Home /News /lifestyle /

World Senior Citizens Day 2021: महामारी के दौरान बुजुर्ग इस तरह रखें खुद को पॉजिटिव

World Senior Citizens Day 2021: महामारी के दौरान बुजुर्ग इस तरह रखें खुद को पॉजिटिव

बुजुर्गों को सताने लगा है अपनों को खोने का डर. (Image-Shutterstock)

बुजुर्गों को सताने लगा है अपनों को खोने का डर. (Image-Shutterstock)

World Senior Citizens Day 2021: कोरोना (Corona) की वजह से बुजुर्ग (Elder) एक अजीब से डर के साथ जी रहे हैं. जबकि उनकी मानसिक सेहत (Health) के लिए यह बहुत जरूरी है कि वे एक्टिव और पॉजिटिव लाइफ जियें.

    World Senior Citizens Day: कोरोना महामारी (COVID19 Pandemic) ने हर किसी के जीवन को काफी प्रभावित किया है. ऐसे में युवाओं ने नीरसता भरी जिंदगी में खुद का इंगेज रखने के लिए नई तकनीकों का सहारा लेना सीख लिया है लेकिन उनका क्‍या जो इंटरनेट की दुनिया से अभी भी काफी पीछे हैं? जी हां, हम बात कर रहे हैं घर के उन बुजुर्ग सदस्‍यों के बारे में जिनके लिए इंटरनेट आज भी किसी सपने जैसा ही है. कोविड-19 के इस दौर में हर बुजुर्ग एक डर के साए में जी रहा है. यह डर उनकी मानसिक सेहत (Mental Health) को तो प्रभावित कर ही रहा है, साथ ही उनका शारीरिक स्वास्थ भी खराब होने लगा है.

    सोशल आइसोलेशन से हो रहे परेशान

    सीनियर सिटिजन के लिए लंबे समय से काम कर रही संस्‍था संवेदना सीनियर केयर, गुडगांव की एमडी और फाउंडर अर्चना शर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी के दौर में सीनियर सिटिजन सोशल आइसोलेशन की समस्‍या को सबसे ज्‍यादा झेल रहे हैं. यही नहीं, उन्‍हें अपनों को खोने का डर भी सता रहा है. इन सब की वजहों से वे शारीरिक और मानसिक रूप से खुद को बीमार महसूस करने लगे हैं. ऐसे में जरूरी है वे खुद को पॉजिटिव रखें और हेल्‍दी रुटीन फॉलो करते हुए योगा, ध्‍यान आदि को अपने लाइफ स्‍टाइल में शामिल करें. इसके अलावा, युवाओं को भी उनके प्रति संवेदनशीन रहने की जरूरत है.

    बुजुर्ग इस तरह रखें खुद को पॉजिटिव

    1. ड्राइव करें  

    घर पर रहते रहते अगर आप बोर हो गए हैं या मानसिक रूप से थका हुआ महसूस कर रहे हैं तो छोटी- छोटी ड्राइव पर जाएं. आप अपनी कार से दिन में एक बार सड़कों पर निकलें और बेहतर होगा कि आप शहर से दूर जा कर ताजी हवा का सेवन करें. इससे आप बेहतर महसूस करेंगे.
    ये भी पढ़ेंः फ्रेंड बनाने से पहले खुद के बेस्ट फ्रेंड बनिए, फायदे में रहेंगे आप,जानें कैसे 

    2. रुटीन  फॉलो करें

    घर में रहते हुए भी आप अपना नियमित रुटीन जरूर फॉलो करें. अपने रुटीन में नहाने-धोने से लेकर पूजा पाठ और व्‍यायाम आदि को भी शामिल करें. इसके अलावा, अपनी दवाओं, खान-पान, फोन पर दोस्‍तों, रिश्‍तेदारों से बातचीत आदि को इग्‍नोर न करें. ये सारी चीजें आपके मानसिक सेहत को बेहतर रखेंगी.

    3. योग और ध्‍यान

    अगर आप स्‍ट्रेस में हैं या तनाव महसूस कर रहे हैं तो योग और ध्‍यान आपको पॉजिटिव रखने में काफी मदद कर सकते हैं. ऐसे में स्‍ट्रेचिंग, हल्‍का व्‍यायाम, योगा, ध्‍यान आदि नियमित रूप से करें.

    4. रिलेशनशिप को रखें हेल्‍दी

    घर के सदस्‍यों के साथ बेहतर रिलेशन रखें. यह ध्‍यान रखें कि आपकी तरह घर के अन्‍य सदस्‍य भी कोरोना की वजह से तनाव में हैं और एक असामान्‍य जीवन जी रहे हैं. ऐसे में उनकी मदद करें और घर में पॉजिटिव वाइब्स को बनाए रखने का प्रयास करें.

    5. हेल्‍दी हैबिट

    कोरोना ने हमें सिखाया है कि अगर आप बेहतर खाना पीना और लाइफ स्‍टाइल कैरी करते हैं तो आप बीमारियों से बच सकते हैं. ऐसे में अपने जीवन से शराब, सिगरेट, अनहेल्‍दी खाना पीना, दिन भर बैठे रहना आदि की जगह एक्टिव रहने का प्रयास करें. इससे आपका शरीर हर तरह की बीमारियों को मात दे सकता है.

    यह भी पढ़ें- गंभीर बीमारियों से बचना है तो ऐसे कम करें बैली फैट

    6. युवाओं की लें मदद

    अगर आप अकेले रहते हैं तो अपने आसपास के युवाओं से मदद लेने में हिचके नहीं. बिल पेमेंट, ग्रॉसरी ऑन लाइन शॉपिंग आदि उनसे सीखने का प्रयास करें. यूट्यूब, सोशल मीडिया आदि से जुड़ने की कोशिश करें. याद रखें कि सीखने की कोई उम्र नहीं होती.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Mental health, Relationship, Senior Citizens

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर