• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • WORLD BRAIN TUMOR DAY 2021 IS BEING CELEBRATED TODAY KNOW ITS SYMPTOMS DLNK

World Brain Tumour Day 2021: आज मनाया जा रहा है विश्‍व ब्रेन ट्यूमर दिवस, जानें इस रोग के लक्षण

विश्‍व ब्रेन ट्यूमर दिवस: इस समस्‍या को हल्के में न लें. (Representational Photo/Shutterstock)

World Brain Tumour Day 2021: विश्‍व ब्रेन ट्यूमर दिवस मनाने का मकसद यह है कि लोग इस गंभीर समस्या के बारे में जानें और जागरूक (Aware) हों, ताकि समय पर इसका इलाज किया जा सके.

  • Share this:
    World Brain Tumour Day 2021: आज दुनिया भर में ब्रेन ट्यूमर दिवस मनाया जा रहा है. यह हर साल 8 जून (June) को मनाया जाता है. इसे मनाने का मकसद यही है कि लोग ब्रेन ट्यूमर जैसी गंभीर समस्या के बारे में जानें और जागरूक (Aware) हों, ताकि इससे बचाव हो सके. ब्रेन ट्यूमर की समस्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. रेडिएशन के संपर्क में अधिक समय तक रहने वालों और धूम्रपान (Smoking) करने वाले लोगों को ब्रेन ट्यूमर होने का अधिक खतरा रहता है. यही वजह है कि लोगों को इसके खतरों के प्रति आगाह किया जाता है. इस दिन कई तरह के कार्यक्रम आयोजित करके और रैलियां निकाल कर लोगों को जागरूकता किया जाता है.

    विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस का इतिहास
    विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस हर साल 8 जून को मनाया जाता रहा है. पहली बार इसे जर्मन ब्रेन ट्यूमर एसोसिएशन द्वारा आयोजित किया गया था. यह संगठन लोगों को ब्रेन ट्यूमर के बारे में जागरूक करने का काम करता है. ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग इस बीमारी के लक्षणों को जानें और समय पर इसका उपचार करा सकें. भारत में भी ब्रेन ट्यूमर की बीमारी के मामले बढ़ते जा रहे हैं.

    ये भी पढ़ें - सुबह एक घंटा पहले जागने से 23% तक कम होगा डिप्रेशन का खतरा

    जानें क्‍या है ब्रेन ट्यूमर
    आखिर ब्रेन ट्यूमर होता क्‍या है और इसके लक्षण क्‍या हैं यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है, ताकि समय रहते इसका उपचार कराया जा सके. दरअसल, मस्तिष्क में असामान्य कोशिकाएं बढ़ने लगती हैं और यही ब्रेन ट्यूमर कहलाती हैं. यानी मस्तिष्‍क की कोशिकाओं के असामान्य रूप से बढ़ने पर गांठ बन जाती है, यही ब्रेन ट्यूमर होता है. ब्रेन ट्यूमर की समस्‍या को हल्के में नहीं लेना चाहिए, क्‍योंकि कई बार यह कैंसर की गांठ भी हो सकती है. ऐसे में शरीर में दिखने वाले कुछ खास लक्षणों को नजरअंदाज न करें. ब्रेन ट्यूमर के ये लक्षण हो सकते हैं-

    -ब्रेन ट्यूमर की समस्‍या में कई बार आंखों से धुंधला दिखाई देने लगता है. यहां तक कि चीजों को देखने में भी दिक्‍कत महसूस होती है. ऐसे में इन लक्षणों नजरअंदाज न करें.

    -कई बार सुबह उठने पर सिर में तेज दर्द होता है. यह भी ब्रेन ट्यूमर का लक्षण हो सकता है. इसलिए अगर आपको इस तरह की समस्‍या हो तो डॉक्‍टर को जरूर दिखाएं. वहीं कई बार बेहोशी का होना भी ब्रेन ट्यूमर होने का संकेत हो सकता है.

    -इसके अलावा घबराहट और उल्टी का होना भी ब्रेन ट्यूमर का लक्षण हो सकता है. वहीं रोजमर्रा के कामों में अगर उल्‍झन महसूस होने लगे और व्यवहार में बदलाव के साथ बोलने और सुनने में भी कठिनाई का अनुभव हो तो भी इसे नजरअंदाज न करें. यह ब्रेन ट्यूमर के लक्षण हो सकते हैं.

    ये भी पढ़ें - रिसर्च में खुलासा: इन आठ प्रमुख कारणों से लोग देखते हैं पोर्न, आप भी जानें

    -ब्रेन ट्यूमर का जितनी जल्‍दी इलाज हो सके उतना ही अच्‍छा है. वहीं इसका उपचार इसके आकार और यह किस तरह का है, इस पर निर्भर करता है. ऐसे में शुरुआती लक्षण दिखने पर डॉक्‍टर से तुरंत संपर्क करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Naaz Khan
    First published: