Home /News /lifestyle /

world chocolate day 2022 date history significance know why this day is celebrated amu

World Chocolate Day 2022: हर साल 7 जुलाई को मनाया जाता है 'वर्ल्ड चॉकलेट डे', जानें कैसे हुई थी शुरुआत

दुनियाभर में करोड़ों लोग चॉकलेट के शौकीन हैं.

दुनियाभर में करोड़ों लोग चॉकलेट के शौकीन हैं.

चॉकलेट की दीवानगी हर उम्र के लोगों में देखी जा सकती है. खुशी के मौके पर लोग चॉकलेट के साथ सेलिब्रेशन करना पसंद करते हैं. हर साल जुलाई में 'वर्ल्ड चॉकलेट डे' मनाया जाता है.

World Chocolate Day History: आज के दौर में सेलिब्रेशन का कोई भी मौका हो, लोग चॉकलेट खाना और गिफ्ट करना पसंद करते हैं. यहां तक कि त्योहारों पर भी चॉकलेट का चलन तेजी से बढ़ता जा रहा है. क्या आप भी ‘चॉकलेट’ (Chocolate) खाने के शौकीन हैं? अगर हां, तो आपके लिए अच्छी खबर है, जल्द ही आपको अपने फेवरेट डे को सेलिब्रेट करने का चांस मिलेगा. हर साल 7 जुलाई को ‘वर्ल्ड चॉकलेट डे’ मनाया जाता है. यह दिन दुनियाभर के तमाम चॉकलेट प्रेमियों के लिए एक खास मौका होता है और इससे हमारी जिंदगी में चॉकलेट की अहमियत का पता चलता है. आपको बता रहे हैं कि इस दिवस को मनाने की शुरुआत कब और क्यों हुई.

यह भी पढ़ेंः सुपर फ्रूट है अमरूद, इसकी पत्तियां भी हैं लाभकारी, जानें औषधीय गुण

कब हुई थी ‘वर्ल्ड चॉकलेट डे’ की शुरुआत?

‘वर्ल्ड चॉकलेट डे’ एक वार्षिक उत्सव है, जो विश्व स्तर पर 7 जुलाई को मनाया जाता है. इस डे को सेलिब्रेट करने की शुरुआत साल 2009 में हुई थी. माना जाता है कि यह दिन साल 1550 में यूरोप में चॉकलेट की शुरुआत की वर्षगांठ है. इस मौके पर दुनियाभर में हर उम्र के लोग चॉकलेट खाना पसंद करते हैं. कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा स्रोत है. इसे खाने से ब्लड फ्लो बेहतर होता है और हार्ट के रोगों का जोखिम भी कम होता है. हालांकि एक्सपर्ट्स की राय इससे अलग हो सकती है. बाजार में आजकल कई तरह की चॉकलेट जैसे- हॉट चॉकलेट, मिल्क चॉकलेट, चॉकलेट केक और ब्राउनी चॉकलेट समेत कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं.

यह भी पढ़ेंः विटामिन C, आयरन से भरपूर शहतूत में है गुणों का ‘खज़ाना’, जानें रोचक बातें

इस देश के लोग खाते हैं सबसे ज्यादा चॉकलेट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दुनिया में सबसे ज्यादा चॉकलेट की खपत स्विट्जरलैंड में होती है. स्विट्जरलैंड 8.8 किलोग्राम की प्रभावशाली वार्षिक प्रति व्यक्ति खपत के साथ इस लिस्ट में सबसे आगे है. यह देश अपने शानदार चॉकलेट उद्योग के लिए पूरे विश्व में जाना जाता है. इसके पड़ोसी देश ऑस्ट्रिया और जर्मनी भी 8.1 और 7.9 किलोग्राम के साथ लिस्ट में दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं. भारत इस लिस्ट में टॉप 10 में शामिल नहीं है. हालांकि भारत में भी चॉकलेट खाने और गिफ्ट करने का चलन तेजी से बढ़ रहा है. त्योहारों और अन्य सेलिब्रेशंस के मौके पर लोग चॉकलेट खाना पसंद करते हैं.

Tags: Food, Health, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर