• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • WORLD ROSE DAY KNOW WHY THIS DAY IS SPECIAL FOR PEOPLE FIGHTING WITH CANCER DLNK

World Rose Day: जानिए कैंसर से जंग लड़ रहे लोगों के लिए यह दिन क्‍यों है खास

World Rose Day: आज के दिन गुलाब का फूल कैंसर के मरीजों को भेंट किया जाता है.

वर्ल्ड रोज़ डे (World Rose Day 2020) हर साल 22 सितंबर को मेलिंडा रोज (Melinda Rose) की याद में मनाया जाता है. इसका मकसद है कि कैंसर पीड़ितों (Cancer Victims) में जिंदगी के प्रति आशा बनी रहे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    वर्ल्ड रोज़ डे (World Rose Day 2020) हर साल 22 सितंबर को मेलिंडा रोज (Melinda Rose) की याद में मनाया जाता है. मेलिंडा रोज महज 12 साल की उम्र में अक्सिन ट्यूमर ( Askin’s Tumor) नामक ब्लड कैंसर (Blood Cancer) का शिकार हो गईं थीं. इस कारण मेलिंडा आज हम सबके बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी याद में हर साल 22 सितंबर को 'वर्ल्ड रोज़ डे' पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं. कहते हैं कि कैंसर पीड़िता होने के बावजूद मेलिंडा ने जिंदगी से कभी आशा नहीं छोड़ी थी. गौरतलब है कि इलाज करने के 6 महीने बाद ही मेलिंडा ने दुनिया को अलविदा कह दिया था.

    कैंसर (Cancer) के इलाज के दौरान मेलिंदा ने खुद कैंसर पीड़ितों के लिए पत्र, कविताएं और कुछ इमेल भी लिखे थे. इन सभी के माध्यम से मेलिंडा ने कैंसर से जूझ रहे लोगों का हौसला बढ़ाने का सराहनीय प्रयास किया था. कहा जाता है कि मेलिंडा की जिंदगी का सबसे बड़ा उद्देश्य लोगों की जिंदगियों में खुशी लाना था. बता दें कि कैंसर न सिर्फ मरीज को, बल्कि उनकी देखभाल करने वालों को भी प्रभावित करता है.

    ये भी पढ़ें - महिलाओं में होने वाली दूसरी सबसे बड़ी बीमारी है सर्वाइकल कैंसर, जानें कैसे करें बचाव

    'वर्ल्ड रोज़ डे' कैंसर पीड़ितों में प्यार, मस्ती और उनमें जिंदगी के प्रति आशा को संचारित करने के लिए मनाया किया जाता है, क्योंकि गुलाब का फूल प्यार और परवाह का प्रतीक है, इसलिए कैंसर के मरीजों को गुलाब का फूल भेंट किया जाता है. कैंसर पीड़ित लोगों को शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से बड़ी हानि पहुंचाता है, इसलिए 'वर्ल्ड रोड डे' के अवसर पर उनके प्रति सकारात्मक पहल की जाती है, जिसमें मरीज और उसके परिवार को ऊर्जावान बनाया जाता है और उन्हें खुशनुमा माहौल देने का भी प्रयास करते हैं.

    ये भी पढ़ें - स्वस्थ जीवन जीने के लिए अपनी डाइट में ये चीजें जरूर शामिल करें

    इसके अलावा कैंसर पीड़ितों की देखभाल करने वालों (Caregivers) का भी खास ख्याल रखा जाता है. इस दिन कैंसर पीड़ितों के साथ उचित समय बिताया जाता है और बीमारी से लड़ने के लिए उनमें हिम्मत पैदा करने का प्रयास करते हैं. इस दिन विभिन्न प्रकार के कैंसर को लेकर जागरूकता फैलाने का भी प्रयास किया जाता है. साथ ही यह भी बताया जाता है कि कैंसर पीड़ित इस स्थिति में खुद का कैसे खयाल रखें.
    Published by:Naaz Khan
    First published: