World Soil Day 2020: 'विश्व मृदा दिवस' आज, जानें किचन गार्डन के कुछ ख़ास टिप्स

World Soil Day 2020: 'विश्व मृदा दिवस' आज, जानें किचन गार्डन के कुछ ख़ास टिप्स
World Soil Day 2020 पर जानें किचन गार्डन के टिप्स (photo credit: pexels/ Zen Chung)

विश्व मृदा दिवस (World Soil Day 2020): मिट्टी का संरक्षण, पेड़ों के कटने से मिट्टी को हो रहे नुकसान के बारे के जागरूकता फैलाने के लिए विश्व मृदा दिवस हर साल मनाया जाता है. इस दिन आप अपने लिए ख़ास किचन गार्डन (kitchen Garden) लगा सकते हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated : December 5, 2020, 12:38 pm IST
  • Share this:

    विश्व मृदा दिवस (World Soil Day 2020): आज विश्व मृदा दिवस मनाया जा रहा है. मिट्टी का संरक्षण, पेड़ों के कटने से मिट्टी को हो रहे नुकसान के बारे के जागरूकता फैलाने के लिए विश्व मृदा दिवस हर साल मनाया जाता है. इस दिन आप अपने लिए ख़ास किचन गार्डन (kitchen Garden) लगा सकते हैं. इससे एक तरफ आपका शौक पूरा होगा और दूसरी तरफ आपको ताजी, स्‍वादिष्‍ट सब्जियां (Vegetables) घर पर ही अपने किचन गार्डन के जरिये मिल जाया करेंगी. यानी सेहत (Health) के लिए पौष्टिक ताजी सब्जियां घर में ही उपलब्‍ध होंगी और आप जब चाहेंगे इनका इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

    किचन गार्डन में उगायें ये सब्जियां:
    किचन गार्डन में आप बैंगन (Eggplant) उगा सकते हैं. बैंगन कम जगह के साथ गमले में भी उगाए जा सकते हैं. अपने पौधों की पूरी देखभाल करते रहें और इन पर कीटनाशक दवा छिड़कते रहें.
    कद्दू को भी कम जगह में उगाया जा सकता है. इसकी बेल होती है. ऐसे में ज्‍यादा जगह की जरूरत नहीं होती. फलियों को आसानी से घर के किचन गार्डन में उगाया जा सकता है. यह कम जगह में ही हो जाती हैं.

    घर में पुदीना लगाना भी बहुत आसान है. इसके लिए पुदीना की जड़वाली डंडियों को गमलों की मिट्टी में लगा दीजिए. कुछ दिनों में यह अपने आप निकलता दिखाई देने लगेगा. इसे ज्‍यादा पानी दिए जाने की जरूरत भी नहीं होती.



    इसी तरह धनिया भी आसानी से उगाया जा सकता है. इसके लिए थोड़ा साबुत धनिया लेकर उसे मसल कर गमले या उस जगह की मिट्टी पर डाल दें, जहां इसे उगाना है.

    हरी मिर्च उगाना भी बेहद आसान है. सूखी मिर्च से बीजों को निकालकर गमलों में या फिर अपने किचन गार्डन की जगह पर छिड़क दें. इसे घर में उगाने के लिए भी ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती. इसे गमले में भी उगा सकते हैं.

    टमाटर का इस्‍तेमाल हमारे घरों में ज्‍यादा होता है. यह सलाद के काम भी आता है. ऐसे में आप घर पर टमाटर भी उगा सकते हैं. गमले में या फिर जमीन पर.

    इसके लिए पहले तो यह बहुत जरूरी है कि उस जगह का चुनाव किया जाए जहां आपको किचन गार्डन तैयार करना है. इसके लिए उस जगह को चुनें जहां सूरज की पूरी रौशनी पहुंचती हो. पौधों की लंबी उम्र के लिए यह बहुत जरूरी है.

    किचन गार्डन तक पानी की पहुंच का जरिया तैयार कर लें. इसके अलावा इस मौसम में कौन सी सब्जियां उगती हैं और जिन्‍हें कम जगह में भी उगाया जा सकता है, उनका चुनाव कर लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)