होम /न्यूज /जीवन शैली /

World Diabetes Day 2021: क्यों मनाया जाता वर्ल्ड डायबिटीज डे? जानें इसका इतिहास और थीम

World Diabetes Day 2021: क्यों मनाया जाता वर्ल्ड डायबिटीज डे? जानें इसका इतिहास और थीम

14 नवंबर को विश्व डायबिटीज दिवस (World Diabetes Day) मनाया जाता है.

14 नवंबर को विश्व डायबिटीज दिवस (World Diabetes Day) मनाया जाता है.

World Diabetes Day 2021: हर साल डायबिटीज को लेकर जागरूकता के लिए 14 नवंबर (14 November) को विश्व मधुमेह दिवस (World Diabetes Day) मनाया जाता है. ग्रामीण आबादी में शहरी आबादी की तुलना में डायबिटीज के रोगी कम मिलते हैं, क्योंकि वहां खान-पान का अंतर आ जाता है. इस बीमारी को रोकने के लिए न केवल जागरूकता बल्कि लाइफस्टाइल में बदलाव भी अहम है. शहरों में अनियमित खान-पान और फिजिकल एक्टिविटी कम होने की वजह से मधुमेह (Diabetes) के मरीज ज्यादा देखने को मिलते हैं. आईडीएफ यानी इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (International Diabetes Federation) हर साल वर्ल्ड डायबिटीज डे के लिए एक थीम (World Diabetes Day Theme) चुनता है और 2021 के लिए उनका मेन फोकस है. "डायबिटीज केयर तक पहुंच: यदि अभी नहीं, तो कब?" है

अधिक पढ़ें ...

    World Diabetes Day 2021: आजकल के लाइफस्टाइल में मधुमेह यानी डायबिटीज (Diabetes) विश्व में बड़ी समस्या के रूप में उभरी है. भारतीय युवा आबादी में डायबिटीज के काफी रोगी (Diabetes Patients) हैं और यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. हर साल डायबिटीज को लेकर जागरूकता के लिए 14 नवंबर (14 November) को विश्व डायबिटीज दिवस (World Diabetes Day) मनाया जाता है. ग्रामीण आबादी में शहरी आबादी की तुलना में डायबिटीज के रोगी कम मिलते हैं, क्योंकि वहां खान-पान का अंतर आ जाता है. इस बीमारी को रोकने के लिए न केवल जागरूकता बल्कि लाइफस्टाइल में बदलाव भी अहम है. शहरों में अनियमित खान-पान और फिजिकल एक्टिविटी कम होने की वजह से डायबिटीज के मरीज ज्यादा देखने को मिलते हैं.

    आपको बता दें कि आईडीएफ यानी इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (International Diabetes Federation) हर साल वर्ल्ड डायबिटीज डे के लिए एक थीम (World Diabetes Day Theme) चुनता है, और 2021 के लिए उनका मेन फोकस है. “डायबिटीज केयर तक पहुंच: यदि अभी नहीं, तो कब?” है

    World Diabetes Day History- वर्ल्ड डायबिटीज डे का इतिहास
    वर्ल्ड डायबिटीज डे हर साल 14 नवंबर को सर फ्रेडरिक बैंटिंग (Sir Frederick Banting) के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है, जिन्होंने 1922 में चार्ल्स बेस्ट (Charles Best) के साथ इंसुलिन (insulin) की खोज की. विश्व मधुमेह दिवस 1991 में इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (international diabetes federation) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) द्वारा इस रोग से बढ़ती चिंताओं के मद्देनजर और इसके प्रति जारूकता फैलाने के लिए मनाया गया था. तब से यह हर साल मनाया जाता है. हर साल इसके लिए अलग-अलग तरह की थीम होती है.

    यह भी पढ़ें- दिल की अच्छी सेहत के लिए कब सोना है जरूरी? स्टडी में बताया गया बेस्ट स्लीप टाइम

    World Diabetes Day Significance- वर्ल्ड डायबिटीज डे का महत्‍व
    वर्ल्ड डायबिटीज डे दुनिया का सबसे बड़ा मधुमेह (डायबिटीज) जागरूकता अभियान है, जो 160 से अधिक देशों में 1 बिलियन से अधिक लोगों तक पहुंच रहा है. यह अभियान डायबिटीज (Diabetes) से जुड़े मुद्दों की ओर दुनिया का ध्यान आकर्षित करता है और इसे सार्वजनिक और राजनीतिक स्पॉटलाइट में मजबूती से रखता है. और साथ ही साल भर डायबिटीज से जुड़े मुद्दों के लिए यह एक वैश्विक मंच प्रदान करता है. इसके इस अलावा रोग के खिलाफ ठोस कार्रवाई के महत्व को बढ़ाने का काम भी विश्व मधुमेह दिवस द्वारा होता है.

    यह भी पढ़ें- डाइट में बदलाव कर घातक प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है- रिसर्च

    इस अभियान को नीले लोगो से दर्शाया गया है जिसे 2007 में लिया गया था. संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव पारित होने के बाद इसे अपनाया गया था. यह डायबिटीज की बीमारी के जवाब में वैश्विक समाज की एकता को दर्शाता है. इसलिए एक समर्पित विषय के साथ हर साल डायबिटीज डे कैंपेन चलता है और डायबिटीज के प्रति जागरूकता ही इस दिवस और अभियान का मुख्य लक्ष्य है.

    Tags: Diabetes, Health, Health News, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर