• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • World Heart Day: स्किन दे सकती है हाई कोलेस्ट्रॉल का सिग्नल, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

World Heart Day: स्किन दे सकती है हाई कोलेस्ट्रॉल का सिग्नल, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

कोलेस्ट्रॉल का सिग्नल, न करें नजरंदाजImage: Pixabay

कोलेस्ट्रॉल का सिग्नल, न करें नजरंदाजImage: Pixabay

World Heart Day: लोग काम में व्यस्त हैं लेकिन दिल की सेहत के लिए लोगों के पास वक्त की कमी हो चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    World Heart Day: जब बात दिल के स्वस्थ और अस्वस्थ होने की हो तो कोलेस्ट्रॉल(Cholesterol) का ज्यादा होना बुरा संकेत है. आज के समय में किसी के पास इतना वक्त नहीं है कि घर का बना हुआ अच्छा और स्वास्थ्यवर्धक (Healthy) खाना खा सके. इसका नतीजा यह है कि हमारे हार्ट पर इसका गलत प्रभाव पड़ रहा है. कुछ हद तक कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण यह भी है कि लोग अपनी सेहत की तरफ ज्यादा ध्यान नहीं दे पा रहे हैं. लोग काम में व्यस्त हैं लेकिन दिल की सेहत के लिए लोगों के पास वक्त की कमी हो चुकी है. यहां कुछ ऐसे सामान्य लक्षण हैं जो आपको बताएंगे कि आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ चुका है और आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

    हाई कोलेस्ट्रॉल एक गंभीर समस्या है  यह अक्सर कोई प्रमुख लक्षण नहीं होता है. हाई कोलेस्ट्रॉल के रोगी को यह एहसास भी नहीं हो पाता है कि चीजें खराब हो चुकी हैं – अमेरिकन एकेडमी ऑफ डार्मेटोलॉजी एसोसिएशन के मुताबिक, आपकी त्वचा हाई कोलेस्ट्रॉल के स्तर के बारे में गंभीर संकेत दे सकती है।

    हाथों, कोहनी और पैरों पर हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण

    हाई कोलेस्ट्रॉल के स्तर को अगर समय पर मैनेज नहीं किया जाता है, तो धमनियों में रुकावट पैदा कर सकता है. जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है. अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन ने खुलासा किया है कि इस स्थिति के कुछ शुरुआती लक्षण आपकी त्वचा पर दिखाई देते हैं – कोहनी, घुटनों, हाथों, पैरों या कभी-कभी नाक के आसपास छोटे,पीले या लाल रंग के धब्बेनुमा दाने नज़र आते हैं। जो लोगों को सामान्य पिंपल्स की तरह लगते हैं. जो कि वास्तव में कोलेस्ट्रॉल जमा होने का लक्षण है. इनमें से कुछ दाने बहुत बड़े हो सकते हैं – लगभग तीन इंच वाले और कुछ छोटे भी हो सकते हैं. 

    यह भी पढ़ें- नहीं छूट रही स्मोकिंग की लत? अपनाएं ये घरेलू नुस्खे और छोड़ें घूम्रपान

    जीवनशैली में बदलाव है जरूरी

    हेल्दी फैट वाले आहार खाएं जैसे – वसायुक्त मछली सार्डिन, नट्स, देसी घी, नारियल के तेल में खाना पकाना या सरसों का तेल चीजें कम खाएं. खाने में से  चीनी को हटा दें और नियमित रूप से व्यायाम करें. प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं. ग्रीन टी पीएं फाइबर वाले चीज़ें खाने में शामिल करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज