वर्चुअल मीटिंग के दौरान रखें इन बातों का ख्‍याल, नहीं होगी परेशानी

वर्चुअल मीटिंग के दौरान बैकग्राउंड पर जरूर ध्यान दें.Image Credit : Pexels/Vanessa Garcia

Virtual Meeting Tips: वर्चुअल मीटिंग (Virtual meeting) में कई सारी बातें होती हैं जो बहुत मायने रखती है. तो आइए जानते हैं कि वर्चुअल मीटिंग के दौरान हमें किन किन बातों (Tips) को ध्यान में रखने की जरूरत है.

  • Share this:
    Virtual Meeting  Tips: कोरोना (Corona) महामारी के दौरान वर्चुअल मीटिंग (Virtual meeting) काफी ट्रेंड में है. वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कल्चर की वजह से दुनियाभर के लोग एक दूसरे से ऑनलाइन मीटिंग के जरिए जुड़े हुए हैं. कई कंपनियां तो ताजा हालात को देखते हुए वर्क फ्रॉम होम कल्चर को अगले साल तक बढ़ाने की योजना में है.दरअसल कंपनियों के लिए भी यह कल्‍चर काफी फायदेमंद साबित हो रहा है. उदाहरण के तौर पर ऐसे मीटिंग कॉस्‍ट इफेक्टिव है, इजीली सेटअप तैयार हो जाता है जबकि आप घर पर बैठे बैठे दुनिया के दूसरे हिस्‍सों में मौजूद आपने बिजनेस पार्टनर से आसानी से जुड़ पाते हैं. लेकिन वर्चुअल मीटिंग के दौरान कई बातों को ध्‍यान में रखने की जरूरत पड़ती है. तो आइए जानते हैं कि वर्चुअल मीटिंग के दौरान किन बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी है.

    - वर्चुअल मीटिंग के दौरान बैकग्राउंड पर जरूर ध्यान दें. आप मीटिंग से पहले यह तय करें कि जहां पर बैठकर आप मीटिंग अटेंड करने वाले हैं उसका बैकग्राउंड ठीक हो. यही नहीं, मीटिंग से पहले घर के अन्‍य सदस्‍यों को जरूर जानकारी दे दें कि आप ऑनलाइन हो रहे हैं इसलिए कोई भी बैकग्राउंड में ना आए. ऐसा करने से आपकी प्राइवेसी भी बनी रहेगी और मीटिंग भी प्रोफेशनल रहेगा.

    इसे भी पढ़ें : Summer Style: इस समर सीजन कॉटन नहीं लिनन है फैशन में, इन 5 तरीकों से करें कैरी



    - मीटिंग से पहले देखें कि आप जहां बैठे हैं वहां पर्याप्‍त लाइट है या नहीं. फिर चाहे वह प्राकृतिक लाइट हो या आर्टिफिशियल. अक्सर लाइट कम होने की वजह से लैपटॉप की लाइट चेहरे पर पड़ती है जो अजीब नजर आता है. कई बार बैकग्राउंड में अधिक लाइट होने की वजह से स्‍क्रीन पर आपका चेहरा नहीं दिखता इसलिए ऐसी जगह को बैठने के लिए चुनें जहां अच्‍छी तरह से लाइट आ रही हो.

    -ऑनलाइन मीटिंग से पहले फ्रेश हो जाएं उसके बाद ही मीटिंग अटेंड करें. अगर आप महिला हैं तो थोड़ा मेकअप टचअप कर सकती हैं, इससे आप फ्रेश दिखेंगी. अगर आप पुरुष हैं तो बेहतर होगा कि आप चेहरा धोकर,बालों में कॉम्‍ब कर ही स्‍क्रीन के सामने बैठें. ऐसा करने से आप स्‍क्रीन पर फ्रेश तो दिखेंगे ही, आपको मीटिंग के दौरान नींद नहीं आएगी.

    - मीटिंग के दौरान बॉडी लैंग्वेज का पूरा ख्‍याल रखें. बेहतर होगा कि आप किसी टेबल और चेयर पर बैठें और अपना पोश्‍चर ठीक रखें.

    - अगर आप मीटिंग में हैं तो एक जगह पर बैठकर ही पूरी मीटिंग अटेंड करें. अगर आप बार बार जगह बदल रहे हैं तो हो सकता है कि नेटवर्क की समस्या शुरू हो जाए और नेटवर्क की वजह से आप मीटिंग की जरूरी बातों से अछूता रह जाएं.

    - अगर आप मीटिंग में प्रजेंटर हैं तो इस बात का विशेष ध्‍यान रखें कि आपकी नजर स्‍क्रीन नहीं, कैमरे पर हो. बेहतर होगा कि अगर आप माइक का प्रयोग करें अथवा माइक वाले हेडफोन का प्रयोग करें.

    - मीटिंग के दौरान किसी तरह की आवाज, गतिविधियां आपके आस-पास ना हो इसका विशेष ध्‍यान रखें. अगर ऐसा होगा तो आप अपनी ओर से तुरंत म्यूट(माइक बंद) कर दें जिससे मीटिंग में अन्य किसी को परेशानी ना हो.



    इसे भी पढ़ें : पुरुषों के लिए भी स्किन की देखभाल बहुत जरूरी, गर्मियों में इस तरह रखें अपना ख्‍याल



    - कुछ नए आइडिया शेयर करने हों तो उन्‍हें डायरी में पहले ही प्वाइंटर के रूप में लिख लें जिससे मीटिंग के दौरान आप फ्लो के साथ अपने आइडियाज को शेयर करे सकें.

    -अपने ऑनलाइन पावर पाइंट प्रजेंटेशन को इंट्रेस्टिंग बनाएं और इस बात का ध्‍यान रखें कि प्रजेंटेशन बोरिंग ना हो. अधिक से अधिक फैक्ट पर आधारित जानकारी शेयर करें तो इसमें सभी की रुचि बनी रहेगी और सभी आपकी बात ध्यान से सुनेंगे.



    - मीटिंग के दौरान आप घर रपर कॉटन का कंफर्टेबल शर्ट और चीनोज कैरी कर सकते हैं. इससे आप फॉर्मल दिखेंगे. इस बात का विशेष ध्‍यान रखें कि अगर आपको स्‍क्रीन के सामने खड़ा होना पड़े तो आपको शर्मिंदगी ना उठानी पड़े. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: