लाइव टीवी
Elec-widget

घर से करते हैं काम तो रखें इन बातों का ख्याल


Updated: December 3, 2019, 10:29 AM IST
घर से करते हैं काम तो रखें इन बातों का ख्याल
बहुत लंबे समय तक एक ही स्थान पर बैठने से पाचनतंत्र और मेटाबॉलिज्‍म प्रभावित होता है.

आज के दौर में स्काइप (Skype), फेसटाइम (facetime), स्लैक (Slack) और क्लाउड कंप्युटिंग (Cloud Computing) जैसी तकनीक आने से किसी भी जगह से काम करना और भी आसान हो चुका है.

  • Last Updated: December 3, 2019, 10:29 AM IST
  • Share this:
नईदिल्ली.  घर से काम करने का चलन दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है. वर्क फ्राम होम (work from home) के कई फायदे हैं. काम करने वाले को भी और करवाने वाले को भी. आज के दौर में स्काइप (Skype), फेसटाइम (facetime), स्लैक (Slack) और क्लाउड कंप्युटिंग (Cloud Computing) जैसी तकनीक आने से किसी भी जगह से काम करना और भी आसान हो चुका है. अब आपकों काम करने के लिए दफ्तर में मौजूद रहना लाजमी नहीं है. बल्कि घर से आप अपने दफ्तर के काम से ज्यादा बेहतर कर सकते हैं.

कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम रोजाना के ट्रैफिक से बचाता है. घर से ऑफिस जाने और आने का समय तो बचता ही है साथ ही इससे होने वाला तनाव भी कम हो जाता है. इस अतिरिक्त समय का आप और बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं.

कंपनियों के लिए भी कर्मचारियों को ऑफिस बुलाने के बजाय घर से काम लेना फायदे का सौदा लग रहा है. जिन कंपनियों में अभी यह संस्कृति शुरू नहीं हुई है उनके लिए यह बताना जरूरी है कि घर से काम करवाकर कुछ कंपनियां हर कर्मचारी पर खर्च होने वाले सात लाख रुपए तक बचा रहीं हैं. अगर किसी कंपनी के पास 10 कर्मचारी हैं तो वो वर्क फ्रॉम होम करवाकर सालाना 70 लाख रहुए से ज्यादा की बचत करती है.

शिक्षा, स्वास्थ्य, सरकार, इंजीनियरिंग, तकनीकि जैसे क्षेत्रों से जुड़ी कंपनियां वर्क पफ्रॉम होम कल्चर को अपना कर हर साल करोड़ों रुपए का मुनाफा कमा रहीं हैं. आप किसी वर्चुअल अस्सिटेंट, ट्रांसलेटर, कॉलसेंटर कर्मचारी, डेटा एंट्री ऑपरेटर या टीचर की तरह घर से वैसा काम ही कर सकते हैं जैसा किसी दफ्तर में जा कर.

घर से काम करते हुए सफल होना है तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा. सबसे पहले तो इसमें आपकी सफलता या असफलता आपके हाथ में होती है. आपको स्वयं को अनुशासित रखना होगा. अपने काम के समय का सख्ती से पालन करना जरूरी है.

घर से काम करने का मतलब यह कतई नहीं होता कि आप अपनी मर्जी के मालिक हैं. भले ही आपको आने जाने का समय बच रहा है, घर पर काम का समय कम हो लेकिन कम के समय में आप ढिलाई नहीं बरत सकते.

ऐसा भी नहीं है कि आप घर से काम करने को अपने खर्चों में कटौती से जोड़ लें. आप भले ही ऑफिस आने जाने के पैसे बचा रहे हों लेकिन घर भी कुछ चीजों का खर्च बढ़ जाता है. जैसे बिजली और डेटा ब्रॉडबैंड का खर्च. यदि आप एक फ्रीलांसर हैं तो आपको कंपनी से मिलने वाले बीमा का भी लाभ नहीं मिलेगा. आपको आपना और परिवार के बीमा का खर्च भी स्वयं वहन करना होगा.
Loading...

ये भी पढ़ें:
मोदी सरकार ने माना बढ़ रही हैं बीमारियां, जिम्मेदार आपकी लाइफस्टाइल

दिल की बीमारी से बचना है तो रोजाना तीन बार करें ये काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 10:29 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...