वर्किंग वुमन घर-बाहर की ज़िम्मेदारियों के बीच ऐसे रखें खुद का ख्याल, रहेंगी फिट

वर्किंग वुमन रखें अपनी सेहत का ख्‍याल. Image Credit/Pexels

वर्किंग वुमन रखें अपनी सेहत का ख्‍याल. Image Credit/Pexels

व्यस्त दिनचर्या (Busy Routine) में अपने शरीर को स्वस्थ (Healthy) और फिट रखना किसी चुनौती से कम नहीं है. काम की भाग-दौड़ और जिम्‍मेदारियों के बीच महिलाओं का खुद का रूटीन बिगड़ जाता है. इसका सेहत (Health) पर बुरा असर पड़ता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 7, 2020, 11:24 AM IST
  • Share this:
वर्किंग वुमन (Working Woman) पर घर और ऑफिस (Office) की दोहरी जिम्मेदारी होती है. इतनी व्यस्त दिनचर्या (Busy Routine) में अपने शरीर को स्वस्थ (Healthy) और फिट रखना किसी चुनौती से कम नहीं है. काम की भाग-दौड़ और जिम्‍मेदारियों के बीच महिलाओं का खुद का रूटीन बिगड़ जाता है. इसका सेहत (Health) पर बुरा असर पड़ता है और कई तरह की बीमारियों का खतरा रहता है. इसलिए खुद को फिट बनाए रखने के लिए कामकाजी महिलाएं इस ओर पूरा ध्‍यान दें. अपनी सेहत का ख्‍याल रखें. इसके लिए सही खान-पान अपनाएं और सही दिनचर्या अपनाकर खुद को स्वस्‍थ बनाए रखें.

हैवी ब्रेकफास्‍ट जरूरी
सुबह का नाश्ता जरूर करें. यह थोड़ा हैवी होना चाहिए. काम की जल्‍दबाजी में इसे नजरअंदाज न करें. इससे आपको यह फायदा होगा कि जब आप लंच टाइम में काम में उल्‍झी होंगी तब भी आपको भूख का एहसास कम होगा और आप बेहतर तरीके से काम कर पाएंगी.

सिर्फ घर का खाना
काम की जिम्‍मेदारी में कई बार महिलाएं घर का खाना नहीं खा पातीं. लंच में भूख लगने पर बाहर से कुछ भी तला-भुना मंगा लिया और पेट भर लिया. मगर सिर्फ पेट भर लेने भर से आपको पौष्टिक तत्‍व नहीं मिल सकते. इसलिए कोशिश करें कि घर का खाना ही खाएं. घर का खाना ज्‍यादा पौष्टिक और आपकी पसंद के मुताबिक होता है, जिसे आप ज्‍यादा रुचि से खा सकती हैं. इसके अलावा लंच में दही, सीजनल और हरी सब्जियों को जरूर शामिल करना न भूलें.



डाइट में शामिल करें फल
काम के बीच कोशिश करें कि आप पानी पीती रहें. आपको दिन भर में कम से कम 10-12 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. इसके अलावा अपनी डाइट में मौसमी फलों को जरूर शामिल करें. सेहत बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी हैं.

टेंशन से पाएं मुक्ति
काम है तो कभी-कभी इसका प्रेशर भी हावी रहेगा. मगर इसकी वजह से तनाव न होने दें. आपके तनाव में रहने की वजह से आपका काम प्रभावित होगा और सेहत भी. इसलिए काम के बीच हमेशा खुश रहने का प्रयास करें.

ये भी पढ़ें - बारिश में भीगने का भरपूर लें मजा, मगर ध्‍यान रखें ये 5 बातें

कुछ देर का रिलेक्‍स
अगर आपको काम लगातार कई घंटों तक कुर्सी पर जमे रह कर कंप्‍यूटर पर नजरें जमाए रहना पड़ता है, तो ध्‍यान रखें कि हर बीस मिनट बाद कम से कम 20 सेकेंड के लिए अपनी आंखों को आराम दें. इसके अलावा बीच-बीच में कुछ देर के लिए उठ कर वाक करें. इससे बैक बोन पेन से बचाव रहेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज