World Pulses Day 2021: रोजाना दाल खाने से पाचन रहता है दुरुस्‍त, जानें इसके 5 फायदे

World Pulses Day 2021: दालें सेहत के लिए हैं फायदेमंद.

World Pulses Day 2021: दालें पोषक तत्‍वों से भरपूर होती हैं. ऐसे में इनको अपनी डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी है. ये प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम आदि पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं.

  • Share this:
    World Pulses Day 2021: दालें स्वाद से भरपूर और सेहत (Health) के लिए फायदेमंद होती हैं. यही वजह है क‍ि भारतीय घरों में दालें जरूर बनती हैं. इनमें उच्‍च मात्रा में प्रोटीन (Protein) पाया जाता है. दालें पोषक तत्‍वों से भरपूर होती हैं. ऐसे में इनको अपनी डाइट (Diet) में शामिल करना बेहद जरूरी है. ये प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम आदि पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं. कुछ लोग अलग अलग दाल बना कर खाते हैं, तो कुछ को मिक्‍स दाल बना कर खाना पसंद होती है. दालों को खाने के कई फायदे होते हैं, जो स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर कर आपको सेहतमंद बनाए रखते हैं.

    दिल की सेहत के लिए अच्छी हैं दालें
    रिफ्रेशयोरलाइफ की एक रिपोर्ट के मुताबिक दालें उन स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से हैं जिन्हें आप नियमित तौर पर खा सकते हैं. ये शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार होती हैं. हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में सहायक होती हैं और दिल के दौरे के जोखिम को भी कम करती हैं.

    ये भी पढ़ें - World Pulses Day 2021: जानें क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय दलहन दिवस

    मिलते हैं ये पोषक तत्‍व
    दालें फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम और फोलेट का एक बड़ा स्रोत होती हैं. वहीं दालों में प्रोटीन, लोहा, विटामिन बी, मैग्नीशियम और जस्ता आदि पोषक तत्‍व भी पाए जाते हैं. ऐसे में दालें शरीर में कई पोषक तत्‍वों की कमी को पूरा करती हैं.

    बढ़ते बच्‍चों के लिए फायदेमंद
    दालों का नियमित सेवन प्रोटीन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है. बच्चों और किशोरों को एक संतुलित आहार की जरूरत होती है, ताकि उन्हें ऊर्जा मिले और उनका शरीर और दिमाग अच्‍छी तरह विकसित हो सके. ऐसे में उनके दैनिक आहार में दालों को जरूर शामिल करना चाहिए.

    आयरन की कमी दूर करती हैं
    दालें प्रोटीन का अच्‍छा स्रोत होती हैं. ऐसे में शरीर में ऊर्जा की कमी महसूस होने पर इनका सेवन फायदा पहुंचाता है. दालों में फाइबर और आयरन होते हैं, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं. आयरन शरीर के लिए जरूरी तत्व है. हर रोज दाल का सेवन करने से शरीर में होने वाली आयरन की कमी पूरी होती है. इसलिए दालों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

    ये भी पढ़ें - आंखों की थकान दूर करता है गुलाब जल, जानें और क्‍या हैं इसके फायदेमंद

    पाचन के लिए बेहतर होती हैं
    दालें पाचन के लिए बेहतर मानी जाती हैं. इनमें डाइट्री फाइबर्स पाए जाते हैं, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं. ऐसे में जिन लोगों को कब्‍त की समस्‍या रहती है, उनके लिए दालें फायदेमंद होती हैं. साथ ही दालों का सेवन पेट की कई समस्‍याओं जैसे गैस, अपच, कब्ज आदि को भी दूर करने में मददगार होता है.
    Published by:Naaz Khan
    First published: