आप हैं वर्किंग वूमन तो घर-ऑफिस के काम ऐसे करें मैनेज और लें जिंदगी का मजा

ऑफिस और घर के काम को इन तरीकों से करें मैनेज. Image/shutterstock

कामकाजी महिलाओं (Working Woman) के लिए काम के साथ घर संभालना, बुजुर्गों और बच्‍चों की देखभाल (Care) करना और अपने पार्टनर (Partner) को समय दे पाना आसान नहीं होता. 

  • Share this:
    घर और ऑफिस (Office) के कामों के बीच संतुलन बिठा पाना मुश्किल होता है. ऐसे में कई बार जब काम का दबाव ज्‍यादा पड़ता है तो घर और काम की जिम्‍मेदारियों के बीच खुद को तनाव (Stress) से मुक्‍त रखना आसान नहीं होता. दरअसल, कामकाजी महिलाओं के लिए काम के साथ घर संभालना, बुजुर्गों और बच्‍चों की देखभाल करना और अपने पार्टनर को समय दे पाना आसान नहीं होता. ऐसे में उन्‍हें काम और परिवार के साथ तालमेल बिठाने में कई तरह की दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है. लगभग हर कामकाजी महिला (Working Woman) इससे दो-चार होती है. ऐसे में अगर आप भी इस तरह की दिक्‍कतों से जूझ रही हैं तो कुछ टिप्स की मदद से आप ऑफिस और घर के काम को अच्‍छी तरह मैनेज कर सकती हैं और लाइफ का भरपूर आनंद ले सकती हैं.

    पहले से कर लें प्लानिंग
    अगर आप भी रोज रोज के बोरिंग रूटीन से बोर हो चुकी हैं तो पहले से ही अपनी दिनचर्या की प्लानिंग कर लें. यानी घर से लेकर ऑफिस तक के कामों को जहन में ताजा करें और इनकी प्‍लानिंग बनाएं कि आपको किस काम को किस तरह निबटाना है. इसके लिए टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी है. अपना वक्‍त जाया न करें और अपने काम और टारगेट पर ध्‍यान दें. साथ ही वर्कप्लेस पर सोशल मीडिया या अपने साथियों के साथ बातों में ज्‍यादा समय न गंवाएं. यानी आप टाइम मैनेजमेंट करके अपने समय को बचा सकती हैं और लाइफ को एंजॉय कर सकती हैं.

    ये भी पढ़ें - अगर आप हैं हाउसवाइफ तो हैप्‍पी लाइफ के लिए फॉलो करें ये रूल्‍स

    जरूरी है जिम्‍मेदारियां बांटना
    अपनी लाइफ को आसान बनाने के लिए घर के काम और जिम्मेदारी को अपने पार्टनर के साथ बांट लें. इससे एक तो आप पर काम का बोझ नहीं पड़ेगा. साथ ही आपका काम बंट जाएगा तो आपको कुछ समय खुद के लिए मिल जाएगा. साथ ही एक दूसरे की फिक्र का जज्‍बा आप दोनों को एक दूसरे के और करीब लाएगा.

    जो जरूरी हो वह पहले करें
    जो काम बहुत जरूरी हो उसे पहले करें. अगर ऑफिस की ओर से कोई नया प्रोजेक्ट मिला हो तो इसे पहले अहमियत दें. यानी ऑफिस के काम के दबाव के बीच आप इस दिन समय बचाने के लिए खाना बाहर से ऑर्डर कर सकती हैं. वहीं अगर घर में आपके बच्चे को आपकी ज्‍यादा जरूरत है, तो इस दिन आप ऑफिस से जल्‍दी छुट्टी लेकर घर आ सकती हैं.

    चीजों को व्‍यवस्थित करें
    छुट्टी वाले दिन अपनी चीजों को व्‍यवस्थित कर लें. इससे भी आपका समय बचेगा. कई बार ऐसा होता है कि आपको जिस चीज की ज्‍यादा जरूरत होती है, वही समय पर नहीं मिलती. इसलिए अपनी चीजों को एक जगह रखने की आदत डालें ताकि इन्‍हें ढूंढ़ने में आपका वक्‍त जाया न हो.

    ये भी पढ़ें - आपको भी आता है ज्‍यादा गुस्‍सा? इन 6 टिप्‍स की मदद से करें कंट्रोल

    कुछ चीजों को करें स्‍टोर
    अगर आप खुद ही खाना बनाती हैं तो इसके लिए आप अपने खाली समय में कुछ चीजों को काट कर फ्रिज में रख सकती हैं. जैसे प्‍याज, लहसुन, अदरक इनकी लगभग रोज ही जरूरत पड़ती है. ऐसे में समय बचाने के लिए इन्‍हें छील कर, काट कर और पीस कर अपने फ्रिज में रख सकती हैं. इससे ये फ्रेश रहेंगी और जब आपको जरूरत होगी तो इन्‍हें छीलने, काटने में समय बर्बाद नहीं होगा.
    Published by:Naaz Khan
    First published: