World Health Day 2021: वो आदतें जो अब आपको बदल लेनी चाहिए...

घर पर भी अपने हाथों को हर कुछ देर में साबुन से साफ करना जरूरी है. Image Credit : Pexels/cottonbro

घर पर भी अपने हाथों को हर कुछ देर में साबुन से साफ करना जरूरी है. Image Credit : Pexels/cottonbro

World Health Day 2021: कोरोना की वजह से पिछले एक साल में पूरी दुनिया हाइजीन (Hygiene) और सेहत (Health) के महत्‍व को समझ चुकी है. लेकिन कुछ आदतें (Habits) अभी भी हैं जिन्‍हें हमें छोड़ने की जरूरत है.

  • Share this:
World Health Day 2021: आज यानी कि 7 अप्रैल को दुनियाभर में वर्ल्‍ड हेल्‍थ डे 2021 मनाया जा रहा है. कोरोना संक्रमण (Corona Pandemic) झेल रही दुनिया (World) पिछले एक साल में हाइजीन (Hygiene) और सेहत (Health) के महत्‍व को समझ चुकी है और यह भी समझ चुकी है कि हम अपनी ही कुछ आदतों में सुधार लाकर या दिनचर्या में बदलाव लाकर खुद और परिवार को कई बड़ी बीमरियों से सुरक्षित रख सकते हैं. पिछले एक साल में जिस तरह लोगों ने हाइजीन मेंटेन करने के लिए समाज में कैंपेन चलाया वह वाकई काबिले तारीफ है लेकिन अभी भी कई ऐसी आदतें हैं जिनको हम छोड़ नहीं पाए हैं. यहां हम आपके साथ 10 आदतें साझा कर रहे हैं जिन्‍हें अगर आप अपनी दिनचर्या से निकाल बाहर करें तो ये आपको और आपके परिवार को ताउम्र सेहतमंद रहने में मददगार साबित रहेगा.

1.चेहरा बार बार छूना

एक शोध में यह पाया गया है कि आम तौर पर हम अपने चेहरे को हर घंटे करीब 200 बार किसी ना किसी बहानें छूते रहते हैं. यूनीसेफ के मुताबिक, हमें बार बार अपने चेहरे, नाक, आंख, कान और मुंह को छूने से बचना चाहिए क्‍योंकि इस आदत की वजह से हीं वायरस और बैक्‍टीरिया हाथ के सहारे हमारे चेहरे तक आ जाते हैं और हमें बीमार बना देते हैं.
2.हथेली पर छींकना या खांसना



जब भी खांसी या छींक आती है तो आमतौर पर लोग अपनी हथेली से मुंह को ढंकने की कोशिश करते हैं. ऐसा ना करें. अगर आपको छींकना हो या खांसना हो तो हथेली की जगह कोहनी से अपने चेहरे को ढकें. आप रुमाल की जगह टिशू पेपर का प्रयोग करें और एक ही यूज़ के बाद उसे किसी डस्‍टबिन में फेंक दें. ये आदत आपको कई संक्रमण से बचाएगी.



इसे भी पढ़ें : कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एयर ट्रैवल में रखें इन बातों का खास ख्याल
 




3.साबुन से हाथ नहीं धोना

घर पर भी अपने हाथों को हर कुछ देर में साबुन से साफ करना जरूरी है. यूनीसेफ के मुताबिक, आपको हर 20 से 25 मिनट के अंतराल पर साबुन से हाथ साफ करने की आदत डालनी चाहिए. खासतौर पर जब भी आप छींकें, नाक साफ करें, आंखों को साफ करें, टॉयलेट जाएं जरूर साबुन से हाथों को साफ करें. यही नहीं, महिलाएं मेकअप लगाने से पहले और कॉन्‍टेक्‍ट लेंस लगाने से पहले भी हाथों को अच्‍छी तरह साबुन से जरूर साफ करें.

4.घर की सफाई न करना

अपने घर के सभी सर्फेस एरिया खासतौर पर जहां लोग बार बार हाथ रखते हैं जैसे दरवाजे, आलमारी, टेबल, सोफा का हैंडल आदि जरूर साबुन के घोल या सैनेटाइजर से साफ करें. आप अल्‍कोहल बेस्‍ड सौल्‍यूशन से भी इन तमाम चीजों की सफाई करें. अगर आपके घर में बच्‍चे या बुजुर्ग हैं तो हर कुछ घंटों पर आप इनकी सफाई करते रहें.

5. बाजार से आए सामान को डिस्‍इंफेक्‍ट नहीं करना

बाजार से आए समान को डिस्‍इंफेक्‍ट करना बहुत जरूरी है. आप इन्‍हें अल्‍कोहल बेस्‍ड सॉल्‍यूशन या लिक्विड डिटरजेंट से वाइप भी कर सकते हैं.

6. लेट नाइट जागना

आपको बता दें कि लेट नाइट जागने से आपकी सेहत पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है. रात की जगह अगर आप ये सोचते हैं कि दिन में सोकर नींद पूरी की जा सकती है तो यह आपके सोने के पैटर्न को खराब करता है और आपके शरीर की इम्‍यूनिटी तेजी से डाउन होने लगती है. इसलिए सही समय पर सोने की आदत डालें.





इसे भी पढ़ें : लगातार कंप्यूटर पर काम करने से होता है सिर दर्द? बचने के लिए करें ये उपाय
 




7. दिनभर टीवी और कंम्‍प्‍यूटर के सामने बैठे रहना

अगर आप भी दिन भर बैठे रहते हैं तो ऐसा बिलकुल ना करें. सुबह जल्‍दी उठें और मॉर्निंग वॉक पर जाएं. विडियो गेम पर वक्‍त गुजारने की जगह दोस्‍तों यारों के साथ आउटडोर गेम खेलें. आप जितना ऐक्टिव रहेंगे आपकी सेहत उतनी हीं दुरुस्‍त रहेगी. डायबटीज, मोटापा, बीपी, कोलेस्‍ट्रॉल आदि बैठे रहने के कारण ही होता है जो सभी बीमारियों के जड़ हैं. ऐसे में अपनी बॉडी को ऐक्टिव रखें.

8. ब्रश करने में कंजूसी

बचपन से हीं डेंटिस्‍ट यह कहते आ रहे हैं कि हमें दो बार ब्रश तो जरूर करनी चाहिए. दरअसल यह बहुत ही जरूरी आदत है. यह ना केवल आपके दांतों के लिए अच्‍छा है बल्कि आपके ओरल हाइजिन को मेंटेन करने के लिए भी  बहुत जरूरी है. यही नहीं, आप जब भी बाहर से घर आएं तो गुनगुने पानी से गार्गल भी करें. यह आदत आपको कई बाहरी बैक्‍टीरिया से बचा सकते हैं.

9. बाहर के जूते चप्‍पल घर में पहनना

बाहर से जब भी कोई आए तो उन्‍हें घर के बारह हीं जूते उतारने की सलाह दें. आप घर के लिए अलग चप्‍पल रख सकते हैं. ये आदत आपके घर को बैक्‍टेरिया और वायरस से फ्री बनाएंगा और कोरोना ही नहीं, कई बीमारियों को घर से बाहर ही रखेगा.

10. नाखून न काटना 

बीमारियों से बचना है तो नाखूनों को ट्रिम रखना बहुत जरूरी है. बच्‍चों के साथ साथ बड़ों के लिए भी यह नियम लागू होते हैं. अगर आप महिला है तो लंबे नाखूनों का मोह त्‍यागें और छोटे नाखूनों को अपना स्‍टाइल सिंबल बनाएं. एक जागरूक नागरिक होने के नाते अन्‍य महिलाओं को भी छोटे नाखून रखने के लिए प्रेरित करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज