World Laughter Day 2021: वर्ल्ड लॉफ्टर डे आज, जान लें किस भारतीय ने की थी शुरुआत

हंसने से आप 40-60 कैलोरी बड़ी आसानी से घटा लेते हैं.

हंसने से आप 40-60 कैलोरी बड़ी आसानी से घटा लेते हैं.

World Laughter Day 2021 History Significance: हंसने से आप 40-60 कैलोरी बड़ी आसानी से घटा लेते हैं. इसके साथ ही इससे चेहरे की मांसपेशियां भी टोन-अप होती हैं. इससे टी-सेल्स में सुधार आता है. मेंटल हेल्थ को बेहतर रखने का हंसी सबसे अच्छा तरीका है.

  • Share this:
World Laughter Day 2021 History Significance: आज 2 मई को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वर्ल्ड लॉफ्टर डे (विश्व हंसी दिवस) मनाया जा रहा है. इसका उद्देश्य लोगों को हेल्दी और हैप्पी लाइफ जीने के लिए प्रेरित करना है. इसे पहली बार 28 जुलाई 2008 को मुंबई में डॉक्टर मदन कटारिया के प्रयासों के कारण मनाया गया था. डॉक्टर मदन कटारिया लॉफ्टर योग आंदोलन के संस्थापक हैं. डॉक्टर मदन कटारिया ने ही 1998 में विश्व लाफ्टर डे बनाया क्योंकि वो हंसने से होने वाले फायदों से काफी प्रेरित थे और खासकर हंसने से चेहरे पर आने वाले एक्सप्रेशंस से. ऐसा देखा गया है कि हंसने के दौरान चेहरे की मांसपेशियां काफी खिंचती हैं जिससे कि भावनाओं में भी उतार-चढ़ाव आते हैं.

वर्ल्ड लॉफ्टर डे का उद्देश्य विश्व शांति बनाने और वैश्विक जागरूकता, संबंध की चेतना को बनाए रखने का एक प्रयास भर है. 105 से अधिक देशों ने लॉफ्टर योग आंदोलन का खुले दिल से स्वागत किया है और वर्ल्ड लॉफ्टर डे ने पिछले कुछ वर्षों में काफी प्रसिद्धि प्राप्त की है.

वर्ल्ड लॉफ्टर डे का महत्व:

वर्ल्ड लॉफ्टर डे एक बहुत ही सुंदर, शक्तिशाली, सकारात्मक भावना को समर्पित दिन है. आज के समय में जब दुनिया एक भीषण महामारी से जूझ रही है ऐसे में वर्ल्ड लॉफ्टर डे एक ताज़ी हवा के झोंके की तरह राहत भरा है.
यह भी पढ़ें: हंसी के गोलगप्पे: लड़की दुकानदार से- ये हंसती हुई चुड़ैल कितने की है...?

जिंदगी में जब काफी उतार-चढ़ाव चल रहे हों ऐसे कठिन समय में अपनी चिंताओं और परेशानियों पर हंसने के अलावा क्या ही बेहतर हो सकता है. हंसना वास्तव में सबसे अच्छी दवा है. अविश्वसनीय रूप से हंसने के बेशुमार फायदे हैं. खुश रहना स्वस्थ जीवनशैली की कुंजी है. इसके पीछे कई वैज्ञानिक सबूत भी मौजूद हैं.

क्या आप जानते हैं हंसने से कोर्टिसोल का स्तर गिरता है जोकि स्ट्रेस हार्मोन है?



हंसने से ना केवल आपकी परेशानियां दूर होती हैं बल्कि इससे बॉडी में कई पॉजिटिव बदलाव भी आते हैं. जब कोई हंसी-ख़ुशी भरी जिंदगी जीता है तो स्ट्रेस से होने वाली कई बीमारियों से बच सकता है. कोशिश करनी चाहिए कि हर रोज़ किसी न किसी बात पर जरूर हंसें ताकि आपकी हेल्थ बेहतर रहे.

हंसने से आप 40-60 कैलोरी बड़ी आसानी से घटा लेते हैं. इसके साथ ही इससे चेहरे की मांसपेशियां भी टोन-अप होती हैं. इससे टी-सेल्स में सुधार आता है. मेंटल हेल्थ को बेहतर रखने का हंसी सबसे अच्छा तरीका है. हंसने से आपके आसपास का माहौल भी खुशियों भरा हो जाता है. कोरोना काल में घर में रहते हुए ही वर्ल्ड लॉफ्टर डे मनाएं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज