• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • विश्व पर्यटन दिवस: वो 5 देश जहां सबसे ज्यादा जुटते हैं सैलानी

विश्व पर्यटन दिवस: वो 5 देश जहां सबसे ज्यादा जुटते हैं सैलानी

क्या आप जानते हैं कि पूरे विश्व में वो पांच कौन से देश हैं जहां सबसे अधिक सैलानियों की भीड़ पहुंचती है. आइए जानते हैं-

क्या आप जानते हैं कि पूरे विश्व में वो पांच कौन से देश हैं जहां सबसे अधिक सैलानियों की भीड़ पहुंचती है. आइए जानते हैं-

क्या आप जानते हैं कि पूरे विश्व में वो पांच कौन से देश हैं जहां सबसे अधिक सैलानियों की भीड़ पहुंचती है. आइए जानते हैं-

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    हर साल 27 सितंबर (27 September)  को विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day) के रूप में मनाया जाता है. पर्यटन के महत्व और उसकी लोकप्रियता को देखते हुए ही संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nations) ने 1980 से हर वर्ष 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस के तौर पर मनाने का निर्णय लिया था. अब 27 सितंबर का ही दिन क्यों चुना गया, इस पर यह तर्क दिया जाता है कि इसी दिन 1970 में विश्व पर्यटन संगठन का संविधान स्वीकार किया गया था. हर साल यूएनटीओ यानी यूनाइटेड नेशन वर्ल्ड टूरिज्म ऑर्गेनाइजेशन किसी न किसी देश को इसका मेजबान बनाती है. इस बार का मेजबान देश 'भारत' है. पर्यटन दिवस की जागरुकता को लेकर भी हर साल एक थीम रखी जाती है. इस बार का थीम 'टूरिज्म एंड जॉब: ए बेटर फ्यूचर फॉर ऑल' है.

    ये तो रही पर्यटन दिवस से जुड़ी बात, पर क्या आप जानते हैं कि पूरे विश्व में वो पांच कौन से देश हैं जहां सबसे अधिक सैलानियों की भीड़ पहुंचती है. आइए जानते हैं-

    फ्रांस
    पर्यटन के क्षेत्र में फ्रांस का कोई जोड़ नहीं है. पर्यटकों की रुचि के विभिन्न स्थानों का गढ़ माना जाने वाला फ्रांस सैलानियों की पहली पसंद है. फ्रांस में पेरिस, लियोन और स्ट्रासबर्ग जैसे सांस्कृतिक हित वाले शहर मौजूद हैं. देश में 37 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं, जो अपने उत्कृष्ट सार्वभौमिक मूल्य के लिए विश्व स्तर पर जाने जाते हैं. फ्रांस की जीडीपी का 9.7% हिस्सा यात्रा और पर्यटन क्षेत्र द्वारा आता है. पर्यटन द्वारा उत्पन्न राजस्व का 30% विदेशी पर्यटकों से प्राप्त होता है, जबकि शेष 70% घरेलू पर्यटन से प्राप्त होता है. इसकी राजधानी पेरिस दुनिया में सबसे अधिक घूमा जाने वाला शहर है.

    एफिल टावर
    एफिल टावर


    स्पेन
    पर्यटन स्पेन की एक प्रमुख इंडस्ट्री है, जो देश के राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी में लगभग 11% का योगदान देती है. स्पेन आने वाले अधिकांश पर्यटक यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, इटली और जर्मनी जैसे यूरोपीय देशों से आते हैं. स्पेन पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है. यहां ऐतिहासिक शहर जैसे बार्सिलोना और मैड्रिड और भूमध्यसागरीय और अटलांटिक तटों पर विश्व स्तरीय रिसॉर्ट हैं.

    कार्निवल जैसे लोकप्रिय त्योहार स्पेन में आयोजित किए जाते हैं. 13 स्पेनिश शहरों को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता मिली हुई है, जो विदेशी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं.

    अमेरिका
    अमेरिका में सबसे अधिक पर्यटक मेक्सिको, कनाडा और यूके से पहुंचते हैं. देश के 29 राज्यों कि पहली तीन सबसे अधिक रोजगार उत्पन्न करने वाली इंजस्ट्री में टूरिज्म एक है. देश के प्रमुख पर्यटन स्थलों में ग्रैंड केनयन, येलोस्टोन नेशनल पार्क, हवाईं बीच, अलास्का आदि है.

    चीन
    दी ग्रेट वॉल ऑफ चाइना, पांच पवित्र पर्वत, शाओलिन मंदिर, हुआंगगुशू वाटरफॉल, फॉरबिडेन शहर, तीन घाटियाँ और अन्य प्राकृतिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण स्थलों की भूमि, चीन वास्तव में सबसे प्रतिष्ठित पर्यटन स्थलों में से एक है. यह देश 2014 में 55.6 मिलियन विदेशी पर्यटकों का केंद्र बना और 2010 में 45.8 USD की विदेशी मुद्रा आय से मुनाफा कमाया. चीन के पर्यटकों की संख्या में आने वाले वर्षों में विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के साथ तेजी से वृद्धि का अनुमान है. 2020 तक यह देश दुनिया भर में पर्यटन के क्षेत्र में नंबर एक पर पहुंच जाएगा.

    ग्रेट वॉल ऑफ चाइना
    ग्रेट वॉल ऑफ चाइना


    इटली
    इटली जाना कई लोगों के लिए सपने जैसा है. 50 यूनेस्को विश्व विरासत स्थलों, रोमन साम्राज्य और पुनर्जागरण काल ​​के असंख्य सांस्कृतिक कलाकृतियों, इमारतों और पुरातात्विक स्थलों के साथ, देश के उत्तर में विचित्र अल्पाइन गांवों और कस्बों और दक्षिण में आकर्षक भूमध्यसागरीय तटों के साथ, इटली उचित रूप दुनिया का 5 वां सबसे अधिक घूमा जाने वाला देश है. इटली पहुंचने वाले पर्यटकों की पहली पसंद रोम, वेनिस, फ्लोरेंस और मिलान जैसे देशों में घूमना है. इटली लगातार कई सालों से दुनिया के सबसे अधिक घूमे जाने वाले देशों में शुमार है.
    ये भी पढ़ें:

    शोध में आया सामने आर्मी वाइफ को सामान्यत होती है ये मानसिक समस्या

    इन 7 टिप्स की मदद से दिखें अट्रैक्टिव, लोग हमेशा करेंगे तारीफ

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज