World Gratitude Day 2020: विश्व आभार दिवस पर दिल से बोलें 'थैंक यू'

विश्व आभार दिवस के बहाने आभार जताया जाता है. Image Credit/Pexels Gustavo-Fring
विश्व आभार दिवस के बहाने आभार जताया जाता है. Image Credit/Pexels Gustavo-Fring

विश्व आभार दिवस (World Gratitude day) 21 सितंबर को मनाया जाता जाता है. यह उन लोगों के लिए है, जिन लोगों के हम शुक्रगुजार होते हैं. ऐसे में आज के दिन उन्‍हें 'थैंक यू' (Thank You) बोल कर जीवन में उनकी अहमियत को जताते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 21, 2020, 4:44 PM IST
  • Share this:
विश्व आभार दिवस (World Gratitude day) 21 सितंबर को मनाया जाता जाता है. जिन लोगों ने भी हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और हमने उनके साथ समय बिताया हैं, उनका आभार व्यक्त करना चाहिए. उन्‍हें थैंक यू (Thank You) बोलना चाहिए. हर मनुष्य चाहता है कि उसके काम और मेहनत के बदले लोग उसकी तारीफ (Praise) करें और उसको धन्यवाद कहें. आभार (Gratitude) प्रकट करने से मनुष्य के अंदर आत्मबल आता है. आप भी आज के दिन अपने तमाम चाहने वालों का ज़रूर आभार व्यक्त करें साथ ही उन्हें शुभकामनाएं भी दें.

इसलिए मनाया जाता है विश्व आभार दिवस
इसे मनाने का खास मकसद होता है कि हम आभार व्यक्त कर सकें. हम उन लोगों के प्रति आभार व्यक्त करते हैं, जो हमारे जीवन में आकर सन्देश दे जाते हैं. इसे मनाने की शुरुआत अमेरिका से हुई. इसके बाद इसे मनाने वालों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ती गई और यह पूरी दुनिया में मनाया जाने लगा. इसे मनाने का सबसे प्रमुख उद्देश्‍य है पूरे वैश्विक समुदाय को एक साथ लाना. इस दुनिया में हर व्यक्ति चाहता है कि कोई उसके काम की तारीफ करे.

इनका करें थैंक यू
जब आप आभारी रहें तो चुप न रहें और इसे व्यक्त करें. आप उन व्यक्तियों के बारे में सोचने के लिए समर्पित करें, जिनके लिए आप कुछ आभारी हैं और जो कुछ भी हुआ है या जो आपके जीवन में हो रहा है, आप इसके लिए आभारी हैं.



ये भी पढ़ें - International Day Of Peace 2020: सच्‍चा लोकतंत्र हिंसा से नहीं मिलता

माता पिता के प्रति आभार –आज संसार में यदि हमारा कुछ भी अस्तित्व है या हमारी इस जगत में कोई पहचान है तो उसका संपूर्ण श्रेय हमारे माता-पिता को ही जाता है. माता-पिता हर बच्चे के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. उसकी नवजात शिशु अवस्था से लेकर विद्‌यार्थी जीवन, फिर गृहस्थ जीवन तक इनकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है. अपने जीवन में वह अनेक प्रकार के कार्यों व उत्तरदायित्वों का निर्वाह करते हैं.

शिक्षकों के प्रति आभार- शिक्षक प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में ज्ञान और शिक्षा की नींव रखते हैं. वे न केवल हमें शिक्षित करते हैं बल्कि हमें जीवन का उद्देश्य भी सिखाते हैं. हमारे शिक्षक हमारी ताकत का प्रतीक हैं और हम सभी के लिए ये बहुत ही महत्वपूर्ण है. वे पिता के रूप में सख्त और माता के रूप में हमें प्यार करते रहे हैं. प्रतिवर्ष शिक्षकों के प्रति आभार और सम्मान व्यक्त करने के लिए शिक्षक दिवस मनाया जाता हैं.

दोस्तों के प्रति आभार– हमारे जीवन में दोस्तों का महत्व बहुत अधिक हो जाता है क्योंकि हम अपने जीवन का हर संभव रहस्य साझा करते हैं, सलाह लेते हैं और उनके साथ परेशानी रहित समय बिताते हैं. मित्र वो खजाना है जिसे हम सभी अपने जीवन में पाना चाहते हैं. प्रत्येक दिन हम अपने दोस्तों के साथ रहते हैं इसे और अधिक अद्भुत, उज्जवल और अधिक रोचक बनाते हैं.

ये भी पढ़ें - International Day Of Peace 2020: दुनिया भर में मनाया जा रहा अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस, जानें क्‍यों हुई थी शुरुआत

इसके अलावा भी हमें इन परिस्थितियों और लोगों का आभार व्यक्त करना चाहिए-
खाना खाते समय भगवान, किसान और खाना बनाने वाली मेड का.
हम घरों में अक्सर पालतू जानवर रखते हैं, जो हमारे मनोरंजन का साधन होने के साथ ही हमारे घर की रखवाली भी करता है.
हमें उस पर्यावरण को भी धन्यवाद कहना चाहिए जहां से हमें शुद्ध हवा मिलती है. हम पेड़ पौधे लगा कर पर्यावरण का आभार व्यक्त कर सकते हैं. साथ ही हमें इनकी देखभाल भी करनी चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज