World Sleep Day : रात को नहीं आती नींद तो अपनाएं ये 10 टिप्‍स, स्‍ल‍ीपिंग क्‍वालिटी तुरंत होगी इंप्रूव

रात को अल्‍कोहल का सेवन आपकी नींद को खराब कर सकता है. ImageCredit : Pexels/Andrea Piacquadio

रात को अल्‍कोहल का सेवन आपकी नींद को खराब कर सकता है. ImageCredit : Pexels/Andrea Piacquadio

World Sleep Day : इन दिनों रात को नींद (Night Sleep) नहीं आने की शिकायत दुनियाभर में तेजी से बढ़ी है. तो आइए जानते हैं कि हम एक गुडनाइट स्‍लीप (Tips To Sleep Better) के लिए क्‍या कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2021, 1:56 PM IST
  • Share this:
World Sleep Day : हमारे शरीर को हेल्‍दी (Healthy Body) रखने के लिए जितना जरूरी एक्‍सरसाइज करना और हेल्‍दी डायट लेना है, उतना ही जरूरी रात को अच्‍छी नींद लेना भी है. शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि अगर आप रात को अच्‍छी नींद (Good Night Sleep) नहीं ले पा रहे हैं तो यह आपके हार्मोन्‍स को तो प्रभावित करेगी ही, आपके ब्रेन फंक्‍शन को भी डिस्‍टर्ब करेगी. यही नहीं, बेहतर नींद के अभाव में आपका वेट भी गेन हो सकता है और शरीर की इम्‍यूनिटी भी प्रभावित हो सकती है. पिछले कुछ सालों में लाइफ स्‍टाइल (Lifestyle) में आए बदलाव की वजह से लोगों में रात को नींद नहीं आने की शिकायत तेजी से बढ़ी है. तो आइए जानते हैं कि हम एक गुडनाइट स्‍लीप के लिए किन टिप्‍स (Tips) को अपने जीवन में शामिल कर सकते हैं.

1.दिन के वक्‍त रोशनी में करें काम

हेल्‍थलाइन के मुताबिक, जब आप दिन के वक्‍त रोशनी में काम करते हैं तो रात होते होते आपका दिमाग, शरीर और नींद से संबंधित हार्मोन्‍स खुद को नींद के लिए तैयार करने लगते हैं. दिन के वक्‍त की रोशनी दरअसल शरीर में मौजूद सरकैडियम रिदम (Circadian Rhythm) को हेल्‍दी रखती है. यह आपके शरीर को दिन में एनर्जेटिक बनाती है और रात के वक्‍त स्‍लीपिंग क्‍वालिटी और स्‍लीपिंग टाइम को इम्‍प्रूव करती है.

2.रात के वक्‍त ब्‍लू लाइट एक्‍सपोजर का ना करें इस्‍तेमाल
दिन के वक्‍त जब हम रोशनी में रहते हैं तो यह हमारी नींद के लिए फायदेमंद होता है लेकिन रात के वक्‍त अगर आप ब्‍लू या तेज लाइट का प्रयोग करते हैं तो यह आपकी नींद को सही समय पर आने से रोकती है. यह आपके मेलाटोनिम हार्मोन्‍स को प्रभावित करती है जो गहरी नींद के लिए जरूरी है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप सोने से दो घंटे पहले ब्‍लू रोशनी वाली लाइट्स का प्रयोग ना करें. टीवी और मोबाइल पर भी नाइट मोड का प्रयोग करें तो बेहतर होगा.

इसे भी पढ़ें : World Sleep Day: आज मनाया जा रहा है वर्ल्ड स्लीप डे, जानिए रोज कितनी देर सोते हैं भारतीय







3.रात में कैफीन वाले फूड का सेवन ना करें

दिन के समय जब हम कैफीन वाले फूड या ड्रिंक का सेवन करते हैं तो यह हमें एनर्जी देता है. ऐसे में रात को इसके सेवन से आपकी नींद गायब हो सकती है. एक स्‍टडी के मुताबिक, अगर आप अच्‍छी नींद चाहते हैं तो सोने से 6 घंटे पहले कभी भी कैफीन का सेवन ना करें.

4.दिन में देर तक ना सोएं

दिन के वक्‍त छोटा सा पावर नैप लिया जा सकता है लेकिन अगर आप दिन के समय घंटों सोते हैं तो यह आपकी रात की नींद को प्रभावित करता है. यही नहीं, यह आपके रात की नींद की क्‍वालिटी को भी प्रभावित करता है और गहरी नींद से आप वंचित रह जाते हैं.

5.अल्‍कोहल का ना करें प्रयोग

रात को अल्‍कोहल का सेवन आपकी नींद को खराब कर सकता है. दरअसल अल्‍कोहल को स्‍लीप डिसआर्डर, स्‍लीप एप्‍निया, स्‍नोरिंग की वजह माना जाता है. यही नहीं, रात को अल्‍कोहल के सेवन से सरकैडियम रिदम भी डिस्‍टर्ब होता है और नींद का पैटर्न खराब हो सकता है.

6.बेडरूम को दें बेहतर माहौल

अगर आप बेहतर नींद चाहते हैं तो अपने बेडरूम को बेहतर माहौल दें. बेडरूम में टेंपरेचर सूदिंग रखें. रूम के अंदर शोर की जगह शांति हो, बाहर की रौशनी ना आती हो और आपका बेड आरामदायक हो. यह आपकी नींद की क्‍वालिटी को निश्चित तौर पर बढ़ाएगा और आप बेहतर नींद ले पाएंगे.

7.डिनर जल्‍दी कर लें

अगर आप सोने से तुरंत पहले हेवी डिनर करते हैं तो यह भी आपकी खराब नींद की वजह हो सकता है. कोशिश करें कि सोने से 4 घंटे पहले भोजन कर लें.

8.एक्टिव लाइफ लीड करें

अगर आप दिन में एक्‍सरसाइज, वॉक या जिम करते हैं तो यह आपकी नींद की क्‍वालिटी को बेहतर बनाता है इसलिए हो सके तो रोज एक्‍सरसाइज या वॉक करें.

ये भी पढ़ें: ऐसे आएगी रूठी निंदिया रानी...

9.सोने से तुरंत पहले ना पिएं पानी

अगर आप सोने से पहले ढेर सारा पानी या किसी भी तरह का लिक्विड पिएंगे तो आपको रात में बाथरूम के लिए बार बार उठना पड़ सकता है. ऐसे में सोने से 1 या 2 घंटे पहले ही पानी पी लें.  सोने से पहले टॉयलेट जरूर जाएं.

10.सोने से पहले नहाएं

दिन भर की थकान के बाद जब आप रात को नहाते हैं तो आपका शरीर और दिमाग दोनों ही रिलैक्‍स फील करता है. ऐसे में बेहतर नींद के लिए सोने से पहले जरूर नहाएं. एक शोध में भी यह पाया गया है कि सोने से एक घंटे पहले गुनगुने पानी में नहाने वालों को रात को गहरी नींद आती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज