World Kidney Day 2019: अगर शरीर में दिख रहे हैं ये लक्षण तो समझ जाइए किडनी होने लगी है खराब

World Kidney Day 2019 Theme/Posters: 14 मार्च को "वर्ल्ड किडनी डे पर कुछ ऐसे लक्षण बताने जा रहे हैं, जिनसे ये मालूम किया जा सकता है कि कहीं आपकी किडनी खराब तो नहीं होने लगी.

News18Hindi
Updated: March 13, 2019, 6:48 PM IST
World Kidney Day 2019: अगर शरीर में दिख रहे हैं ये लक्षण तो समझ जाइए किडनी होने लगी है खराब
वर्ल्‍ड किडनी डे
News18Hindi
Updated: March 13, 2019, 6:48 PM IST
हम सभी जानते हैं कि किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है. शरीर का पूरा सिस्‍टम इस पर निर्भर करता है. इसलिए अगर इसकी देखभाल में कोई लापरवाही रखी तो ये जानलेवा भी हो सकती है. इसलिए हम 14 मार्च को "वर्ल्ड किडनी डे पर कुछ ऐसे लक्षण बताने जा रहे हैं, जिनसे ये मालूम किया जा सकता है कि कहीं आपकी किडनी खराब तो नहीं होने लगी. आइए जानते हैं कौन से हैं वो लक्षण. किडनी खराब होने पर शरीर में विषैले पदार्थ जमा होने लगते हैं, जिससे हाथों और पैरों में सूजन आने लगती है. यूरिन से भी किडनी की परेशानी का पता चलता है. यूरिन का रंग गाढ़ा होना या रंग में बदलाव भी इसका इशारा हो सकता है.

लाख जतन के बाद भी नहीं मिल रहा पार्टनर तो बस करें ये 5 काम, लौट आएगा पुराना प्‍यार!

अगर आपके पेट के बांयीं या दांयीं ओर असहनीय दर्द हो रहा हो, तो इसे कतई हल्के में ना लें, क्योंकि यह किडनी में परेशानी की हिंट हो सकती है. किडनी के काम न करने के कारण शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो जाती है, जिससे शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने के कारण सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. इस बीमारी में पेशाब आने की मात्रा बढ़ती या कम होती है. इसके अलावा बार-बार पेशाब आने का एहसास होना मगर करने पर पेशाब का न आना भी किडनी फेल का लक्षण है.



यह भी पढ़ें: Boyfriend से शादी करनी है या नहीं ये सोचने में लड़कियां लेती हैं इतना स 

अगर आपको यूरिन के दौरान खून आए तो ऐसे में आपको बिल्कुल लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. आपको तुरंत किसी यूरोलॉजिस्ट को दिखाना चाहिए. अगर आपको अचानक कई बार पेशाब आ रहा है तो यह किडनी में किसी तरह की बीमारी का इशारा है. ऐसे हालात में जानने की कोशिश करें कि बार-बार पेशाब आने की वजह क्या किडनी की कोई बीमारी तो नहीं. पेशाब ज्यादा आना या कम आना दोनों ही अच्छा नहीं माना जाता है.

अगर आपको यूरिन का एहसास होता है और जाने पर आपको पेशाब नहीं आता तो यह भी किडनी फेल का लक्षण है.

अगर आपके पेशाब करते वक्त किसी तरह की जलन महसूस हो या बेचैनी हो तो इसका मतलब यह है कि या तो आपको यूरिन इन्फेक्शन हुआ है या फिर आपकी किडनी में कोई परेशानी है. ऐसे में आप एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
Loading...

 
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...