लाइव टीवी

World Diabetes Day: डायबिटीज के मरीज़ों के लिए है वरदान ये नाश्ता

News18Hindi
Updated: November 10, 2019, 8:29 AM IST
World Diabetes Day: डायबिटीज के मरीज़ों के लिए है वरदान ये नाश्ता
डायबिटीज के मरीज़ों के लिए है वरदान ये नाश्ता

विश्व डायबिटीज दिवस (World Diabetes Day): डायबिटीज के मरीजों को ब्रेकफास्ट काफी स्किप नहीं करना चाहिए. उनके लिए ये बेहद जरूरी है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2019, 8:29 AM IST
  • Share this:
विश्व डायबिटीज दिवस (World Diabetes Day): विश्व डायबिटीज दिवस (World Diabetes Day) 14 नवंबर को गुरुवार के दिन मानाया जाएगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार भारत में साल 2015 में लगभग 70 मिलियन लोग डायबिटीज के शिकार थे. वेबसाइट डी डब्लू ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के हवाले से छापा है कि साल 2030 तक भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या आठ करोड़ से ज्यादा हो जाएगी. साथ ही वेबसाइट ने इंटरनेशनल डायटबिटीज फेडरेशन (आईडीएफ) के हवाले से लिखा है कि इस समय भारत देश में डायबिटीज से करीब 5 करोड़ से ज्यादा लोग पीड़ित हैं. डायबिटीज को शुगर या हिंदी में मधुमेह के नाम से जाना जाता है. यह लाइफस्टाइल में गड़बड़ी और अनियमितता के कारण होने वाली बीमारी है, हालांकि कई लोगों में जेनेटिक गड़बड़ी की वजह से भी ये बीमारी होती है. जब पेंक्रियाज में इंसुलिन की मात्रा कम हो जाती है तो खून में ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है. इसी स्थिति को डायबिटीज कहते हैं. इस बीमारी में शरीर को भोजन को एनर्जी में बदलने में दिक्कत होने लगती है और आंखों, किडनी, लिवर, हार्ट जैसे अंग कमजोर पड़ते जाते हैं.

डायबिटीज को कंट्रोल तो किया जा सकता है लेकिन एक बार ये बीमारी हो जाए तो इसे जड़ से नहीं खत्म किया जा सकता होने के बाद उसे खत्म नहीं किया जा सकता. इस बीमारी पर कंट्रोल करने के लिए एक हेल्दी लाइफस्टाइल और संतुलित खानपान अपनाने की जरूरत होती है. डायबिटीज के मरीजों को ब्रेकफास्ट काफी स्किप नहीं करना चाहिए. उनके लिए ये बेहद जरूरी है. डायबिटीज के मरीजों की सेहत को ध्यान में रखते हुए बेसन का चीला नाश्ते में एक अच्छा ऑप्शन है. बेसन और दूसरी सब्जियों के साथ तैयार किए जा सकने वाले इस नाश्ते में तेल और नमक हल्का ही डालें.

इसे भी पढ़ेंः दिल्ली एनसीआर में Pollution का असर होगा फेल, आज ही खाने में शामिल करें ये Superfoods

मल्टीग्रेन इडली- डायबिटीज के मरीजों के लिए भाप में पकी इडली घर पर ही बनाई जा सकती है, जिसमें तेल की जरूरत नहीं. इसमें डायबिटीज में फायदा देने वाले ग्रेन्स जैसे ज्वार, बाजरा, ओट्स, मेथी दाना और गेहूं का आटा लिया जा सकता है. और हेल्दी बनाने के लिए ताजी सब्जियां भी डाली जा सकती हैं.

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने से लेकर झुर्रियां भगाने तक सर्दियों के इन 5 साग के हैं ये खास फायदे

मेथी पराठा- डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी पराठा भी एक अच्छा ब्रेकफास्ट आप्शन हो सकता है. सर्दियों में मेथी भाजी या फिर दूसरे मौसमों में कसूरी मेथी से भी ये पराठा बना सकते हैं जो खाने में लजीज और डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी हेल्दी नाश्ता है. इससे खून में शुगर लेवल घटता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 10, 2019, 8:29 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...