लाइव टीवी

World Toilet Day: जानें टॉयलेट की साफ सफाई आपके लिए है कितनी जरूरी

News18Hindi
Updated: November 19, 2019, 8:02 AM IST
World Toilet Day: जानें टॉयलेट की साफ सफाई आपके लिए है कितनी जरूरी
विश्व शौचालय दिवस पर जानें टॉयलेट साफ करने का सही तरीका

विश्व शौचालय दिवस (World toilet day): टॉयलेट की बेहतर तरीके से साफ सफाई काफी मायने रखती है क्योंकि टॉयलेट के बैक्टीरिया इतने खतरनाक होते हैं कि वो आपके परिवार की सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं....

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2019, 8:02 AM IST
  • Share this:
विश्व शौचालय दिवस (World toilet day) : आज 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस (World toilet day) मनाया जा रहा है. इसके तहत दुनिया भर के कई देशों में शौचालय से जुड़ी साफ सफाई को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए अभियान भी किए जाएंगे. इसके साथ ही लोगों को शौचालय का महत्व भी बताया जाएगा. टॉयलेट की बेहतर तरीके से साफ सफाई काफी मायने रखती है क्योंकि टॉयलेट के बैक्टीरिया इतने खतरनाक होते हैं कि वो आपके परिवार की सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. आइए जानते हैं कि किस तरह टॉयलेट की साफ सफाई का बेहतर तरीके से ध्यान रखा जा सकता है...

सफाई के बाद ब्रश करें चेक: टॉयलेट को साफ करने के बाद ब्रश को अच्छे से चेक कर लें. अगर ब्रश पर गन्दगी लगी रह गई है तो उसे तेज धार पानी के नीचे रख कर साफ़ कर दें. ब्रश को स्टरलाइज करने के लिए इसे रातभर के लिए ब्लीच में या फिर किसी कीटाणुनाशक लिक्विड में डुबो कर रख दें ताकि कोई भी बैक्टीरिया ग्रो नहीं कर पाए.

कॉर्नर भी रखें साफ: कई बार टॉयलेट की सफाई करते वक्त हम किनारों को साफ करना भूल जाते हैं. किनारों की सफाई के लिए यहां पर थोड़ा ब्लीच पाउडर छिड़ककर कुछ देर के लिए छोड़ दें. इसके बाद ब्रश से यहां पर रगड़ें और पानी डाल दें. किनारे चमक उठेंगे.

इसे भी पढ़ेंः फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये चीजें, खतरे में पड़ सकती है आपकी जिंदगी

रिम की करें सफाई: टॉयलेट सीट पर बने रिम को साफ़ करने के लिए इसपर ब्लीच पाउडर और सर्फ़ छिड़क दें और फिर ब्रश की सहायता से इसे हलके हाथों से साफ़ करें. इससे इस पर जमा कीटाणु साफ हो जाएंगे.

फ्लश टैंक पर भी दें ध्यान: अगर आपका टॉयलेट अक्सर जाम हो जाता है तो फ्लश टैंक में थोड़ा सा सफेद सिरका डाल दें. इससे जाम की समस्या अपने ठीक हो जाएगी. इससे टॉयलेट भी फ्रेश रहेगा. चाहें तो खुशबू के लिए आप इसमें नीलगिरी का तेल भी मिला सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः टैटू करवाने जा रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्यान
Loading...

अच्छे से करें फ्लश: पॉटी करने के बाद टॉयलेट को अच्छे से दो बार फ्लश करें. जब तक गन्दगी चली न जाए फ्लश बटन दबाए रहें. इसके तुरंत बाद ढक्कन बंद कर दें क्योंकि फ्लश के बाद बैक्टीरिया का प्रकोप काफी ज्यादा होता है. हाथ अच्छे से साफ़ कर तुरंत टॉयलेट से बाहर निकल जाएं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 6:01 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...