होम /न्यूज /जीवन शैली /

World Photography Day 2022: मोबाइल फोन से लेनी है प्रोफेशनल जैसी फोटोग्राफी तो अपनाएं ये खास टिप्‍स

World Photography Day 2022: मोबाइल फोन से लेनी है प्रोफेशनल जैसी फोटोग्राफी तो अपनाएं ये खास टिप्‍स

जहां तक हो सके नेचुरल और यूनीक फोटो लें.

जहां तक हो सके नेचुरल और यूनीक फोटो लें.

आपको बता दें कि प्रोफेशनल फोटोग्राफर सूर्योदय के ठीक बाद और सूर्यास्त के पहले के समय को गोल्डन आवर यानी कि फोटोग्राफी के लिए बेस्‍ट समय मानते हैं. इस समय सूरज की रोशनी में लालिमा रहती है और तेज नहीं रहता. इस टाइम आप आउट डोर की बेहतरीन फोटोज़ खींच सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

मोबाइल फोन की मदद से आप खूबसूरत और कलात्‍मक फोटो खींच सकते हैं.
फोटोग्राफी के लिए बेस्‍ट समय सूर्योदय के बाद और सूर्यास्त के पहले माना जाता है.

World Photography Day 2022: आज यानी 19 अगस्‍त को दुनिया भर में ‘वर्ल्‍ड फोटोगाफी डे’ सेलिब्रेट किया जा रहा है. इस दिन फोटोग्राफी के क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को मोटिवेट किया जाता है. यही नहीं, जिन लोगों को फोटोग्राफी पसंद है, लेकिन उनके पास महंगे कैमरे नहीं हैं, वे अपने मोबाइल की मदद से भी खूबसूरत और कलात्‍मक फोटो खींच सकते हैं. यहां हम आपको मोबाइल से फोटो खींचने के कुछ ऐसे टिप्‍स दे रहे हैं, जिनकी मदद से आप प्रोफेशनल तरीके से फोटो खींच सकते हैं. आइए जानते हैं उन टिप्‍स के बारे में.

मोबाइल फोटोग्राफी के 5 बेहतरीन टिप्‍स

तिहाई का नियम
रूल ऑफ थर्ड्स यानी तिहाई का नियम मोबाइल फोटोग्राफी में भी आपके काम आ सकता है. आप फोटो मोड पर जाएं और अपनी स्क्रीन में 2 सीधी और दो आड़ी रेखाओं को इमैजिन करें. इससे स्क्रीन पर 9 वर्ग बन जाएंगे, जिस जगह पर ये रेखाएं एक-दूसरे को काट रही हैं, उन रेखाओं के समानांतर सब्‍जेक्‍ट को रखें. अगर आपके स्‍मार्टफोन में ग्रिड का ऑप्शन है तो इसका इस्‍तेमाल करें.

इसे भी पढ़ें : सेल्‍फी लेते हुए अपनाएं ये 10 टिप्‍स, हर बार फोटो आएगी परफेक्‍ट

सब्जेक्ट पर करें फोकस
फोटो लेने से पहले आप अपने फोन कैमरा पर एक बार टैप कर सब्‍जेक्‍ट को फोकस करें. आप एक्सपोज़र की मदद से फोटो की रोशनी को भी एडजस्‍ट कर सकते हैं. एचडीआर मोड यानी कि हाई डायनैमिक रेंज की मदद से आप फोटो के रंगों की डिटेलिंग कर सकते हैं.

सही समय का करें वेट
आपको बता दें कि प्रोफेशनल फोटोग्राफर सूर्योदय के ठीक बाद और सूर्यास्त के पहले के समय को गोल्डन आवर यानी कि स्वर्णिम समय मानते हैं. इस समय सूरज की रोशनी में लालिमा रहती है और तेज नहीं रहता. फोटोग्राफी के लिए यह बेस्‍ट टाइम माना जाता है. इस टाइम आप आउट डोर की बेहतरीन फोटो खींच सकते हैं.

फोटो को दें नयापन
जहां तक हो सके फोटोग्राफी में नयापन दें. हो सके तो फोटो एडिटिंग की बजाय ऐसा फोटो लें जो नेचुरल और बिल्कुल अलग हो.

फ्रेम का रखें ख्‍याल
समझने के लिए बताएं कि अगर आपका सब्‍जेक्‍ट सूरज है तो पेड़, बादल, आकाश उसका फ्रेम बन सकता है. इससे फोटो ब्‍लैंक नहीं लगेगी और सब्‍जेक्‍ट अधिक उभर कर आएगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Photography, World Photography Day

अगली ख़बर