• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • World Tourism Day 2021: कोरोना काल में ट्रैवल कर रहे हैं, तो बड़े काम के हैं ये सेफ्टी टिप्स

World Tourism Day 2021: कोरोना काल में ट्रैवल कर रहे हैं, तो बड़े काम के हैं ये सेफ्टी टिप्स

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हर साल 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है. (Image:shutterstock)

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हर साल 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है. (Image:shutterstock)

World Tourism Day 2021: हर साल पर्यटन (Tourism) के महत्व के प्रति विश्व के लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    World Tourism Day 2021: प्रत्येक साल 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (United Nations World Tourism Organization) ने पहली बार 1970 में इस दिन को विश्व पर्यटन दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी. विश्व टूरिज्म दिवस इसलिए मनाया जाता है ताकि टूरिज्म के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाया जाए. साथ ही टूरिज्म का सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक मूल्यों पर पड़े प्रभाव को भी लोगों के सामने लाना है. हम सब जानते हैं कि यह कोरोना काल है. कई महीनों तक लॉकडाउन के कारण लोग अपने-अपने घरों में कैद थे. यात्राओं पर सख्त प्रतिबंध था. अब धीरे-धीरे इसमें ढील दी जाने लगी है. ऐसे में जो लोग अक्सर यात्रा करते हैं, उनमें खुशी की लहर है. उनके पास यात्राओं की लंबी लिस्ट हैं, लेकिन हमें ध्यान रखना चाहिए कि अभी भी दुनिया भर में कोविड के कारण कई तरह की पाबंदियां बरकरार हैं.

    साथ ही कोविड संक्रमण का डर तो है ही, इसलिए नेशनल हो या इंटरनेशल, कहीं की भी यात्रा हो, हमें सावधानी बरतने की जरूरत है. हर देश में इसके लिए अलग-अलग गाइडलाइन हैं. इन सब चीजों की जानकारी हासिल करने के बाद ही यात्रा पर निकलना चाहिए. यहां हम कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिनकी मदद से आप सेफ यात्रा कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः पार्टनर संग रिश्ते में इन बातों को ना करें नजरअंदाज, वर्ना कमजोर हो सकती है रिलेशनशिप!

    यात्रा पर जाने से पहले इन चीजों का रखें ख्याल

    -सबसे पहले जिस जगह की आपने यात्रा प्लान की है, वहां कोविड संबंधित किस तरह की गाइडलाइन हैं, उसे पूरी तरह पढ़ लें. कुछ जगहों पर अभी भी क्वारंटाइन संबंधी नियम है. कुछ जगहों पर कोविड फ्री होने का आपसे सर्टिफिके मांगेगा. इसलिए बेहतर यही है कि किसी भी तरह की परेशानियों से बचने के लिए ट्रिप को प्लान करने से पहले संबंधित जगहों की गाइडलाइन को पहले जान लें.
    – कहीं जाने से पहले उस जगह की रिसर्च कर लें ताकि आपका ट्रिप सुरक्षित और आसान बन सके. इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइटें हैं, जहां से आपको उस जगह के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी. होटल, लोकल साइट सीइंग, ट्रांसपोर्ट आदि सब चीजों की जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध होती है.
    -डेस्टिनेशन प्लेस पर आप किन-किन चीजों को एक्सप्लोर करना चाहते हैं, इसके बारे में एक लिस्ट तैयार करें, ताकि आपकी प्लानिंग अच्छी हो सके.

    इसे भी पढ़ेंःDaughters’ Day 2021: ‘प्यारी बेटी, हमें तुम पर गर्व है…’ डॉटर्स डे पर अपनी लाडली को खास अंदाज में करें विश

    -एक ऐसी सूची तैयार करें जिनमें आपकी जरूरत की सारी चीजें शामिल हों. जैसे आईडी कार्ड, हैंड सेनिटाइजर, डिसइंफेक्टेंट वाइप्स, टिश्यू पेपर, फेस मास्क, कैप, फेस शिल्ड आदि की सूची बनाएं.
    -कोविड-19 के प्रति सभी तरह के सुरक्षा मानक का पालन करें. किसी चीज को छूते समय हाथ को सेनिटाइज जरूर कर लें.
    -जहां तक संभव हो इंसानों से फिजिकली दूरी बनाकर रखें और तकनीकी का ज्यादा इस्तेमाल करें.
    जहां जाएं, वहां आस-पास को सेनिटाइज कर लें.
    -पैकेज्ड फूड और पैकेज्ड पानी का इस्तेमाल ज्यादा बेहतर रहेगा.
    -अगर आप बीमार महसूस कर रहे हैं, तो बेहतर यही है कि आप यात्रा की प्लानिंग न करें. घर पर ही रहे ताकि कई लोगों को बीमार होने से बचाया जा सके.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज