लाइव टीवी

World Mental Health Day: मानसिक रूप से स्वस्थ रहना है बहुत जरूरी, इन 6 टिप्स की लें मदद

News18Hindi
Updated: October 10, 2019, 2:00 PM IST
World Mental Health Day: मानसिक रूप से स्वस्थ रहना है बहुत जरूरी, इन 6 टिप्स की लें मदद
अगर मानसिक स्वास्थ्य पर भी पूरा ध्यान दिया जाए तो मानसिक बीमारियों को काफी हद तक रोका जा सकता है.

ज्यादातर लोग अपने शरीर को लेकर पूरी तरह से सजग रहते हैं. वह अपने शारीरिक स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखते हैं लेकिन अपने दिमागी हालत को नजरअंदाज कर देते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 10, 2019, 2:00 PM IST
  • Share this:
हर साल 10 अक्टूबर को दुनियाभर में वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे मनाया जाता है. इसका उद्देश्य मेंटल हेल्थ यानी मानसिक स्वास्थ्य को लेकर लोगों के बीच जागरूकता फैलाना है. इस दिन को विशेष रूप से मनाने के पीछे यह कारण है कि दुनियाभर में लोग सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे को भी गंभीरता से लें और उसके प्रति सजग और सतर्क बनें. अगर किसी व्यक्ति को किसी तरह की मानसिक दिक्कत होती है तो उसे नजरअंदाज करने की बजाए उसके बारे में खुलकर बात की जाए. साथ ही मेंटल हेल्थकेयर को भी उतनी ही अहमियत दी जाए जितनी फिजिकल हेल्थ को दी जाती है.

इसे भी पढ़ेंः रोज पिएं दूध, बचाता है लंबी बीमारियों से: स्टडी 

युवाओं में बढ़ रही मानसिक समस्याएं

कई स्टडीज के मुताबिक युवाओं के बीच मानसिक बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं. 35 साल के कम उम्र के युवाओं के बीच यह मामला सबसे ज्यादा सामने आ रहा है. मानसिक बीमारियों को रोका जा सकता है लेकिन सिर्फ तभी जब इस पर अच्छी तरह से ध्यान दिया जाए. क्या आपको पता है कि ज्यादातर लोग अपने शरीर को लेकर पूरी तरह से सजग रहते हैं. वह अपने शारीरिक स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखते हैं लेकिन अपने दिमागी हालत को नजरअंदाज कर देते हैं.

मानसिक बीमारियों का कारण

अगर मानसिक स्वास्थ्य पर भी पूरा ध्यान दिया जाए तो मानसिक बीमारियों को काफी हद तक रोका जा सकता है. काम से जुड़ा स्ट्रेस, रिलेशनशिप का स्ट्रेस, पैसों से जुड़ा तनाव, इमोशन से जुड़ा तनाव, ऐंग्जाइटी, डिप्रेशन, बेचैनी ऐसे कई कारण हैं जो इंसान को मानसिक रूप से बीमार बनाते हैं.

स्वस्थ जीवन जीने के लिए मेंटल हेल्थ को स्वस्थ बनाए रखना बहुत जरूरी होता है. आइए आपको बताते हैं इसे स्वस्थ बनाए रखने के 6 आसान तरीके-
Loading...

जितना हो सके बैलेंस्ड डाइट का सेवन करें जिसमें फाइबर, प्रोटीन, हेल्दी फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटमिन्स और मिनरल्स मौजूद हो. आपको बता दें कि डिप्रेशन जैसी कई समस्याओं को दूर करने में हेल्दी फूड काफी मददगार साबित होता है.

मेडिटेशन के जरिए भी कई तरह की मानसिक बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है.

फिजिकल एक्टिविटी और एक्सरसाइज को डेली रूटीन में जरूर शामिल करें. खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखने का यह सबसे अच्छा और आसान तरीका है.

हेल्दी बॉडी और माइंड के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप रात में कम से कम 6-7 घंटे की अच्छी और चैन भरी नींद लें.

इसे भी पढ़ेंः आपके बच्चे को पूरी रात आए सुकून भरी नींद, इन 5 टिप्स की लें मदद

अगर आपकी जिंदगी में सबकुछ आपके मन और प्लान के हिसाब से नहीं हो रहा तब भी अपनी सोच को हमेशा सकारात्मक बनाए रखें.

हर साल एक बार मेंटल हेल्थ प्रोफेशनल से भी अपना चेकअप जरूर करवाएं. ऐसा जरूरी नहीं कि हमेशा बीमार पड़ने पर ही डॉक्टर के पास पहुंचा जाए.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2019, 2:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...