आंखों के पास आती झुर्रियां आपकी ब्यूटी की हैं दुश्मन, बचाव के लिए करें ये उपाय

आंखों के नीचे होने वाली झुर्रियां खूबसूरती को कम करती हैं.
आंखों के नीचे होने वाली झुर्रियां खूबसूरती को कम करती हैं.

चेहरे (Face) पर होने वाली झुर्रियां (Wrinkles) आपकी खूबसूरती की दुश्‍मन होती हैं. इनकी वजह से चेहरे पर उम्र का प्रभाव नजर आने लगता है. कुछ खास उपाय इनसे छुटकारा दिला सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2020, 3:37 PM IST
  • Share this:
चेहरा (Face) बेदाग हो और झुर्रियों (Wrinkles) आदि न हों तो चेहरा खूबसूरत नजर आता है, लेकिन अक्‍सर उम्र बढ़ने के साथ साथ चेहरे पर कुछ ऐसे संकेत उभरने लगते हैं जिनकी वजह से उम्र का प्रभाव नजर आने लगता है. आंखों के नीचे होने वाली झुर्रियां भी इसी तरह की हैं. दरअसल, यहां की स्किन (Skin) ज्‍यादा पतली और संवेदनशील होने की वजह से चेहरे का यह भाग ज्‍यादा प्रभावित होता है. हालांकि कई बार शरीर की कुछ अन्‍य समस्‍याओं की वजह से भी आंखों के नीचे समय से पहले ही झुर्रियां होने लगती हैं. अक्‍सर चेहरे की इन झुर्रियों को दूर करने का दावा करने वाले कई ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट बाजार में मिल जाते हैं. हालांकि यह बहुत महंगे होते हैं. अगर आप भी इन समस्‍याओं से गुजर रहे हैं, तो कुछ खास टिप्‍स फॉलो करके इनको कम कर सकते हैं.

अनानास जहां खाने में बेहद स्‍वादिष्‍ट होता है, वहीं इसमें ब्रोमलेन एंजाइम पाया जाता है. यह झुर्रियों को दूर करने में काफी कारगर माना जाता है. अगर आप भी आंखों के नीचे होने वाली झुर्रियों से परेशान हैं, तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. आजतक में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक अनानास के जूस की कुछ बूंदें प्रभावित जगह पर लगाएं और इसे 10 से 15 मिनट लगा रहने दें. लगातार इसके इस्‍तेमाल से चेहरे पर इसका असर होने लगेगा.

ये भी पढ़ें - फेसपैक लगाते समय न करें ये गलतियां, हो सकता है नुकसान

खीरा गर्मियों में बहुत राहत पहुंचाता है. इसी तरह यह स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. दरअसल, खीरे में स्किन को मॉइश्चराइज करने की तासीर होती है. ऐसे में यह झुर्रियां कम करने में कारगर है. साथ ही डार्क सर्कल की समस्‍या भी दूर हो जाती है.



जैतून का तेल जहां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, वहीं इसके इस्‍तेमाल से चेहरे की झुर्रियां भी कम होने लगती हैं. आप जैतून के तेल से प्रभावित जगह पर मसाज कर सकते हैं. इससे यह समस्‍या दूर होगी.

ये भी पढ़ें - बेसन फेसपैक करेगा जादू-सा असर, मुंंहासों के निशान होंगे दूर

अंडे का सफेद भाग स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है. यह स्किन में कसावट लाता है. आप इसका इस्‍तेमाल करके झुर्रियों की समस्‍या और दाग धब्‍बों से भी छुटकारा पा सकते हैं.

जैतून के तेल की तरह कैस्टर ऑयल जहां सेहत के लिए फायदेमंद होता है, वहीं इससे स्किन की समस्‍याएं भी दूर होती हैं. इसके इस्‍तेमाल से रिंकल्स से भी मुक्ति मिलती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज