#WorldBloodDonorDay: रक्तदान करने जा रहे हैं, तो पहले जान लें ये जरूरी बातें!

#WorldBloodDonorDay: आपके दान किए गए खून से किसी को नई जिंदगी मिलती है तो इसे महादान कहना गलत नहीं है...

News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 9:52 AM IST
#WorldBloodDonorDay: रक्तदान करने जा रहे हैं, तो पहले जान लें ये जरूरी बातें!
World Blood Donor Day: रक्तदान करने जा रहे हैं, तो पहले जान लें ये जरूरी बातें!
News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 9:52 AM IST
#WorldBloodDonorDay: आज 14 जून को पूरे विश्व में वर्ल्ड ब्लड डोनर डे (World Blood Donor Day) मनाया जाएगा. स्लोगन भी है रक्तदान महादान. सच ही तो है अगर आपके दान किए गए खून से किसी को नई जिंदगी मिलती है तो इसे महादान कहना गलत नहीं है. प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, भारत में हर साल तकरीबन 1 करोड़ ब्लड यूनिट की आवश्यकता होती है. यही वजह है कि समय समय पर रक्तदान शिविर आयोजित किए जाते हैं जिसमें लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित किया जाता है और लोग स्वेछा से भी ब्लड डोनेट करते हैं. ऐसे कई लोग होते हैं जो रक्तदान में घबराते हैं. उनका मानना होता है कि इससे उनके शरीर में खून की कमी हो जाएगी जबकि ऐसा नहीं है. असल में, बीच बीच में ब्लड डोनेट करते रहने से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. आइए जानते हैं रक्तदान से पहले क्या करना चाहिए और बाद में क्या करना चाहिए.

रक्तदान से पहले रखें ध्यान:


रक्तदान करने से पहले पूरा बॉडी चेकअप करा लें ताकि ये पता चल सके कि आपका खून हेल्दी है या नहीं. रक्त में हीमॉग्लोबिन का लेवल 12.5 पर्सेंट होना चाहिए. हीमॉग्लोबिन इससे कम हो तो रक्तदान न करें. खून में किसी प्रकार का इन्फेक्शन नहीं होना चाहिए.

50°C पार जाए पारा, तो कितनी गर्मी बर्दाश्त कर सकता है शरीर?

रक्तदान करने से पहले आपको अपना वजन चेक करना चाहिए. अगर आपकी उम्र 18 से 20 साल के बाच हो हो आपका वजन 50 से कम नहीं होना चाहिए. अगर ऐसा है तो आपको रक्तदान नहीं करना चाहिए.

उन लोगों को रक्तदान नहीं करना चाहिए जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर, किडनी या फिर डायबीटीज या एपिलेप्सी की बीमारी हो.

जिन महिलाओं का गर्भपात हुआ है उसके 6 महीने बाद तक उन्हें रक्तदान नहीं करना चाहिए. इससे शरीर बहुत कमजोर हो जाता है और खून की कमी भी हो जाती है.
Loading...

शराब पीने के 24 घंटे बाद तक रक्तदान करने से बचना चाहिए. रक्तदान करने से पहले ऐसा आहार ग्रहण करें जिसमें आयरन की भरपूर मात्रा हो. जैसे- हरी सब्जियां, मछली, केला, मीट, आंवला, संतरा, नींबू आदि.

लू से बचाव के लिए रोज इस तरह खाएं प्याज, जानिए इसके कई फायद

रक्तदान के बाद करें ये काम:
शरीर में जहां से रक्तदान के लिए सुई लगायी गयी थी उस जगह को पानी और साबुन की मदद से अच्छे से धोकर साफ़ कर लें. इसके बाद कम से कम आधे घंटे तक लेटे रहें ताकि शरीर को आराम मिले. भारी चीजें उठाने और मेहनत वाले काम से परहेज करें.

रक्तदान के बाद कोई ऐसी ड्रिंक लें जिसमें शुगर की मात्रा ज्यादा हो. इससे बॉडी में ब्लड शुगर का स्तर आसानी से मेन्टेन हो सकेगा. ब्लड डोनेट करने के तुरंत बाद ड्राइव न करें. इसके करीब 8 घंटे बाद तक शराब न पिएं.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...