World Photography Day 2020: फोटो क्लिक करते वक्त रखें इन बातों का ख्याल, धांसू आएंगी फोटोज

World Photography Day 2020: फोटो क्लिक करते वक्त रखें इन बातों का ख्याल, धांसू आएंगी फोटोज
फोटोग्राफी डे की ट्रिक्स सीखें (फोटो साभार: Kingvarun80)

वर्ल्ड फोटोग्राफी डे (World Photography Day 2020): अगर फोटोग्राफी के दौरान कुछ छोटी-छोटी चीजों का ख्याल (Photography Tips) रखा जाए तो तस्वीरें अच्छी आती हैं....

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2020, 11:14 AM IST
  • Share this:
वर्ल्ड फोटोग्राफी डे (World Photography Day 2020): आज वर्ल्ड फोटोग्राफी डे है. फोटोग्राफी एक जरिया है लम्हों को तस्वीर में कैद करने का. फोटोग्राफी एक कला भी है किसी चीज को एक ख़ास एंगल से देखने का. आप सामान्य तौर पर चीजों को हो सकता है साधारण तरीके से देखें लेकिन जब आप कैमरे के व्यूपॉइंट पर होते हैं तो आप कैसी तस्वीर खींचते हैं ये भी एक कला है. अगर फोटोग्राफी के दौरान कुछ छोटी-छोटी चीजों का ख्याल रखा जाए तो तस्वीरें अच्छी आती हैं.... (सभी तस्वीरें: वरुण सिंह की फेसबुक वाल से)

इसे भी पढ़ें: ओणम पर ट्राई करें ये ट्रेडिशन लुक, हर कोई हार जाएगा दिल

रोशनी हो पर्याप्त:
कोई भी तस्वीर कैमरे में कैद करने से पहले रोशनी का ख़ास ख्याल रखें. अगर रोशनी बहुत ज्यादा हो जैसे कि दोपहर के समय तो तस्वीर बर्न हो जाती है और रोशनी कम हो तो फोटो डार्क आती है. फोटोग्राफी के लिए सूर्योदय के तुरंत बाद का समय और सूर्य अस्त होने से कुछ देर पहले का समय चुनें. इस समय की रोशनी फोटोग्राफी के लिए परफेक्ट होती है. हो सके तो कम ISO पर तस्वीर खींचे. ISO बढ़ाने पर तस्वीर ग्रेनी यानी कि फटने लगती है.
फोटोग्राफी के लिए लाइट्स पर्याप्त होनी चाहिए
फोटोग्राफी के लिए लाइट्स पर्याप्त होनी चाहिए




कैमरे को हिलाएं नहीं:
मूविंग ऑब्जेक्ट की तस्वीर चाहे आप मोबाइल से या फिर कैमरे से क्लिक करें, इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि कैमरा स्टिल रहे यानी कि हिले नहीं. अगर आपको दिक्कत महसूस होती है तो आप ट्राईपोड की हेल्प ले सकते हैं या सेल्फी स्टिक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

कैमरा ऐसे करें होल्ड:
तस्वीर क्लिक करते समय मोबाइल फोन या कैमरे को वर्टिकली पकड़ें क्योंकि इस तरह वाइड फ्रेम मिलता है. ऐसी तस्वीर में ज्यादा वाइड तस्वीर आती है.

फोटोग्राफी के लिए फ्रेम बेहतर होना चाहिए (फोटो साभार: varun singh)
फोटोग्राफी के लिए फ्रेम बेहतर होना चाहिए (फोटो साभार: mohitchauhan/varun singh)


मूविंग ऑब्जेक्ट को फोटो खींचने की ट्रिक:
अगर आप मूविंग ऑब्जेक्ट की फोटो क्लिक कर रहे हैं तो कैमरे या फोन में बर्स्ट मोड ऑन करके क्लिक करें. क्योंकि इस तरह एक साथ कई स्नैप्स क्ल्सिक हो जाते हैं और आप इनमें से अपनी बेस्ट फोटो चुन सकते हैं.

ज़ूम इमेज लेते वक्त रखें इस बात का ख्याल:
अगर आप फोन से ज़ूम इमेज ले रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि फोटो खींचते वक्त इस बात का ख़ास ख्याल करें कि ज़ूमिंग के लिए खुद आगे जाकर तस्वीर क्लिक करने की कोशिश करें. अगर आप मोबाइल कैमरे के ज़ूम लेंस का इस्तेमाल करेंगे तो फोटो ग्रेनी होकर फटने लगेगी. इसलिए ज़ूम इमेज कैप्चर करनी हो तो हमेशा कैमरे का इस्तेमाल करें और उसमें ज़ूम लेंस लगाएं. तभी तस्वीर सही आएगी.

फोटोग्राफी में एंगल्स और फ्रेम काफी अहम हैं (फोटो साभार: varun singh)
फोटोग्राफी में एंगल्स और फ्रेम काफी अहम हैं (फोटो साभार: varun singh)


एंगल्स और फ्रेम को ना करें इग्नोर:
आपकी तस्वीर कैसी है यह एंगल और फ्रेम पर डिपेंड करता है. कई बार फ्रेम अच्छा होने पर एक साधारण सी तस्वीर भी काफी अच्छी आती है. वहीं एंगल्स भी फोटोग्राफी में काफी अहमियत रखते हैं क्योंकि इससे आप बेहतर शॉट दे पाते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading