World Bicycle Day 2020: जान लें रोजाना साइकलिंग करने के 5 बड़े फायदे, दिल से जुड़ा है कनेक्शन

World Bicycle Day 2020: जान लें रोजाना साइकलिंग करने के 5 बड़े फायदे, दिल से जुड़ा है कनेक्शन
तेजी से वजन घटाने के लिए लोग अक्सर जिम में साइकिलिंग करना पसंद करते हैं.

अगर आप रात में ठीक से नींद (Sleep) नहीं ले पाते हैं या फिर आपको नींद से जुड़ी कोई समस्या है तो ऐसे में आप नियमित रूप से सुबह के समय 15 से 20 मिनट साइकलिंग (Cycling) जरूर करें.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
World Bicycle Day 2020: आज यानी 3 जून को दुनियाभर में विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day) मनाया जा रहा है. इस दिन लोगों में साइकिल चलाने के फायदे (Cycling Benefits) के साथ साथ पर्यावरण, सेहत और किफायती दामों वाले ट्रांसपोर्टेशन के फायदों के बारे में भी जागरूक किया जाता है. आमतौर पर तेजी से वजन घटाने के लिए लोग अक्सर जिम में भी साइकलिंग करना पसंद करते हैं. ऐसे में वर्ल्ड साइकिल डे पर आइए आपको साइकिल चलाने के फायदे के बारे में बताते हैं.

साइकिल चलाने के 5 बड़े फायदे-

रोजाना 15-30 मिनट साइकिल चलाने से पेट की चर्बी और वजन घटाने में मदद मिलती है.



अगर आप रात में ठीक से नींद नहीं ले पाते हैं या फिर आपको नींद से जुड़ी कोई समस्या है तो ऐसे में आप नियमित रूप से सुबह के समय 15 से 20 मिनट साइकलिंग जरूर करें.



रोजाना सुबह के वक्त साइकिल चलाने से बॉडी की फिटनेस बरकरार रहती है क्योंकि इससे ब्‍लड सेल्‍स और स्‍किन में ऑक्‍सीजन की पर्याप्‍त पूर्ति होती है. साइकलिंग करने से त्‍वचा अच्‍छी और चमकदार बनी रहती है. साथ ही पूरे दिन एनर्जेटिक फील करते हैं और जवान भी दिखते हैं.

नियमित रूप से साइकिल चलाने पर तेजी से कैलोरी बर्न होती है, जिससे बॉडी का कोलेस्ट्रॉल लेवल सही रहता है और दिल की बीमारियों का खतरा भी कम होता है. वहीं सप्ताह में 5 दिन 30 मिनट साइकिल चलाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है जिससे वायरल इंफेक्शन का खतरा कम हो सकता है.

साइकिल चलाने से सेहत के साथ जेब और पर्यावरण को भी सुरक्षित रखा जा सकता है क्योंकि साइकिल, बाइक और कार की तुलना में सस्ती होती है और पेट्रोल, डीजल से होने वाला एयर पॉल्यूशन भी नहीं करती.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: June 3, 2020, 8:29 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading