World Environment Day 2020: इन तरीकों को अपनाकर इस बार घर पर ही मनाएं विश्व पर्यावरण दिवस

World Environment Day 2020: इन तरीकों को अपनाकर इस बार घर पर ही मनाएं विश्व पर्यावरण दिवस
इस पर्यावरण दिवस पर आप अपने घर में पौधे या आसपास पेड़ लगाएं.

इस बार विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) की थीम जैव विव‍िधता रखी गई है ताकि लोगों को पर्यावरण की अहमियत, इंसानों व पर्यावरण के बीच के गहरे ताल्‍लुकात को समझाते हुए प्रकृति के संरक्षण के लिए प्रेरित किया जा सके.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
औद्योगिकीकरण (Industrialisation), शहरीकरण (Urbanisation) और खनिज संसाधनों की निकासी कुछ ऐसे कारक हैं जिन्होंने पर्यावरण (Environment) के साथ खिलवाड़ किया है और इसे भारी क्षति पहुंचाई है. प्रकृति (Nature) के बिना जीवन (Life) की कल्पना नहीं की जा सकती. जिस प्रकृति से हमारे जीवन का अस्तित्व जुड़ा हुआ है, उसका तेजी से दुरुपयोग किया जा रहा है. जीवन में प्रकृति की आवश्यकताओं के बारे में लोगों को जागरूक करने और प्रकृति को हो रहे नुकसान को रोकने के लिए ही हर साल 5 जून को ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मुख्य कारण व्यक्ति को पर्यावरण के प्रति सचेत करना है.

इस बार इसकी थीम जैव विव‍िधता रखी गई है ताकि लोगों को पर्यावरण की अहमियत, इंसानों व पर्यावरण के बीच के गहरे ताल्‍लुकात को समझाते हुए प्रकृति के संरक्षण के लिए प्रेरित किया जा सके. इस साल लॉकडाउन के चलते आपको पर्यावरण दिवस घर पर ही मनाना पड़ेगा. आप घर पर रहकर भी पर्यावरण दिवस मना सकते हैं और पर्यावरण की रक्षा भी कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

घर पर रहकर ऐसे मनाएं विश्व पर्यावरण दिवस



इस पर्यावरण दिवस पर आप अपने घर में पौधे या आसपास पेड़ लगाएं. इससे आपके घर को पेड़ की छाया और ताज़ी हवा मिलेगी. ज्यादा पौधे लगाने से पर्यावरण में ऑक्सीजन की मात्रा सही बनी रहती है. साथ ही ज्यादा पेड़ पौधे से जीव जन्तु भी स्वस्थ रहते हैं और पर्यावरण को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी.



इस बार अपने घर के सामान को री-साइकिल करने की जरूर ठानें. अपने परिवार के सभी लोगों को इसका हिस्सा बनाएं और सोचे कि घर के बचे हुए ज़्यादा से ज़्यादा सामान को कैसे री-साइकिल किया जा सकता है.

पॉलीथीन का इस्तेमाल न करें. सिंगल यूज प्लास्टिक पॉल्यूशन फैला रहा है. यह नालियों को बंद कर रहा है जिससे भूमिगत जल को नुकसान पहुंच रहा है. सब्जी व सामान के लिए कपड़े की थैलियां रखें.

अगर आपको इधर उधर थूकने की आदत है तो उसे आज ही सुधारें. कोरोना को फैलने से रोकने के लिए भी यह बहुत जरूरी है.

नई पीढ़ी को प्रकृति, पर्यावरण, पानी व पेड़-पौधों की अहमियत समझाएं.

बिजली के बिल में कटौती करने वाले उपाय के बारे में जरूर सोचें.

पुराने बल्ब पर जमी धूल पोंछने पर कमरे में दो के बजाय एक ही बल्ब से काम चल जाएगा.

गर्म पानी से नहाने की आदत बदलें और स्वस्थ रहें.

किसी भी पुरानी चीज को फेंकने के बजाय उसका दूसरा इस्तेमाल करने की सोचें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: June 5, 2020, 7:09 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading