• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • WORLD FAMILY DAY 2021 TIPS FOR BUILDING A HEALTHY RELATIONSHIP WITH PARENTS DLNK

World Family Day 2021: कुछ बदलाव हैं जरूरी जो बनाए रखेंगे हमारे 'अपनों' का साथ

वर्ल्ड फैमिली डे 2021: पेरेंट्स से इस तरह होगा मज़बूत रिलेशन. Image/shutterstock

World Family Day 2021: परिवार को एकता और रिश्‍तों के मजबूत धागों (Strong Threads Of Relationship) में बांधे रखते हैं हमारे पेरेंट्स. तब युवाओं की भी जिम्‍मेदारी बनती है कि वे अपने माता-पिता (Parents) की अहमियत को समझें.

  • Share this:
    World Family Day 2021: विपरीत परिस्थितियों में परिवार का साथ हमें न सिर्फ भावनात्‍मक सहारा (Emotional Support) ही देता है, बल्कि हमें अकेलेपन की गर्त में समाने से भी रोकता है और जीवन में आगे बढ़ने को प्रेरित (Inspire) करता है. यह परिवार की ही ताकत है कि हम तमाम परेशानियों के बावजूद दुखों का सामना करने में सक्षम होते हैं. ऐसे में परिवार को एकता और रिश्‍तों के मजबूत धागों (Strong Threads Of Relationship) में बांधे रखते हैं हमारे पेरेंट्स. तब युवाओं की भी जिम्‍मेदारी बनती है कि वे अपने माता-पिता (Parents) की अहमियत को समझें और उनको भी सहारा दें. और एक ऐसा माहौल तैयार करें जिसमें हमारे बड़े हमसे जैसी उम्‍मीद करें वह उन्‍हें पूरी होती दिखाई दे और वे मुतमईन होकर जीवन का आनंद ले सकें.

    यही है परिवार की असल ताकत और एक छत के नीचे एक साथ रहने का मतलब भी यही है कि हम हर परिस्थिति में अपनों के साथ खड़े हों. क्‍योंकि रिश्‍तों की खूबसूरती तभी बनी रह सकती है जब हम इन्‍हें प्रेम से सींचें और समझदारी से काम लेते हुए अपनों का साथ बनाए रखने में कामयाब रहें. ऐसे में खुद में कुछ बदलाव करके आप घर में खुशियां ला सकते हैं, बल्कि अपने पैरेंट्स के साथ अपने रिश्तों को और बेहतर भी बनाए रख सकते हैं.

    समझें पेरेंट्स की जरूरत को
    आज की भाग दौड़ भरी लाइफ में जब हम अपने सपनों को उड़ान देना चाहते हैं तो ऐसे में हमारे पास समय की कमी होना स्‍वाभाविक है. ऐसे में हमारे पैरेंट्स को भी अकेलापन खलता होगा. इसलिए उनको खुश रखने और रिश्‍तों में खुशियां भरने के लिए जरूरी है कि आप अपने माता-पिता के साथ ज्‍यादा से ज्‍यादा समय बिताने की कोशिश करें. आपकी बातें और आपका साथ काफी कुछ बेहतर बदलाव ला सकता है. आप उनके दोस्‍त बन कर अपने रिश्‍तों में अपनेपन के रंग भर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें - कोरोना काल में वर्क फ्रॉम होम? निजी-प्रोफेशनल लाइफ में बिठाएं तालमेल

    जताएं कि आपके लिए वे हैं जरूरी
    आपके पैरेंट्स भी आपसे सम्‍मान और तवज्‍जो चाहते हैं. आपके लिए केवल अपने माता-पिता के लिए प्यार महसूस करना पर्याप्त नहीं है. आपको उन्हें इसे व्यक्त करने की भी जरूरत है. जब आप उन्हें बताते हैं कि आप उनसे बेहद प्यार करते हैं और उन सभी के लिए आभारी हैं, जो उन्होंने आपके लिए किया है, तो इसका आपके रिश्ते पर गहरा असर पड़ता है. अपने प्यार को व्यक्त करने का एक और तरीका है वह यह कि कई जगह आप चुप रहकर उनके लिए सम्‍मान जताएं.

    रिश्‍तों को प्रेम से संवारें कुछ ऐसे
    जीवन में कभी न कभी आप भी अपने पेरेंट्स की कुछ बातों से नाराज हुए होंगे. यह जीवन का अंग है कि कभी आप किसी से सहमत होंगे तो कभी असहमत. मगर इसके लिए किसी को कड़वाहट से प्रतिक्रिया देना किसी भी रिश्‍ते में कड़वाहट भर सकता है. इसलिए अपने रिश्‍तों को प्रेम से संवारें और जो भी आप गलत करें उसके लिए खुले मन से क्षमा मांगें. यकीन मानिए आपके रिश्‍ते आपके औेर करीब आएंगे और खूबसूरत बनेंगे.

    गलतियों को स्‍वीकार करना सीखें
    जीवन है तो इसमें गलतियां भी होंगी. मगर जरूरी यह है कि आप जो भी गलत करें उसे मानें. हमेशा दूसरों को दोष देना सही नहीं है. अपनी गलतियों को स्‍वीकार करना सीखें. जब आपके पैरेंट्स आपको किसी बात को समझाएं तो उसे खामोशी से समझने की कोशिश करें. हमेशा जल्‍दबाजी में कोई तर्क देना या हताशा के साथ प्रतिक्रिया देना रिश्‍तों में कड़वाहट लाता है.

    ये भी पढ़ें - जिंदगी के इस पड़ाव पर मां को चाहिए पूरा साथ, थोड़ा और आएं करीब

    अपने पेरेंट्स के अनुभव से लें सीख
    अनुभव से बड़ा कोई शिक्षक नहीं होता. ऐसे में आप अपने माता-पिता के अनुभव और ज्ञान से फायदा उठा सकते हैं. आपके पैरेंट्स के पास बस आपसे अधिक अनुभव है और इसलिए उनमें परिस्थितियों की पहचान करने की क्षमता कहीं ज्‍यादा होती है, जो आपको बेहतर राह सुझा सकती है. इसलिए अपने बड़ों की बातों को मानने औेर उनकी सलाह पर चलने का प्रयास करें.
    Published by:Naaz Khan
    First published: