चेहरे पर पड़ती झुर्रियां से हैं परेशान, तो अपनाएं ये तरीके

अपने चेहरे पर किसी अच्छे ब्रांड की क्रीम से रोजाना सोने से पहले मसाज करें. Image-shutterstock.com

अपने चेहरे पर किसी अच्छे ब्रांड की क्रीम से रोजाना सोने से पहले मसाज करें. Image-shutterstock.com

झुर्रियां (Wrinkles) तो आज कल कम उम्र के लोगों के चेहरे पर भी पड़ने लगी हैं. इसकी खास वजह है आज के दौर की लाइफस्टाइल (Lifestyle).

  • Share this:
आज कल झुर्रियों (Wrinkles) का सम्बन्ध बुढ़ापे से नहीं रह गया है. बहुत सारे कम उम्र के लोगों के चेहरे पर भी झुर्रियां पड़ने लगी हैं. इसकी खास वजह आज के दौर की लाइफस्टाइल है.अलग-अलग तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, ज्यादा समय तक धूप में रहना, धूम्रपान, प्रदूषण, (Pollution) विटामिन डी 3 की कमी और ज्यादा ऑयली खाना इसकी वजहों में शामिल है. तो आइये बताते हैं कुछ टिप्स, जिससे किसी तरह की सर्जरी करवाए बिना, और दवाएं खाये बिना,आप इन झुर्रियों से छुटकारा कैसे पा सकते हैं.

स्किन का रखें ख्याल 

आप सबसे पहले अपने चेहरे का ख्याल रखे. इसको रूखा न होने दें. दिन में तीन से चार बार चेहरे को गुनगुने या ठंडे पानी से धोएं. फिर अच्छे ब्रांड की ऐसी क्रीम लगाएं जो चेहरे पर नमी बरक़रार रखे. पंद्रह दिन में एक बार चेहरे पर स्क्रब करें. सनस्क्रीन लोशन लगाकर ही धूप में निकलें और चेहरे को सूती कपड़े से कवर कर के रखें.

हेल्दी डाइट और अच्छी नींद लें
रिंकल्स से छुटकारा पाने के लिए हेल्दी डाइट लें. इसके लिए आप अपनी डाइट में ताज़े फल, हरी सब्ज़ियां, दूध, दही, ड्राइफ्रूट्स, जूस को शामिल करें. पानी खूब पिएं और ऑयली फ़ूड को अवॉइड करें. साथ की 6 से 8 घंटे की गहरी नींद लेने की कोशिश करें.

चेहरे पर लगाएं दही और जैतून तेल का पैक

चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए आप अपने चेहरे पर  दही और जैतून के तेल का पैक लगाएं. इसके लिए  3-4 बड़े चम्मच दही और 1 बड़ा चम्मच जैतून के तेल को अच्छी तरह मिक्स करें. इस पैक को चेहरे और गर्दन पर एप्लाई करें. इसको बीस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. फिर गुनगुने  या ठंडे पानी से धो लें. सप्ताह में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं.



टेंशन लेने से बचें

हर किसी की ज़िंदगी में कोई न कोई टेंशन होती ही है. लेकिन ऐसी कोशिश ज़रूर करें की टेंशन लेने से बच सकें. जब आप टेंशन में होते हैं तो  इसका जितना असर आपके दिमाग पर होता है उतना ही एक्सप्रेशन्स के ज़रिये चेहरे पर भी पड़ता है. दरअसल टेंशन लेने से आपकी बॉडी में कोर्टिसोल हार्मोन ज्यादा बनने लगता है, ये हार्मोन आपकी स्किन को चमकदार बनाए रखने में मदद करने वाले कोलेजन को ब्रेक करता है.

फेस एक्स्प्रेशन का रखें ख्याल

आप जब किसी से बात करते हैं या कुछ देखते और पढ़ते हैं, तो आपके चेहरे के एक्स्प्रेशन्स बदलते रहते हैं. कभी-कभी आप एक ही तरह के एक्सप्रेशन्स में काफी देर तक रहते  हैं. जिसका असर चेहरे पर पड़ता है. इसलिए इसका भी ख्याल रखना ज़रूरी है.

चेहरे पर अच्छी क्रीम से करें मसाज

अपने चेहरे पर किसी अच्छे ब्रांड की क्रीम से रोजाना सोने से पहले मसाज करें. साथ ही महीने में एक बार किसी प्रोफेशनल ब्यूटीशियन से फेशियल भी  करवाएं.  इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा  होता है और स्किन में कसाव आता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज