World AIDS Day: HIV से जुड़ी ये हैं 6 मिथ और उनके सच, Kiss के बारे में नहीं जानते होंगे आप ये बात

HIV पॉजिटिव पीड़ितों के सलाइवा में बहुत ही कम मात्रा में यह वायरस होता है. इसलिए किस करने से सामने वाले व्यक्ति में एड्स कभी नहीं फैलता.

लोग एड्स (AIDS) से जुड़े लक्षणों (Symptoms) को पहचान नहीं पाते और कई तरह की बातों पर विश्वास करने लगते हैं. इस वजह से आज भी एड्स से जुड़े कई ऐसे मिथक हैं जिन्हें लोग सच समझते हैं.

  • Share this:
    एड्स (AIDS) को लेकर लोगों के दिमाग में कई तरह के सवाल घूमते रहते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है कि लोग आज भी इस बीमारी के बारे में खुलकर बात करने से हिचकिचाते हैं. एड्स को लेकर खुलकर बात न करने के चलते ही लोग इससे जुड़ी कई झूठी बातों को सच मान लेते हैं. लोग एड्स से जुड़े लक्षणों को पहचान नहीं पाते और कई तरह की बातों पर विश्वास करने लगते हैं. इस वजह से आज भी एड्स से जुड़े कई ऐसे मिथक हैं जिन्हें लोग सच समझते हैं. Webmd की खबर के अनुसार इन झूठी बातों के पीछे का सच जानना बहुत जरूरी है. हर साल 1 दिसंबर को वर्ल्ड एड्स डे (World AIDS Day) मनाया जाता है. आइए इस मौके पर आपको एड्स से जुड़े 6 ऐसी झूठी बातों के बारे में बताते हैं जिन्हें लोग अक्सर सच मान लेते हैं.

    मिथ- Kiss करने से फैलता है एड्स
    सच- HIV पॉजिटिव पीड़ितों के सलाइवा में बहुत ही कम मात्रा में यह वायरस होता है. इसलिए किस करने से सामने वाले व्यक्ति में एड्स कभी नहीं फैलता.

    इसे भी पढ़ेंः World AIDS Day 2020: जानें क्यों मनाया जाता है विश्व एड्स दिवस, क्या है इस बार की थीम

    मिथ- पानी से HIV/AIDS फैलता है
    सच- HIV पानी के द्वारा किसी और को नहीं होता. एचआईवी पीड़ित के स्विमिंग पूल में नहाने, उसके कपड़े धोने और उसका जूठा पानी पीने से किसी दूसरे को यह वायरस नहीं फैलता. इतना ही नहीं HIV पॉजिटिव के इस्तेमाल किए हुए शावर या बाथरूम में नहाने से भी वायरस नहीं फैलता.

    मिथ- HIV पीड़ित के पास रहने से हो सकता है एड्स
    सच- यह वाइरस हवा से भी नहीं फैलता है तो ऐसे में अगर एचआईवी पीड़ित आपके आसपास खांसे, छींके या थूके तो आप इस वायरस की चपेट में नहीं आएंगे. इतना ही नहीं एचआईवी पीड़ित को छूने, उन्हें गले लगाने और हाथ मिलाने से भी यह वायरस नहीं फैलता.

    मिथ- मच्छर के काटने से HIV फैलता है
    सच- HIV/AIDS पीड़ित को काटा हुआ मच्छर अगर आपको काटे तो इससे भी यह वायरस नहीं फैलता. हां, मच्छरों से कई और बीमारियां होने का खतरा जरूर बना रहता है लेकिन HIV इससे नहीं फैलता.

    मिथ- आपको किसी से भी HIV हो सकता है
    सच- ऐसा माना जाता है कि HIV/AIDS किसी से भी फैल सकता है लेकिन सच ये है कि ये वायरस सिर्फ HIV पॉजिटिव व्यक्ति से ही दूसरों में फैल सकता है. अनसेफ सेक्स, इस्तेमाल की हुई सीरिंज (इंजेक्शन), HIV संक्रमित खून चढ़ाने या ऑर्गन ट्रांसप्लांट से HIV फैलता है. इतना ही नहीं अगर प्रेग्‍नेंसी के समय मां इस वायरस से पीड़ि‍त है तो बच्‍चा भी HIV पॉजिटिव हो सकता है.

    इसे भी पढ़ेंः खांसी से हैं परेशान, तो जरूर अपनाएं ये घरेलू उपाय

    मिथ- टैटू बनवाने या पियर्सिंग से HIV/AIDS हो सकता है
    सच- इस केस में सिर्फ तभी यह पॉसिबल है जब टैटू या पियर्सिंग आर्टिस्ट HIV पॉजिटिव व्यक्ति पर इस्तेमाल की गई सुई को बिना साफ किए आप पर इस्तेमाल करे. हालांकि इससे बचने के लिए सभी आर्टिस्‍ट हर नए क्‍लाइंट के लिए नई सुई का इस्‍तेमाल करते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.