लाइव टीवी

World Vegan Day 2019: शुद्ध शाकाहारी बनने से पहले ये 5 बातें जानना जरूरी

News18Hindi
Updated: November 1, 2019, 6:08 PM IST
World Vegan Day 2019: शुद्ध शाकाहारी बनने से पहले ये 5 बातें जानना जरूरी
शाकाहारी होना अपेक्षाकृत आसान है क्योंकि इसमें कुछ ऐसे पशु उत्पादों का सेवन कर सकते हैं जो प्रोटीन, विटामिन, खनिज और पौष्टिक वसा जैसे पोषक तत्वों के महत्वपूर्ण स्रोत हैं.

शाकाहारी लोग अंडे, मांस और मछली का सेवन नहीं करते लेकिन शुद्ध शाकाहारी (Vegan) लोग उन सभी चीजों का बहिष्कार करते हैं जिसमें अंडा, जिलाटिन और शहद मिला हुआ हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 1, 2019, 6:08 PM IST
  • Share this:
शाकाहारी शब्द 1944 में एकबार फिर से सबके सामने आया था. आज के समय में बॉलीवुड एक्टर्स जैसे सोनम कपूर और आमिर खान बिल्कुल शुद्ध शाकाहारी हैं और दूसरे लोगों को भी ऐसा बनने के लिए प्रेरित करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है शुद्ध शाकाहारी खाना सामान्य शाकाहारी खाने से थोड़ा अलग होता है. मतलब वेजिटेरियन और वेगन में अंतर होता है. आज यानी 01 नवंबर को विश्व वेगन दिवस के रूप में मनाया जाता है. शाकाहारी लोग अंडे, मांस और मछली का सेवन नहीं करते लेकिन शुद्ध शाकाहारी (Vegan) लोग उन सभी चीजों का बहिष्कार करते हैं जिनमें अंडे, जिलाटिन और शहद मिला हुआ हो.

इसे भी पढ़ेंः सुबह खाली पेट जरूर खाएं ये 5 फूड, दिनभर रहेगी एनर्जी भागेगा आलस

पशु उत्पादों को NO

वह दूध से बने हुए कई तरह के उत्पाद अपनी डाइट में शामिल ही नहीं करते. शुद्ध शाकाहारी (Vegan) लोग इन साबुनों, कपड़ों और मेकअप के सामानों का भी इस्तेमाल नहीं करते जिनमें जानवरों में अवशेष मौजूद हों. शाकाहारी होना अपेक्षाकृत आसान है क्योंकि इसमें कुछ ऐसे पशु उत्पादों का सेवन कर सकते हैं जो प्रोटीन, विटामिन, खनिज और पौष्टिक वसा जैसे पोषक तत्वों के महत्वपूर्ण स्रोत हैं. लेकिन एक शुद्ध शाकाहारी उन पशु उत्पादों को भी छोड़ देता है और अपने लिए दूसरे विकल्पों की तलाश करता है.

कई तरह की बीमारियों से मिलता है छुटकारा

शुद्ध शाकाहारी (Vegan) होने से, हृदय रोग, rheumatoid arthritis और कुछ खास प्रकार के कैंसर जो पशु वसा से जुड़े हुए हैं, उनके विकसित होने की संभावना कम हो जाती है. पशु वसा को अपने आहार से काटकर, शुद्ध शाकाहारी खुद को औद्योगिक रसायनों और विषाक्त पदार्थों से भी बचा सकते हैं.

दूध को छोड़ दूसरा विक्ल्प ढूंढें
Loading...

दूध, पनीर, दही और अंडे कैल्शियम के महत्वपूर्ण स्रोत हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मददगार होते हैं. शुद्ध शाकाहारी (Vegan) होने पर आपको दूध उत्पादों को छोड़कर कैल्शियम के लिए पालक, मटर, अंजीर, शलजम जैसी चीजों पर निर्भर होना होगा. इसके अलावा आप सोया मिल्क, बादाम मिल्क और वेगन चीज भी खा सकते हैं.

डायबिटीज के खतरे को करता है कम

शुद्ध शाकाहारी लोग खाना बनाने के लिए किसी भी तेल का इस्तेमाल नहीं कर सकते. उन्हें अपना ज्यादातर खाना ऑलिव ऑयल में बनाना पड़ता है. यह महत्वपूर्ण फैटी एसिड प्रदान करता हैं लेकिन कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को भी नियंत्रित करता है. कम एलडीएल हृदय रोग के जोखिम को कम करता है. आपको बता दें कि अवरुद्ध धमनियों से स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ सकता है. मांसाहारियों और शाकाहारियों की तुलना में शुद्ध शाकाहारी लोग कम कैलोरी का सेवन करते हैं (अधिकांश शुद्ध शाकाहारी भोजन हाई फाइबर वाले होते हैं, इसलिए वह कम खाने पर भी पेट भरा हुआ महसूस करते हैं). कम कैलोरी से बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) कम होता है और मोटापा भी कम होता है. इसलिए शुद्ध शाकाहारी डाइट टाइप 2 डायबिटीज और हृदय रोगों के विकास के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं.

सप्लिमेंट्स लेने की जरूरत नहीं

बी-12 ज्यादातर मांस, अंडे और डेयरी उत्पादों में पाया जाता है. शुद्ध शाकाहारी डाइट में आप या तो बी-12 फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थों से या सप्लिमेंट्स से प्राप्त कर सकते हैं. इसी प्रकार, आपको आयरन सप्लिमेंट्स लेने की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि प्लांट-बेस्ड डाइट में पाया जाने वाला आयरन का प्रकार मांसाहारी भोजन में मिलना आसान नहीं है.

इसे भी पढ़ेंः बॉडी को डिटॉक्स करने के 8 खास उपाय, बदल दें अपनी आदतें

वजन घटाना आसान

शुद्ध शाकाहारी भोजन आपके उच्च कैलोरी डाइट की खपत को कम कर सकता है और उच्च फाइबर खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ा सकता है. इससे वजन घटाना आसान होता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 5:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...