World No Tobacco Day 2021: स्मोकिंग छोड़ने के लिए खुद से करें ये Promise, कुछ इस तरह बनाएं प्लान

स्मोकिंग को इन तरीकों से कहें NO_Image/pixabay

कई लोग ऐसे होते हैं जो स्मोकिंग (Smoking) छोड़ना तो चाहते हैं लेकिन उनसे ये आदत छूट नहीं पाती है. आप कुछ इस तरह खुद को स्मोकिंग छोड़ने के लिए प्रोत्साहित (Encouraged) कर सकते हैं.

  • Share this:
    World No Tobacco Day 2021: स्मोकिंग (Smoking) से शरीर को एक नहीं बल्कि कई तरह की बीमारी (Disease) होने का खतरा (Risk) बना रहता है. ये जानते हुए भी लोग स्मोकिंग करते रहते हैं.इनमें ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं जो खतरे के बारे में पता होने के बावजूद स्मोकिंग करना नहीं छोड़ते हैं. लेकिन ऐसे लोग भी कम नहीं हैं जो स्मोकिंग छोड़ना तो चाहते हैं लेकिन उनसे ये आदत छूट नहीं पाती है. इस स्मोकिंग की आदत को छुड़ाने के लिए आप यहां बताये टिप्स को फॉलो कर सकते हैं और खुद को स्मोकिंग छोड़ने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं.

    प्लान बनायें और इच्छाशक्ति मजबूत करें

    वैसे तो स्मोकिंग की लत ऐसी होती है जो प्लान बनाकर छोड़ना आसान नहीं होता लेकिन अगर आपकी इच्छाशक्ति मजबूत है तो कुछ भी नामुमकिन नहीं होता. स्मोकिंग छोड़ने के लिए आप अपनी इच्छाशक्ति को मजबूत करें और प्लान बना लें. जिस दिन आप इसे छोड़ना चाहें उस दिन शुरुआत तो ज़रूर करें और स्मोकिंग न करें.

    ये भी पढ़ें: कोरोना के दौर में अपनों से बनी दूरी को, इन तरीकों से बदलें नज़दीकियों में


    खुद को बिजी रखें 

    खुद को किसी न किसी चीज में बिजी रखें. जब स्मोकिंग की तलब लगे तब खुद को किसी न किसी काम को करने में व्यस्त करके दिमाग को भटकाने  की कोशिश करें. खिंचाव वाली फिज़िकल एक्सरसाइज करें ये मस्तिष्क को एंटी क्रेविंग रसायनों के निर्माण में मदद कर सकती है. इसके साथ ही निकोटिन रिप्लेसमेंट थेरेपी की मदद भी लें.

    मुँह में कुछ रखना भी ज़रूरी

    स्मोकिंग की लत छोड़ने के लिए मुँह को बिजी रखना भी बेहद ज़रूरी है. इसके लिए आप च्युइंगम, टॉफ़ी, कैंडी, सौंफ, लौंग जैसी उन चीजों को मुँह में रखे रहने जो आपको पसंद हों. इससे आप को स्मोकिंग की तलब महसूस नहीं होगी.

    लिक्विड चीजों की लें मदद

    अपनी रुटीन डाइट में लिक्विड चीजों को शामिल करें. ये होठों और मुँह के सूखेपन को दूर करने में आपकी मदद करेगी. सुबह उठते ही गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर पीने की आदत डालें. अगर चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं. इसके साथ ही शर्बत, नारियल पानी जैसी चीजों को समय-समय पर लेते रहें. पानी भी खूब पियें.

    ये भी पढ़ें: जानें कोरोना के दौर में किचन की किन चीजों को रोजाना साफ करना है जरूरी


    खान-पान पर ध्यान दें

    कई बार कुछ विशेष चीजों को खाने के बाद स्मोकिंग की तलब लगती है जैसे कि नॉनवेज या स्पेशल डिश. आप उन चीजों की लिस्ट बनायें जिनको खाने के बाद आप स्मोकिंग करना पसंद करते हैं और उन चीजों को अपने डाइट चार्ट से हटा दें. उनकी जगह आप रसीले  फल, पनीर, हरी सब्ज़ियों को डाइट में शामिल करें. साथ ही फिज़ी पेय, शराब, कोला, चाय और कॉफी से दूरी बना लें क्योंकि ये स्मोकिंग की तलब को बढ़ाते हैं.

    स्मोकिंग करने वालों से दूरी बनाएं

    आपके कई साथी-संगी ऐसे होंगे जो स्मोकिंग करना पसंद करते होंगे और उनके साथ आप हमेशा काफी वक्त बिताते होंगे. ऐसे लोगों से दूरी बनाते हुए उनके साथ समय बिताने से बचें. साथ ही ऐसे लोगों के साथ टाइम स्पेंड करें जो स्मोकिंग न करते हों. साथ ही आपको स्मोकिंग न करने के लिए प्रेरित करें.