लाइव टीवी

World Students’ Day 2019: जानिए आज ही क्यों मनाते हैं वर्ल्ड स्टूडेंट डे?

News18Hindi
Updated: October 15, 2019, 3:45 PM IST
World Students’ Day 2019: जानिए आज ही क्यों मनाते हैं वर्ल्ड स्टूडेंट डे?
वर्ल्ड स्टूडेंट डे: जानिए आज ही क्यों मनाते हैं वर्ल्ड स्टूडेंट डे?

वर्ल्ड स्टूडेंट डे (World Students’ Day 2019): कलाम को उनके किए गए महान काम और योगदान के लिए कई महत्वपूर्ण पुरस्कार भी मिले. सरकार ने उन्हें 1981 में पद्म भूषण और 1990 में पद्म विभूषण से नवाजा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 15, 2019, 3:45 PM IST
  • Share this:
वर्ल्ड स्टूडेंट डे (World Students’ Day 2019): हर साल की तरह आज पूर्व राष्ट्रपति ए.पी जे अब्दुल कलाम के जन्मदिन पर उनकी याद में वर्ल्ड स्टूडेंट डे (World Students’ Day 2019) मनाया जा रहा है. कलाम ने बच्चों की शिक्षा पर काफी जोर दिया और उन्हें बच्चों से काफी लगाव था. कलाम एक जाने माने प्रसिद्ध वैज्ञानिक थे. उनके missile defence programme ने पूरी दुनिया में भारत का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया. यही वजह है कि उन्हें भारत का मिसाइल मैन (Missile Man) भी कहा जाता है. लेकिन बच्चों को पढ़ाना उनका पसंदीदा काम था.

इसे भी पढ़ेंः जन्मदिन विशेष: देश के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम के 8 अनमोल विचार

कलाम ने 1998 में पोखरण -2 परमाणु परीक्षण ( Pokhran-II nuclear tests) में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी. इसके बाद ही उन्हें मिसाइल मैन (Missile Man) का टाइटल मिला. साल 2005 में कलाम स्विट्जर्लैंड गए जिसके बाद देश ने 26 मई को 26 विज्ञान दिवस ’के रूप में मनाया जाने लगा और उनके इस टूर को भी काफी चर्चा मिली.

इसे भी पढ़ेंः Facebook के फाउंडर Mark Zuckerberg के पास है कुछ ऐसा जिसे देख हंसी रोक नहीं पाएंगे आप!

कलाम को उनके किए गए महान काम और योगदान के लिए कई महत्वपूर्ण पुरस्कार भी मिले. सरकार ने उन्हें 1981 में पद्म भूषण और 1990 में पद्म विभूषण से नवाजा. इसके बाद उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया. अनुसंधान में उनके योगदान, विज्ञान के क्षेत्र के साथ-साथ भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और रक्षा अनुसंधान (DRDO) के लिए उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 15, 2019, 2:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...