वर्क फ्रॉम होम से हो चुके हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय, पहले से बेहतर करेंगे महसूस

घर के अंदर वर्क एनवायरमेंट बनाना बहुत जरूरी है. Image Credit : Pixabay

घर के अंदर वर्क एनवायरमेंट बनाना बहुत जरूरी है. Image Credit : Pixabay

Work From Home Problems And Solutions: महीनों से चल रहा वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कल्‍चर अब लोगों के लिए थकान भरा होता जा रहा है. ऐसे में कुछ तरीके अपनाकर आप खुद को बेहतर महसूस करा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 10, 2021, 6:30 AM IST
  • Share this:
Work From Home Problems And Solutions: कोराना महामारी के इस दौर में कामकाजी लोगों के लिए वर्क फ्रॉम होम (Work from home) किसी मुसीबत से कम नहीं लग रहा. लोग घर के माहौल में ऑफिस (Office) के काम को तमाम चुनौतियों के बीच निपटा रहे हैं. ऐसे में हर काम पूरा करना किसी बड़े अचीवमेंट की तरह महसूस होता है. लेकिन महीनों से चल रहे इस वर्क कल्‍चर (Work Culture) में काम करना अब लोगों के लिए थकान भरा होता जा रहा है. अब तक तो लोगों में वैक्‍सीन आ जाने से यह उम्‍मीद जगी थी कि जल्‍द ही जीवन सामान्‍य हो जाएगा. लेकिन कोरोना के दुबारा बढ़ते केसेज़ को देखते हुए अब यह डर सताने लगा है कि अभी यह मुसीबत लंबा चलेगा. ऐसे में यहां आपको हम बताते हैं कि आप अपने वर्क फ्रॉम होम की तमाम परेशानियों (Problems) के बीच खुद को कैसे अच्‍छा महसूस कराएं. आइए जानते हैं कुछ उपाय.

1.सुबह समय पर उठें

आप भले ही दिन भर  घर पर रहते हों लेकिन अपने दिन की शुरुआत अर्ली मॉर्निंग से हीं करें. अगर आप सुबह जल्‍दी उठते हैं तो आपके पास खुद के लिए टाइम मिलेगा और आप कुछ मन की चीजों के लिए समय निकाल पाएंगे. ऐसे में सुबह उठना ना छोडें.

2.ऑफिस के लिए हो जाएं तैयार
कई लोग वर्क फ्रॉम होम के दौरान अपने रुटीन में बदलाव कर लेते हैं और दिनभर ऑफिस के काम से समय नहीं निकाल पाते. ऐसा ना करें. पहले की तरह सुबह नहां धोकर तैयार हो जाएं और एक अच्‍छा ड्रेस पहनकर हीं काम पर बैठैं. अगर आम महिला हैं तो अपने बालों को बांधें और हल्‍का मेकअप करना ना भूलें. इसके बाद हीं अपने कंम्‍यूटर को ऑन करें. आप खुद को ऑफिस के काम के लिए मेंटली ज्‍यादा तैयार महसूस करेंगे.

इसे भी पढ़ें : अकेलेपन से बचने के लिए हर उम्र में दोस्‍त होने हैं जरूरी, इस तरह बनाएं नए दोस्‍त





3.ऑफिस के रुटीन को रखें मेंटेन

वर्क फ्रॉम होम के दौरान भी आप अपने काम को ऑफिस के रुटीन के साथ हीं शुरु और खत्‍म करें. किसी काम को लेकर दिन रात ना बैठें. अगर आप ऐसा करेंगे तो आप अपने परिवार के लिए समय नहीं निकाल पाएंगे और स्‍ट्रेस ज्‍यादा होगा.

4.वर्क स्‍पेस को बनाएं बेहतर

घर के अंदर वर्क इनवायरमेंट बनाना बहुत जरूरी है. ऐसे में आप पर्सनल टेबल चेयर मेंटेन करें, अपने फाइल्स को ठीक से यहां मैनेज करें, छोटा सा मनी प्‍लांट यहां आप रख सकते हैं. आप अपने पसंद की चीजों से यहां डेकोरेट कर सकते हैं. ऐसा करने पर आपको काम में मन लगेगा.

5.ऑफिस कलीग्‍स से दूरी ना बनाएं

घर पर काम करते करते दोस्‍तों से दायरा बनना स्‍वाभाविक है. लेकिन इससे बचें. अपने दोस्‍तों और कलीग्‍स से बातचीत करते रहें और मौजमस्‍ती वाले मैसेज भी शेयर करते रहें. ऐसा करने पर सामाजिक दूरी से आप बचे रहेंगे और अकेलापन महसूस नहीं होगा. आप सुबह और शाम एक फ्रेंडली ग्रुप कॉल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : आप हैं वर्किंग वूमन तो घर-ऑफिस के काम ऐसे करें मैनेज और लें जिंदगी का मजा

 


6.घर वालों को अपने काम के बारे में बताएं

कई बार घर वालों को आपके काम के बारे में पता नहीं होता और जिस वजह से वे अंजाने में ही आपको डिस्‍टर्ब करते रहते हैं. ऐसे में उन्‍हें बताएं कि आप अभी क्‍या कर रहे हैं. अगर आप लिखने का काम करते हैं तो उन्‍हें बताएं और अगर आप किसी खास मीटिंग को अटेंड करने वाले हैं तो पहले ही सभी को इसकी जानकारी देकर मीटिंग में बैठें. ऐसा करने से घर में सभी आपके काम का ध्‍यान रख पाएंगे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज