लाइव टीवी

World Smile Day: जानें कैसे हुई वर्ल्ड स्माइल डे की शुरुआत, इस तरह हरदम मुस्कुराएं, हार जाएंगी परेशानियां

News18Hindi
Updated: October 4, 2019, 10:58 AM IST
World Smile Day: जानें कैसे हुई वर्ल्ड स्माइल डे की शुरुआत, इस तरह हरदम मुस्कुराएं, हार जाएंगी परेशानियां
जानें कैसे हुई वर्ल्ड स्माइल डे की शुरुआत, इस तरह हरदम मुस्कुराएं, हार जाएंगी परेशानियां

वर्ल्ड स्माइल डे (World Smile Day): आज मुस्कुराने और ख़ुशी के इस मौके पर जानिए कि कैसे आप हर हालात में खुद को खुश रख सकते हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2019, 10:58 AM IST
  • Share this:
वर्ल्ड स्माइल डे (World Smile Day): आज 4 अक्टूबर को वर्ल्ड स्माइल डे (World Smile Day) मनाया जा रहा है. इसकी शुरुआत करने वाले हार्वे बॉल हैं. Harvey Ball जोकि Worcester, Massachusetts के लिए काम करने वाले एक आर्टिस्ट हैं. मुस्कुराता हुआ स्माइली (Smiley) तो आपको अच्छे से याद ही होगा. जी हां! वही जिसे आप बहुत खुश होने पर अपनी ख़ुशी जाहिर करने के लिए दोस्तों को भेजते हैं, उस स्माइली को Harvey Ball ने ही डिजाइन किया था. इस स्माइली को डिजाइन करने के कई साल बाद उन्हें यह आइडिया आया कि साल में कम से कम एक दिन तो 'स्माइल' को समर्पित करना ही चाहिए. इसलिए उन्होंने वर्ल्ड स्माइल डे (World Smile Day) का कांसेप्ट पेश किया. साल 1999 से हर साल अक्टूबर (october) माह के पहले शुक्रवार (friday) को वर्ल्ड स्माइल डे (World Smile Day) मनाया जाने लगा. आज मुस्कुराने और ख़ुशी के इस मौके पर जानिए कि कैसे आप हर हालात में खुद को खुश रख सकते हैं...

इस तरह हरदम मुस्कुराएं, हार जाएंगी परेशानियां
इस तरह हरदम मुस्कुराएं, हार जाएंगी परेशानियां


मुस्कान से करें सुबह की शुरुआत:
सुबह की शुरुआत अगर एक स्माइल के साथ करेंगे तो आप खुद महसूस करेंगे कि आपका पूरा दिन पॉजिटिव रहा. जब आप वास्तविकता में मुस्कुराते हैं तो आपकी बॉडी में डोपामाइन और सेरोटोनिन हार्मोन रिलीज होता है जोकि आपकी ख़ुशी के लिए जिम्मेदार होता है. सेरोटोनिन हार्मोन स्ट्रेस को कम करने का काम करता है. तो सुबह उठते ही मुस्कुराइये ताकि आपका पूरा दिन खुशनुमा बीते.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में भी स्किन करेगी ग्लो, ऐसे चुनें सही Moisturizer

खुशनुमा बातों और यादों के बारे में सोचें:
हमारा मूड इस बात पर निर्भर करता है कि हम कैसा सोचते हैं. देखा जाए तो हम इस बात को कंट्रोल कर सकते हैं कि हम कैसा महसूस करते हैं और किसी परिस्थिति में किस तरह से रियेक्ट करते हैं. इसलिए उन चीजों और यादों के बारे में सोचते रहें जो आपको ख़ुशी देती हैं. उन लोगों के साथ वक्त बिताएं जो आपको प्रेरणा देते हों.
Loading...

दूसरों को हंसायें:
हंसी सभी पर एक एक अच्छा प्रभाव छोड़ती है और आसपास के माहौल को भी पॉजिटिव बनाती है. खुश रहने से मन प्रसन्न रहता है और इसकी वजह से स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. तो क्यों न इस वर्ल्ड स्माइल डे (World Smile Day) पर आप दूसरों के साथ थोड़ी खुशियां साझा कीजिए और उन्हें कोई जोक भी सुना सकते हैं. उनके होठों पर मुस्कान देखकर आपको भी मिलेगी दिली ख़ुशी.

इसे भी पढ़ेंः नवरात्रि २०१९: डांडिया नाइट में लूट लेंगी महफ़िल, अपनाएं ये Tips

दान करें:
कई बार खुशियां बांटने से बढ़ती है. गरीब और जरूरतमंद बच्चों को उनकी जरूरत का सामान या टॉफ़ी या अपना समय बाटें या उनकी मदद करें. ऐसा करने से उन्हें तो ख़ुशी होगी ही आपको भी इतनी ख़ुशी महसूस होगी कि आप परेशानियों को भूल जाएंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 4:14 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...