बिना बिना ब्रश किए, बिना नाश्‍ते के ही बेड पर काम करने लगते हैं. इससे आपको लगता है कि आपका समय बच जाता है. मगर ऐसा करने से आपके रूटीन में बदलाव आ जाने से आप बेहतर महसूस नहीं करते और आपका माइंड फ्रेश नहीं रहता. काम को बेहतर तरीके से करने के लिए जरूरी है कि आप अपना पूरा ख्‍याल रखें. इसलिए सुबह काम की शुरुआत करने से पहले अपने जरूरी काम निबटा लें.

    ये भी पढ़ें - 20 से सबक लेकर 2021 में लें ये संकल्‍प, रिश्‍तों में आएगी मिठास

    बांट लें आधा आधा
    कई लोग ऐसे हैं जो अपने पार्टनर के साथ साथ खुद भी वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. ऐसे लोग भले ही काम के लिए किसी को रख लें, मगर फिर भी घर और खुद के कई काम होते हैं. इसलिए जरूरी है कि दोनों आपस में काम को आधा आधा बांट लें. जैसे एक ने कपड़े धो लिए तो एक ने चाय बना कर दे दी. किसी ने बेड की चादर बदल दी, तो किसी ने साफ सफाई कर दी, कपड़े प्रेस कर दिए. इस तरह काम का बोझ बंट कर कम हो जाएगा और आपसी प्‍यार भी बढ़ेगा.

    रखें अपना पूरा ख्‍याल
    आप काम और जिम्‍मेदारियों के बीच अपना पूरा ख्‍याल रखें. सही समय पर सोने जागने की कोशिश करें. साथ ही खाना समय पर खाएं. जिस तरह आप ऑफिस में काम के दौरान लंच ब्रेक लेते हैं, इसी तरह घर पर भी ब्रेक लें. नियमित तौर पर एक्‍सरसाइज करें और इस बात का भी ध्‍यान रखें कि काम के बीच में कुछ देर टहल लें. इससे आपकी सेहत प्रभावित न होगी और काम में भी जी लगा रहेगा.