लाइव टीवी

#WorldFoodDay: बढ़ती उम्र में भी लगेंगे जवान, खाने में शामिल करें ये चीजें

News18Hindi
Updated: October 16, 2019, 9:42 AM IST
#WorldFoodDay: बढ़ती उम्र में भी लगेंगे जवान, खाने में शामिल करें ये चीजें
WorldFoodDay: बढ़ती उम्र में भी लगेंगे जवान, खाने में शामिल करें ये चीजें

वर्ल्ड फूड डे (WorldFoodDay): आइए वर्ल्ड फूड डे (WorldFoodDay) पर जानते हैं कि खानपान में किन चीजों को शामिल करके आप फिट रह सकते हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 16, 2019, 9:42 AM IST
  • Share this:
वर्ल्ड फूड डे (WorldFoodDay): आज 16 अक्टूबर को वर्ल्ड फूड डे (WorldFoodDay) मनाया जा रहा है. संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) की स्थापना 1945 में आज ही के दिन यानी कि 16 अक्टूबर को हुई थी. इसका उद्देश्य था विश्व से भुखमरी को जड़ से खत्म करना. हर साल वर्ल्ड फूड डे (WorldFoodDay) की थीम अलग-अलग होती है. इस साल इसकी थीम है 'हमारे कार्य, हमारा भविष्य, जीरो हंगर के लिए हेल्दी डायट्स'. FAO ने लोगों में कुपोषण ख़त्म करने के लिए जरूरी कदम उठाए हैं. आइए वर्ल्ड फूड डे (WorldFoodDay) पर जानते हैं कि खानपान में किन चीजों को शामिल करके आप फिट रह सकते हैं...

फाइबर युक्त आहार
ओनली माय हेल्थ वेबसाइट के अनुसार, बढ़ती उम्र में खानपान में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए, जिसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इससे आपका खाना आसानी से पचता है और शुगर भी कंट्रोल में रहता है और कोलेस्‍ट्रॉल लेवल भी ठीक ही रहता है.

इसे भी पढ़ेंः Recipe: घर पर बनाएं ताजे नारियल की बर्फी, स्वादिष्ट भी और शुद्ध भी

खाने की थाली में हों फल और सब्जियां
बढ़ती उम्र में खाने की थाली में फल और सब्जियां शामिल करनी चाहिए. फलों और सब्जियों में फाइबर तो होता ही है इसमें मिनरल और विटामिन भी भरपूर मात्रा में होते हैं. हरी सब्जियां आयरन का अच्छा स्त्रोत हैं. इन्हें खाने से खून अच्छे से बनता है (हीमोग्लोबिन) ठीक रहता है. खाने में विटामिन सी वाले आहार जैसे संतरा, नींबू और स्‍ट्रॉबेरी को भी शामिल करना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः Facebook के फाउंडर Mark Zuckerberg के पास है कुछ ऐसा जिसे देख हंसी रोक नहीं पाएंगे आप!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 16, 2019, 6:19 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...