• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • WORMS IN MAIDA GRAM FLOUR AND WHEAT FLOUR WITH THE HELP OF THESE TIPS WILL DISAPPEAR PUR

मैदा, बेसन और आटे में लग रहे हैं कीड़े, इन टिप्स की मदद से होंगे गायब

सूजी और बेसन को हल्का सा कढ़ाही में भूनकर डिब्बे में बंद करके रखा जा सकता है. Image-shutterstock.com

तेज पत्ते (Bay Leaf) या नीम के पत्तों को सूजी, मैदा और बेसन के कंटेनर्स में रखने से कीड़े (Insects) नहीं लगते. ये कीड़े से तो बचाते ही हैं साथ ही नमी से भी बचाव करते हैं.

  • Share this:
    मैदा, बेसन, सूजी और आटे (Wheat Flour) का इस्तेमाल हर भारतीय घर में होता है. नाश्ते में पकौड़े बनाने हों या फिर लंच और डिनर में रोटी. बच्चों के लिए हलवा (Halwa) बनाना हो या फिर मेहमानों के लिए पूरी तलनी हो इन सभी चीजों का बड़ी मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि इनको सही तरीके से रखना भी बहुत ही जरूरी है. बारिश होने पर या मॉनसून (Monsoon) के सजीन में इनमें बहुत जल्दी कीड़े लग जाते हैं. कई बार तो बिना बारिश के भी इनमें कीड़े नजर आते हैं. रख-रखाव में कमी के कारण ही ऐसा होता है. अगर आप भी बेसन, सूजी और मैदे में जल्दी कीड़े लगने से परेशान हो रहे हैं तो इन खास टिप्स की मदद से इनसे छुटकारा पा सकते हैं.

    तेज पत्ता या नीम के पत्ता
    तेज पत्ते या नीम के पत्तों को सूजी, मैदा और बेसन के कंटेनर्स में रखने से कीड़े नहीं लगते. ये कीड़े से तो बचाते ही हैं साथ ही नमी से भी बचाव करते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः गर्मियों में ऐसे रखें मनी प्‍लांट को हरा-भरा, इन टिप्स की मदद से बढ़ाएं ग्रोथ

    एयर टाइट कंटेनर
    मैदा, बेसन, सूजी और आटे में कीड़ों को रोकने के लिए उन्हें कांच, मेटल या फिर किसी अच्छे और मोटे प्लास्टिक के एयर टाइट कंटेनर्स में रखे. ऐसा करने से न ही कीड़े लगेंगे और न ही उनमें नमी होगी.

    रेफ्रिजरेटिंग
    अगर आपको सूजी, मैदा और बेसन लंबे समय के लिए स्टोर करके रखना है तो आप इन्हें फ्रिज में भी रख सकते हैं. इन सभी चीजों को रेफ्रिजरेटर में रखने से ये बहुत दिनों तक फ्रेश रहते हैं और इनमें कीड़े भी नहीं लगते.

    पुदीने की पत्तियां
    वहीं सूजी और बेसन को कीड़ों से बचाने के लिए इनमें सूखी पुदीने की पत्तियों को रखा जा सकता है. पुदीने की खुशबू से इनमें कीड़े नहीं लगते हैं.

    ये भी पढ़ें: जानें, घरेलू काम के लिए कैसे कर सकते हैं अब्रेसिव पेपर का इस्तेमाल

    कढ़ाही में भून लें
    सूजी और बेसन को हल्का सा कढ़ाही में भूनकर डिब्बे में बंद करके रखा जा सकता है. ऐसा करने से इनमें कीड़े लगने की संभावना कम होती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
    Published by:Purnima Acharya
    First published: